कहीं 5 तो कहीं 7 दिन में ही सिमटा 15 दिन का अवकाश

Edited By Deepak Paul, Updated: 10 Jan, 2019 01:54 PM

somta 15 days leave somewhere in 7 days

प्रदेश के स्कूलों में 15 जनवरी तक भले ही शीतकालीन अवकाश के आदेश हैं लेकिन कस्बे व क्षेत्र के अनेक निजी स्कूलों में शीतकालीन अवकाश के आदेश को 9 दिन बीत जाने के बाद भी ज्ञान की वर्षा जारी ही रही। ऌहालांकि शिक्षा विभाग के अधिकारी आदेश का उल्लंघन करने...

सतनाली मंडी(मनोज): प्रदेश के स्कूलों में 15 जनवरी तक भले ही शीतकालीन अवकाश के आदेश हैं लेकिन कस्बे व क्षेत्र के अनेक निजी स्कूलों में शीतकालीन अवकाश के आदेश को 9 दिन बीत जाने के बाद भी ज्ञान की वर्षा जारी ही रही। ऌहालांकि शिक्षा विभाग के अधिकारी आदेश का उल्लंघन करने वाले स्कूलों पर कार्रवाई के लिए छापामार कार्रवाई करने की बात लगातार कह रहे हैं लेकिन धरातल पर इस प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं हुई है जिससे बेखौफ अनेक निजी स्कूलों में कक्षा जारी हैं। 

क्षेत्र के किसी स्कूल ने 4 तो किसी ने सप्ताहभर का ही अवकाश घोषित कर कत्र्तव्य की इति-श्री कर ली है लेकिन कुछ स्कूलों में बोर्ड की कक्षाएं जारी हंै, दूसरी ओर कस्बा स्थित एक निजी स्कूल में तो 7 जनवरी से ही सभी कक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। दूसरी ओर क्षेत्र के सभी सरकारी स्कूलों में 1 से 15 जनवरी तक अवकाश घोषित कर दिया गया है।

आदेश हवा में, कक्षाएं जारी
भले ही शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश के स्कूलों में 1 से 15 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश घोषित है और इनको 9 दिन बीते चुके हों लेकिन शिक्षामंत्री के गृहक्षेत्र सतनाली क्षेत्र में अधिकांश निजी स्कूल आदेशों को हवा में उड़ाते हुए कक्षाएं लगा रहे हैं। बुधवार को भी कस्बे व क्षेत्र में अनेक निजी स्कूलों में कक्षाएं जारी और बच्चों को ठंड में भी ठिठुरते हुए स्कूल जाना पड़ा। हालांकि अधिकारी आदेशों की अनुपालना नहीं करने वाले स्कूलों पर कार्रवाई की बात कह रहे हैं, बावजूद इसके कस्बे में एक निजी स्कूल में तो 7 जनवरी से ही सभी कक्षाएं शुरू हो गई हैं, वहीं अनेक स्कूलों में ‘बड़ी कक्षाएं’ जारी हैं। 

15 जनवरी तक अवकाश के सरकारी आदेशों को ठेंगा दिखाते हुए अधिकांश निजी स्कूल 5 से 7 दिन की ही छुट्टियां कर किसी न किसी बहाने कक्षाएं जारी ही रखी हैं और संबंधित अधिकारी मात्र कार्रवाई की बात कह रहे हैं लेकिन कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। अभिभावकों ने सर्दी को देखते हुए जिला प्रशासन से तुरंत सरकारी आदेशों को धत्ता बताने वाले इन निजी स्कूल संचालकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने और छुट्टी घोषित करवाने की मांग की है। 

आदेश का उल्लंघन हुआ तो होगी कार्रवाई : डी.ई.ओ.    
इस विषय में कार्यकारी जिला अधिकारी बिजेन्द्र श्योराण का कहना है कि स्कूलों में 1 से 15 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश के आदेश हैं, अगर कोई स्कूल आदेश का उल्लंघन करता पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।  
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!