छावनी में बनेगा साइस कलस्टर: विज

Edited By Updated: 03 May, 2016 09:26 AM

haryana anil vij science tools

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि अंबाला छावनी के साईंस उपकरण उद्योग को एक ही स्थल पर लाने के लिए शीघ्र ही साईंस कलस्टर स्थापित किया जाएगा।

अंबाला: हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि अंबाला छावनी के साईंस उपकरण उद्योग को एक ही स्थल पर लाने के लिए शीघ्र ही साईंस कलस्टर स्थापित किया जाएगा। विज ने यहां अंबाला साईंस उपकरण निमातका एसोसिएशन की स्वर्ण जंयती समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि इसके लिए संबंधित विभागों द्वारा भूमि की पहचान की जा रही है तथा सरकार ने औपचारिक तौर पर इस सुविधा के लिए सहमति दे दी है।
 
इस कलस्टर के तहत साईंस उपकरण बनाने के सभी सूक्ष्म और लघु उद्योगों को एक ही स्थान पर स्थानांतरित किया जाएगा ताकि उद्यमियों को इस उद्योग से जुड़ी सभी सेवाएं एक ही स्थान पर मिले सकें। इसमें बहुमंजिला भवन बनाए जाएगे ताकि कार्य की प्रकृति के मुताबिक उद्यमियों को अलग-अलग मंजिल पर भवन आवंटित किए जा सकें।
 
उन्होंने इस मौके पर साईस उद्योग से जुड़े 80 वर्ष और उससे अधिक आयु के 9 वरिष्ठ उद्यमियों को एसोसिएशन की ओर से सम्मानित भी किया। उन्होने विश्व स्तर पर छावनी को विशेष पहचान दिलवाने वाले साईंस उद्योग को पुनजीर्वित करने के लिए हर संभव सहयोग का आश्वासन भी दिया।
 
विज ने कहा कि पूर्व सरकारों की अनदेखी के कारण इस उद्योग को बहुत चुनौतियों का सामना करना पड़ा। शिक्षा, चिकित्सा और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में ज्ञान हासिल करने वाले युवाओं को इस उद्योग द्वारा निर्मित उपकरणों ने आगे बढने के अवसर दिए हैं और आज विश्व स्तर पर साईंस सिटी अंबाला छावनी का अपना एक गौरवमयी स्थान है।
 
उनके अनुसार इसके साथ-साथ सेना के टैंक तथा अन्य हथियारों में भी साईंस सिटी अंबाला छावनी द्वारा निमित उपकरण प्रयोग होते हैं। इसरो, नासा तथा दूसरे देशों की तकनीक को आगे बढ़ाने में भी यहां के उपकरणों की विशेष भूमिका रही है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!