चालान कटवाने के बाद, नही सुधर रहे वाहन चालक

Edited By Deepak Paul, Updated: 23 Feb, 2019 11:20 AM

after the invoice not moving drivers

ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करने वाले वाहन चालकों पर ट्रैफिक पुलिस की कार्रवाई निरंतर जारी है। फिर भी ट्रैफिक नियमों की अवहेलना करने वालों की संख्या आए दिन घटने की बजाय बढ़ती जा रही है।

यमुनानगर(नेहा): ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करने वाले वाहन चालकों पर ट्रैफिक पुलिस की कार्रवाई निरंतर जारी है। फिर भी ट्रैफिक नियमों की अवहेलना करने वालों की संख्या आए दिन घटने की बजाय बढ़ती जा रही है। ट्रैफिक पुलिस ने जनवरी मास में 4.5 लाख रुपए के चालान किए थे और फरवरी मास की 21 तारीख तक करीब 7.5 लाख रुपए के चालान के रूप में वसूले जा चुके हैं। यदि ट्रैफिक पुलिस चालान करने की प्रक्रिया में थोड़ी सी सख्ती शुरू करे तो पुलिस कम से कम एक करोड़ एक माह में इकट्ठा कर सकती है। यमुनानगर के मटका चौक, अग्रसेन चौक, मधु होटल चौक पर खुलेआम सबसे ज्यादा ट्रैफिक नियमों की अवहेलना हो रही है लेकिन ट्रैफिक पुलिस इन पर कोई कार्रवाई नहीं कर पा रही है। 

जनवरी में काटे 6405 चालान, 487 महिलाएं शामिल
बीते जनवरी में ट्रैफिक पुलिस ने कुल 6405 चालान काटे गए। जिसमें से 3389 ई-चालान व 3016 सी.सी.टी.वी. की जरिए कैश चालान काटे हैं। इन चालान कटवाने में न केवल पुरुष शामिल थे, बल्कि 487 महिलाएं भी शामिल रही। महिलाओं के चालान सबसे ज्यादा हैल्मेट न डालने को लेकर काटे गए, जिनकी संख्या 352 रही। इसके अलावा 117 चालान सीट बैल्ट न डालने को लेकर, 4 चालान ट्रिप्ल राइङ्क्षडग, मोबाइल फोन का प्रयोग करने को लेकर 1 व पीछे बैठे व्यक्ति हैल्मेट के बिना होने पर 13 चालान काटे गए। इसके बावजूद भी स्कूलों व कालेजों की छात्राएं खुलेआम बिना हैल्मेट के ट्रिपल राइङ्क्षडग करती नजर आती हैं।

75 से 80 प्रतिशत तक ई-चालान ट्रैफिक पुलिस के ए.एस.आई. प्रदीप कुमार ने बताया कि ऑनलाइन मशीनों द्वारा भी ट्रैफिक नियमों की अवहेलना करने वाले लोगों के चालान किए जा रहे हैं। जो वाहन चालक मौके पर जुर्माने के पैसे जमा नहीं करवाते उनके ई-चालानों घरों में भेजे जाते हंै। फिर भी चालान की भरपाई न होने पर उनके चालानों को कोर्ट में भेज दिया जाता है, फिर जो भी कार्रवाई होती है। केवल 75 से 80 प्रतिशत लोग ही चालान को भरने के लिए आते हैं। बाकि के ई-चालानों की अभी तक भरपाई नहीं हो पाई है। 
 

चालानों के बावजूद हो रही नियमों की अवहेलना 
वैसे तो प्रत्येक चौक पर ट्रैफिक पुलिस ड्यूटी पर तैनात रहती है। यातायात नियम को तोडऩे वालों के चालान किए जाते हैं। इसके बावजूद कई वाहन चालक किसी भी कानून को न मानते हुए, इनका उल्लंघन करते रहते हैं। जैसे रैड लाइट जंप करना, ट्रिपल राइङ्क्षडग करना, रांग साइड ड्राइविंग करना, सीट बैल्ट के बिना ड्राइविंग, बिना हैल्मेट वाहन चलाना, बिना नंबर प्लेट रैश ड्राइविंग करते आदि नजर आते हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!