मीट मार्कीट व मंडी में निगम की कार्रवाई से हड़कम्प

Edited By Isha, Updated: 13 Jun, 2019 11:49 AM

struggling with corporation action in meet market and mandi

नगर निगम अधिकारियों द्वारा बुधवार को शहर के औद्योगिक क्षेत्र स्थित मीट मार्कीट व सब्जी मंडी में छापामारी की गई। इस छापामारी में मंडी व मीट मार्कीट में हड़कंप मच गया क्योंकि मंडी में नियमों के विरुद्ध

यमुनानगर (त्यागी): नगर निगम अधिकारियों द्वारा बुधवार को शहर के औद्योगिक क्षेत्र स्थित मीट मार्कीट व सब्जी मंडी में छापामारी की गई। इस छापामारी में मंडी व मीट मार्कीट में हड़कंप मच गया क्योंकि मंडी में नियमों के विरुद्ध पॉलीथिन का प्रयोग किया जा रहा था और मीट मार्कीट में खुलेआम बकरे काटे जा रहे थे, जिस समय निगम की टीम मीट मार्कीट पहुंची तो टीम ने पाया कि 3 बकरों को काटा जा रहा है और सरेआम लटकाया हुआ है। मार्कीट की नालियों में खून बह रहा था। इस प्रकार हो रही गैर-कानूनी कार्रवाई को देखते हुए निगम के अधिकारियों ने मीट काटने के औजार व अन्य सामान को अपने कब्जे में लिया तथा मीट काट रहे दुकानदारों के खिलाफ चालान कर कार्रवाई शुरू कर दी। नगर निगम के सी.एस.आई. अनिल नैन ने बताया कि यह मार्कीट केवल मीट बेचने के लिए है न कि बकरे काटने के लिए।

कई बार मीटर विक्रेताओं को इस दिशा में जागरूक भी किया गया है, बावजूद इसके उन्हें शिकायत मिल रही थी कि यहां बकरे काटे जा रहे हैं। इससे पूर्व भी एक दिन छापामारी की गई थी लेकिन उस दौरान निगम के अधिकारियों को कुछ नहीं मिला था। बुधवार को हुई छापामारी में दुकानदार बकरे काटते हुए पकड़े गए। दुकानदारों का धारा-309 के तहत चालान किया गया। अब इन दुकानदारों पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। भविष्य में भी यदि कोई ऐसी सूचना मिलती है तो तुरंत कार्रवाई की जाएगी। यदि कोई बकरे के मीट के नाम पर कोई अन्य मीट बेचता पाया गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी ऐसी शिकायतें निगम को कई बार मिली हैं। उन्होंने बताया कि अधिकारियों ने मीट मार्कीट की सभी दुकानों को खुलवाकर उनकी जांच की। निगम के अधिकारियों ने बकरों के अवशेष को अपने कब्जे में लेकर उन्हें दफन करवाया। 

नहीं काट सकते मीट मार्कीट में बकरा 
मिली जानकारी के अनुसार नगर निगम द्वारा बनाई गई मीट मार्कीट में केवल कटा हुआ मीट फ्रीज करके ही बेचा जा सकता है और उसकी भी जांच स्वास्थ्य विभाग की टीमें करती हैं। स्वास्थ्य विभाग व निगम के अधिकारियों को सूचना मिली थी कि निगम की मार्कीट में सरेआम बकरे काटे जा रहे हैं और गंदगी फैलाई जा रही है। ऐसी शिकायतें पहले भी कई बार निगम को मिल चुकी हैं कि मीट मार्कीट में नियमों को ताक पर रखकर मीट बेचा जा रहा है और क्षेत्र में गंदगी फैलाई जा रही है। मीट मार्कीट में दुकानदार नियमों की अनदेखी कर रहे थे जिसके चलते यह कार्रवाई की गई। 

बिक रहा था प्रतिबंधित पॉलीथिन
इसी प्रकार नगर निगम की टीम ने सुबह के समय सब्जी मंडी में अचानक धावा बोल दिया। सब्जी मंडी में प्रतिबंधित पॉलीथिन का प्रयोग किया जा रहा था।
 नगर निगम अधिकारियों ने विभिन्न दुकानों पर छापा मारते हुए वहां से पॉलीथिन को जब्त किया। इतना ही नहीं पॉलीथिन को जब्त करने के बाद दुकानदारों को कपड़े व कागज के थैले वितरित किए गए। साथ ही साथ उन्हें जागरूक भी किया गया कि वे पॉलीथिन का प्रयोग न करें। इससे पूर्व भी निगम द्वारा कई बार यह अभियान चलाया गया है ताकि पॉलीथिन को लेकर लोग जागरूक हों और खुद ही पॉलीथिन लेना बंद कर दें। मंडी में टीम के पहुंचते ही अफरा-तफरी का माहौल था। दुकानदारों को चेतावनी दी गई है कि यदि उन्होंने अब पॉलीथिन का इस्तेमाल किया तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। मौके पर चीफ सैनेटरी इंस्पैक्टर अनिल नैन व अन्य अधिकारी रहे। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!