गुहला क्षेत्र में लम्पी का प्रकोप, गाय की मौत

Edited By Isha, Updated: 13 Aug, 2022 10:05 AM

lumpy outbreak in guhla area cow dies

हाल ही में पशुओं में आने वाली लंपी स्किन डिजीज ने दस्तक दी है। गुहला क्षेत्र में लगभग 15 पशु इस बीमारी की चपेट में आने की आशंका जताई जा रही है। आज गुहला में पशुपालक सुरेंद्र कुमार की एक लाख रुपए की एच.एफ . नस्ल की गाय लंपी बीमारी की चपेट में आने से...

गुहला-चीका  : हाल ही में पशुओं में आने वाली लंपी स्किन डिजीज ने दस्तक दी है। गुहला क्षेत्र में लगभग 15 पशु इस बीमारी की चपेट में आने की आशंका जताई जा रही है। आज गुहला में पशुपालक सुरेंद्र कुमार की एक लाख रुपए की एच.एफ . नस्ल की गाय लंपी बीमारी की चपेट में आने से मौत का ग्रास बन गई। इस बीमारी से पशुपालकों को आर्थिक नुकसान भी झेलना पड़ रहा है।

डा. जगतार सिंह ने बताया कि  हलका गुहला में पशुओं के ईलाज के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। हालांकि अभी तक इस बिमारी का कोई पुख्ता ईलाज नहीं निकला है। उन्होंने बताया कि इस बीमारी में सावधानी ही सर्वप्रथम उपचार है। हालांकि अभी तक विभाग के पास इसकी वैक्सीन उपलब्ध नहीं है। 

उन्होंने कहा कि पशुओं में लंपी स्किन बीमारी मक्खी व मच्छरों से फैलती है वे बीमार पशु पर बैठने या काटने के बाद स्वस्थ पशु पर बैठकर उसे ग्रसित करते हैं। डा. जगतार सिंह ने बताया कि बीमार पशु को दूसरे पशुओं से अलग बांधें और उसे नेट या मच्छरदानी में रखें। बीमार पशु को अलग से चारा डालें, उसके पानी का इंतजाम भी अलग करें। 

Related Story

Trending Topics

India

178/10

18.3

South Africa

227/3

20.0

South Africa win by 49 runs

RR 9.73
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!