शहीदांवाली माइनर टूटी, 50 एकड़ फसल जलमग्न

Edited By Punjab Kesari, Updated: 06 Jan, 2018 12:38 PM

minor break  50 acres of crop is submerged

जिला के गांव धिंगतानियां के पास शहीदांवाली माइनर अचानक टूट गई। माइनर का पानी भर से 50 एकड़ से अधिक सरसों व गेहूं की फसल जलमग्न हो गई। किसानों का आरोप है कि यह विभागीय अधिकारियों की चूक है और उन्हें उनकी प्रभावित फसलों का मुआवजा उपलब्ध करवाया जाए।...

सिरसा(ब्यूरो):जिला के गांव धिंगतानियां के पास शहीदांवाली माइनर अचानक टूट गई। माइनर का पानी भर से 50 एकड़ से अधिक सरसों व गेहूं की फसल जलमग्न हो गई। किसानों का आरोप है कि यह विभागीय अधिकारियों की चूक है और उन्हें उनकी प्रभावित फसलों का मुआवजा उपलब्ध करवाया जाए। जानकारी अनुसार धिंगतानियां निवासी रामप्रकाश पुत्र पतराम के खेत में सुबह 7 बजे शहीदांवाली माइनर टूट गई। किसान ने अपने स्तर पर माइनर में आई दरार को पाटने का प्रयास किया मगर पानी अधिक होने के चलते दरार बढ़ती गई। 

इसके बाद उसने नहरी विभाग को माइनर में दरार पडऩे की सूचना दी। किसानों का आरोप है कि सूचना के बाद विभागीय अधिकारी मौके पर नहीं पहुंची और पानी साथ लगते खेतों मेें भर गया। किसानों के अनुसार 50 से 60 एकड़ जमीन में गेहूं व सरसों की फसल में पानी कई फुट तक भर गया है। अब यह पानी उनकी फसलों को बर्बाद कर देगा। किसानों का आरोप है कि उनके कहने पर कोई अधिकारी या कर्मचारी मौके पर तो नहीं पहुंचा मगर आग्रह पर पानी बंद कर दिया गया। किसान अपने स्तर पर माइनर की दरार को पाटने में जुटे हुए हैं। मौके पर मौजूद लोगों ने विभागीय लापरवाही पर रोष जताया और प्रदर्शन किया। 

किसानों का कहना है कि माइनर की मर मत समय पर नहीं की जाती और इसके किनारे भी जगह-जगह से कमजोर हो चुके हैं। माइनर में पानी अधिक हो जाता है तब यह ओवरफ्लो हो जाती है और टूटती है। अनेक बार किसान माइनर की मुरम्मत या इसकी मजबूती के लिए विभागीय अधिकारियों से गुहार लगा चुके हैं मगर कोई भी अधिकारी उनकी सुध लेने नहीं आता। हर बार माइनर टूटती है तो इसके टूटने का ठीकरा किसानों के सिर फोड़ दिया जाता है। किसानों की फसलें बर्बाद अधिकारियों की वजह से होती हैं।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!