जाट आंदोलन: आखिर क्या है मुथरल कांड का सच?

Edited By Updated: 28 Feb, 2016 08:44 PM

murthal scandal

मुरथल कांड ने सभी को हिलाकर रख दिया है। मुरथल में जाट आंदोलन के दौरान उपद्रवियों ने ऐसा तांडव मचाया कि सुनने वालों की रूह कांप जाए।

सोनीपत: मुरथल कांड ने सभी को हिलाकर रख दिया है। मुरथल में जाट आंदोलन के दौरान उपद्रवियों ने ऐसा तांडव मचाया कि सुनने वालों की रूह कांप जाए। महिलाओं की इज्जत के साथ खिलवाड़ किया गया। उनके कपड़े फाड़े गए। आइए हम अपको बताते हैं कि आखिर क्या हुआ था उस रात। मुरथल में जीटी रोड पर 22 फरवरी की रात को कुछ लोगों ने महिलाओं को फटे कपड़ों में भागते देखा और साथ ही बचाओ-बचाओ की चीखें भी पूरे रोड पर गूंज उठी।

महिलाएं खेतों की तरफ भागी और उनके पीछे कुछ युवक भी...बस जिसने भी देखा इतना देखा और इतना ही बताया। लूटपाट की खबरें तो सभी तरफ से आ रही हैं लेकिन लड़कियों और महिलाओं के साथ छेड़छाड़ हुई है या नहीं इस पर अभी भी सस्पेंस बना हुआ है क्योंकि अभी तक न तो कोई पीड़िता सामने आई है और न ही बिखरे कपड़ों से ये माना जा सकता है कि रेप हुआ है या नहीं। वहीं इस मामले में सोनीपत के एसपी अभ‍िषेक गर्ग ने हरियाणा पुलिस के डीजीपी को अपनी जांच रिपोर्ट सौंप दी है। रिपोर्ट में गैंगरेप की पुष्टि नहीं हुई है। एसपी अभ‍िषेक गर्ग ने कहा, 'प्रत्यक्षदर्श‍ियों से पूछताछ के बाद गैंगरेप की पुष्टि नहीं हो पाई है। एसआईटी इस मामले की जांच कर रही है और हम एसआईटी जांच में सामने आने वाले तथ्यों पर भी विचार करेंगे। वहीं पुलिस ने पीड़ित लोगों को सामने आने को भी कहा और इशके लिए उन्होंने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है।

क्या कहते हैं चश्मदीद
-राजपुरा निवासी यादवेंद्र उर्फ सोनी ने बताया कि उसने देखा कि जमकर उत्पात मचाया जा रहा है। गाडिय़ों को तोड़ा जा रहा था। खेतों में कुछ युवक महिलाओं से छेड़छाड़ कर उनके कपड़े फाड़ रहे थे तथा महिलाएं मदद के लिए चिल्ला रही थीं। उसने करीब 4-5 लड़कों व 2-3 लड़कियों को खेतों में देखा था। उसने अपोलो स्कूल के पीछे भी छेड़छाड़ व लड़कियों के कपड़े फाड़ते हुए कुछ युवकों को देखा था।
 

-पठानकोट निवासी निरंजन ने बताया कि वह अपने ट्रक में जम्मू से दवाइयां लेकर पहुंचा था। किसी तरह वह गन्नौर तक पहुंचा वहां जमकर उत्पात मचाया जा रहा था। वहां गाडिय़ों पर डंडे बरसाए जा रहे थे। कुछ युवक महिलाओं को कह रहे थे वे खेतों की तरफ से निकल जाएं लेकिन जैसे ही ये महिलाएं खेतों की तरफ से निकलने लगीं तो युवकों ने वहां पर उनके साथ छेड़छाड़ शुरू कर दी और उनके कपड़े फाड़ने शुरू कर दिए। हालांकि, उसने किसी के साथ बलात्कार होते हुए नहीं देखा।


-जम्मू से दिल्ली के लिए ट्रक में सेब लेकर जा रहे अब्दुल ने बताया कि रविवार की रात को जो दृश्य उसने देखा वह रौंगटे खड़े करने वाला था। गाड़ियों से महिलाओं को खींचकर बाहर निकाला जा रहा था। महिलाओं पर लाठियां बरसाई जा रही थीं। इस दौरान जो महिलाएं बच सकीं वे भागकर पास की झाडिय़ों में जाकर छिप गईं। महिलाओं के साथ इससे आगे क्या हुआ, यह उन्होंने नहीं देखा।

