पहल : शिक्षकों की छुट्टियों पर अब शिक्षा विभाग की रहेगी नजर

Edited By Isha, Updated: 21 Jun, 2019 12:37 PM

initiative education department will now be on leave for teachers

सरकारी स्कूलों के गिरते परीक्षा स्तर को सुधारने व स्कूलों में मनमर्जी से छुट्टियां करने वाले शिक्षकों पर अब शिक्षा विभाग की पैनी नजर रहेगी। अब शिक्षक बगैर शिक्षा निदेशालय की अनुमति के बिना छुट्टी नहीं कर सकता। जिस भी शिक्षक को

सोनीपत : सरकारी स्कूलों के गिरते परीक्षा स्तर को सुधारने व स्कूलों में मनमर्जी से छुट्टियां करने वाले शिक्षकों पर अब शिक्षा विभाग की पैनी नजर रहेगी। अब शिक्षक बगैर शिक्षा निदेशालय की अनुमति के बिना छुट्टी नहीं कर सकता। जिस भी शिक्षक को छुट्टी लेनी होगी, उसने अब ऑनलाइन आवेदन करके विभाग से छुट्टी के लिए अनुमति लेनी होगी। विभाग ने इसके लिए एच.आर.एम.एस. पर सिस्टम अपडेट किया है। गौरतलब है कि सरकारी स्कूलों का परीक्षा स्तर को सुधारने के लिए विभाग तरह-तरह की स्कीम ला रहा है, ताकि प्राइवेट स्कूलों के मुकाबले सरकारी स्कूल भी परीक्षाओं में अच्छा परिणाम ला सके।

इसके लिए शिक्षा विभाग ने ऐसी अनोखी पहल की है, जो न सिर्फ गैरजिम्मेदाराना शिक्षकों की लापरवाही पर लगाम कसने का कार्य करेगी बल्कि बच्चों को पढ़ाई के लिए पूरा समय मुहैया करवाएगी। जो शिक्षक पहले बगैर सूचना के ही छुट्टी कर लेता था, ऐसे शिक्षक काफी समय से विभाग के निगरानी में बने हुए थे। शिक्षा निदेशालय ने एक पत्र जारी करते हुए यह फरमान जारी किए है कि जो भी शिक्षक अब छुट्टी लेना चाहता है, उसने विभाग के पास ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऐसे में शिक्षक के आवेदन को देखकर विभाग की तय करेगा कि उसने कितने दिन की छुट्टी की जरूरत है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!