राजधानी क्षेत्र में फैले स्मॉग के चलते, केजरीवाल से आज मिलेंगे खट्टर

  • राजधानी क्षेत्र में फैले स्मॉग के चलते, केजरीवाल से आज मिलेंगे खट्टर
You Are HereHaryana
Wednesday, November 15, 2017-10:51 AM

चंडीगढ़(पांडेय):दिल्ली व राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में फैले स्मॉग पर छिड़ी बहस के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल बुधवार दोपहर चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से मुलाकात करेंगे। दोपहर 12 बजकर 15 मिनट पर हरियाणा सिविल सचिवालय के चौथे तल पर उनकी मीटिंग तय है। केजरीवाल पिछले कई दिन से खट्टर के साथ मुलाकात की कोशिशें कर रहे थे, जहां एक दिन पहले ही मुख्यमंत्री खट्टर ने केजरीवाल को पत्र भेजकर जवाब दिया था। केजरीवाल के साथ मीटिंग के लिए मंगलवार को हरियाणा सरकार के अफसर पूरी तरह से तैयारियों में जुटे नजर आए व पर्यावरण, पंचायत व कृषि महकमे के अफसरों ने पराली व प्रदूषण से संबंधित पूरा डाटा तैयार किया। 

सूत्रों की मानें तो केजरीवाल को बैठक में सरकार की ओर से दस्तावेजों सहित डाटा के जरिए दिल्ली में प्रदूषण फैलाने के उनके आरोपों को गलत साबित करने की कोशिश की जाएगी। सरकार की ओर से यह तैयारी की गई है कि वह किसी भी तरह से केजरीवाल के आरोपों को गलत साबित करें और उन्हें यह बताया जाए कि दिल्ली में फैले स्मॉग का कारण हरियाणा से ज्यादा दिल्ली का प्रदूषण है जिस पर तुरंत प्रभाव से अंकुश लगाना जरूरी है। चर्चा यह भी है कि इस बैठक में दिल्ली और हरियाणा के बीच अन्य कई विवादों पर भी बातचीत हो सकती है। पिछले एक हफ्ते से दिल्ली में फैले स्मॉग पर दिल्ली, हरियाणा व पंजाब के बीच पुरजोर सियासत हो रही है।

 इस प्रदूषण का ठीकरा एक-दूसरे के सिर फोड़ा जा रहा है। नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल और सुप्रीमकोर्ट की फटकार के बाद हरियाणा सरकार ने प्रदूषण पर काफी कुछ अंकुश भी लगाया है, लेकिन राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुडग़ांव व फरीदाबाद जिलों में प्रदूषण खत्म नहीं होने की बात कही जा रही है। एन.जी.टी. की फटकार के बाद हरियाणा के एन.सी.आर. में आने वाले जिलों के ईंट-भट्टों व कैमिकल फैक्ट्रियों को बंद करने का फरमान सुनाया जा चुका है। इसके अलावा पराली जलाने के मामले में भी खासी सख्ती बरती गई है।

केजरीवाल को बताएंगे प्रदूषण का पैमाना
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को हरियाणा सरकार के अफसर प्रदूषण का पैमाना भी बताएंगे। सूत्रों की मानें तो अफसरों की ओर से एन.सी.आर. के जरिये दिल्ली में फैलने वाले प्रदूषण की जानकारी तथ्यों सहित दी जाएगी। बताया गया कि केजरीवाल को यह बताया जाएगा कि मौजूदा समय में हरियाणा से प्रदूषण न के बराबर है व अब दिल्ली मेंं प्रदूषण का जिम्मेदार खुद दिल्ली ही है। हरियाणा के अफसरों की ओर से पिछले एक साल का प्रदूषण डाटा व चार्ट तैयार किया है, जिसमें एक-एक तथ्य को पेश किया जाएगा

दिल्ली सरकार के अफसर रखेंगे अपना पक्ष
हरियाणा के मुख्यमंत्री खट्टर और दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल की मीटिंग को लेकर दिल्ली के अफसरों की ओर से भी तैयारी की गई है, जिसमें दिल्ली के अफसरों की ओर से प्रदूषण का डाटा रखा जाएगा। सूत्रों की मानें तो दिल्ली के अफसरों ने भी अपनी तैयारी पूरी की है और उनकी ओर से हरियाणा से आने वाले प्रदूषण के बारे में बताया जाएगा

केजरीवाल पर अनिल विज का तंज
स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर तंज कसते हुए कहा कि वह घर पर आग लगने के बाद कुआं खोदते हैं। पूरे साल कुछ नहीं करते हैं। जब धान का सीजन आता है तो पराली के बहाने हरियाणा-पंजाब पर ठीकरा फोड़ते हैं।
 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You