वहीं कुछ अन्य लोगों ने क्या कहा पढ़िए
-लुधियाना के रोहित ने बताया कि वे लोग गोवा घूमकर दिल्ली पहुंचे थे। मुरथल की सीमा में हसनपुर के पास उपद्रवियों ने गाड़ियों पर हमला कर दिया। उन्होंने गाड़ी तुरंत जीटी रोड के साथ लगते लिंक रोड पर उतार दी और शिव ढाबा खुला देखा और मदद मांगी। ढाबे वाले ने उसकी गाड़ी को खेतों की तरफ निकाल कर छुपा दिया। उपद्रवियों के कहर को देखकर पत्नी सहम गई थी। रोहित ने बताया कि उसकी पत्नी इस सबसे इथना घबरा गई कि बार-बार कह रही थी कि बचा लो वरना वह मार देंगे।’

-वहीं करनाल के गांव कौर के पूर्व सरपंच मोहर सिंह ने बताया कि वे पत्नी के साथ सिडनी से रविवार को दिल्ली आए थे। सोमवार को मुरथल में आंदोलन के दौरान शिव ढाबे वाले ने उन्हें शरण दी। खेत में चारपाई डालकर उन्हें बचाया, चाय पिलाकर खेतों के रास्ते निकाला।

वहीं इस मामले में एक महिला ने बताया कि वे लोग नैना देवी से माथा टेक कर वापिस आ रहे थे। उन्होंने दिल्ला जाना था। मुरथल में सुखदेव ढाबा के सामने पहुंचे तो उपद्रवियों ने उनकी कार पर डंडे बरसाने शुरू कर दिए। पति और भतीजे के साथ मारपीट की। महिला ने कहा कि उसने अंदर से कार का दरवाजा बंद कर लिया वरना।

उपद्रवी खिड़की तोड़ने की कोशिश करने लगे लेकिन वह ऐसा करने में नाकाम रहे। महिला ने बताया कि उपद्रवियों के थोड़ा दूर जाने पर वे लोग खेतों में छुप गए लेकिन उपद्रवियों ने उनकी कार को जला दिया। महिला ने कहा कि अगर वे लोग खिड़की खोल लेते तो शायद उसके साथ कुछ अनहोनी हो सकती थी।  महिला ने कहा कि जिस तरह से हाईवे पर गुंडों ने उन्हें कार से निकालने की कोशिश की, उससे आशंका है कि उन्होंने अन्य महिलाओं के साथ दरिंदगी की होगी। मुरथल थाना एसएचओ अजय धनखड़ के सामने महिला ने रोते हुए कहा साहब किसके साथ क्या हुआ, इसको देखने से पहले सबको अपनी जान बचाने की चिंता हो रही थी।’

आखिर चशमदीद क्यों पलट गए अपने बयानों से
शनिवार को वीडियो सामने आया था जिसमें तीन चश्मदीद सामने आए और महिलाओं के साथ छेड़छाड़ की बात कही लेकिन रविवार को दो चश्मदीद अपने बयान से पलचे हुए बोले कि हमने ये नहीं देखा कि रेप हुआ है या नहीं। यहां बहुत बड़ा सवाल खड़ा होता कि आखिर ये लोग पुल्स के सामने क्यों नहीं आ रहे और अपने बयानों से क्यों पलट गए।

अब इस मामले की जांच महिला आयोग को भी सौंपी गई है जो सोमवार को मुरथल आएगी और मौके पर जाकर जांच करेगी। हरियाणा सरकार इस मामले में क्या जांच करवाती और पुलिस सच बोल रही है या नहीं इन सब सवालों का जवाब सभी चाहते हैं लेकिन इन सबके बीच एक बात है कि क्या हरियाणा की छवि कभी साफ हो पाएगी। जो वहां लोगों का जो नुकसान हुआ उसकी भरपाई तो सरकार कर देगी लेकिन जख्म कैसे भरेंगे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!