सड़कों पर रेहड़ी व बाइक वालों ने किया कब्जा

Edited By Deepak Paul, Updated: 19 Mar, 2019 03:06 PM

rehri and bike owners on the streets captured

शहर के लगभग हर मुख्य मार्ग पर अतिक्रणकारियों, रेहड़ी वालों तथा बाइक्स का कब्जा हो गया है...

नारनौल (संतोष): शहर के लगभग हर मुख्य मार्ग पर अतिक्रणकारियों, रेहड़ी वालों तथा बाइक्स का कब्जा हो गया है। मुख्य मार्ग के दुकानदारों की हठधर्मिता तथा नगर परिषद की निष्क्रियता ने आम राहगीर को परेशान करना शुरू कर दिया है। शहर के लगभग सभी मुख्य मार्गों पर हो रहे इस अतिक्रमण के कारण मुख्य बाजार की दशा तो दयनीय हो ही गई है साथ ही शहर के मुख्य आम रास्तों पर भी आमतौर पर जाम की स्थिति बनी हुई है। 

आए दिन जाम से छुटकारा दिलाने के लिए पुलिस विभाग ने अनेक स्थानों पर पुलिस व होमगार्ड की ड्यूटी लगा दी है, इसके बावजूद महावीर चौक तथा शहर के अन्य भीड़भाड़ वाले बाजार में जाम एक आम बात हो गई है। शहर के मुख्य मार्गों जैसे महावीर चौक, सिंघाना रोड, महेन्द्रगढ़ रोड, बस स्टैंड के आसपास, महावीर मार्ग, तालाब बहादुर सिंह के पास, नई अनाज मंडी व लोहा मार्कीट, अनाज मंडी, आजाद चौक, मानक चौक, कटला बाजार, पुल बाजार के दोनों ओर, सी.एस.डी. कैंटीन, गल्र्स आई.टी.आई. के सामने, पी.डब्ल्यू.डी. बी.एंड आर. के पास, संत रविदास मार्ग, मोहल्ला रावका तथा एस.पी. कोठी के सामने आदि स्थानों पर जाम लगने का मुख्य कारण दुकानदारों द्वारा अपनी दुकानों की हद से काफी आगे तक मुख्य सड़क पर सामान आदि रखकर कब्जा करना, वाहन आदि खड़े करना तथा रेहड़ी-फेरी वाले खड़े होना आदि कारण हैं।

इन अतिक्रमणों को हटाने के लिए नगर परिषद द्वारा समय-समय पर अभियान चलाए हैं। प्रशासन के इस अभियान के एक या दो दिन तक तो स्थिति ठीक ठाक रहती है लेकिन बाद में ढाक के तीन पात वाली स्थिति हो जाती है। नगर परिषद आम दुकानदारों को नाराज नहीं करने की नीति के चलते ये सारी समस्याएं खड़ी रहती हैं। यदि नगर परिषद ऐसे दुकानदारों, वाहन चालकों व रेहड़ी-फेरी वालों पर लगाम लगाते हुए उन पर जुर्माना आदि लगाने लगे तो ही उक्त अतिक्रमण व जाम की स्थिति ठीक हो सकती है।  

रेहड़ी वाले जगह के लिए किराया तक देते हैं
महावीर चौक के चारों ओर के मार्ग शहर के सबसे ज्यादा भीड़भाड़ वाले तथा ग्राहकों वाले मार्ग हैं। यहां चारों ओर दर्जनों रेहडिय़ां लगाने वाले जिस दुकान के सामने अपनी रेहड़ी लगाते हैं, इसके एवज में रेहड़ी वाले दुकानदारों को प्रति मास का किराया देेते हैं। यदि रेहड़ी वाले सामने वाले दुकानदारों को किराया नहीं देंगे तो वे उन्हें वहां से भगाने का काम करते हैं। इस संदर्भ में रेहड़ी वालों का कहना है कि वे जिस दुकान के सामने अपनी रेहड़ी खड़ी करते हैं उस दुकानदार को 5 से 7 हजार रुपए प्रति मास किराया देते हैं। दुकानदारों द्वारा किराए पर रेहड़ी लगवाने के कारण भी मुख्य सड़क पर जाम लगना आम बात हो गई है। 

बाइक व वाहन खड़े करने से भी लगता है जाम 
बाजार में खरीदारी करने वाले तथा दुकानदार अपने वाहन दुकानों के सामने खड़ा कर देते हैं। पहले से ही संकरी सड़क पर वाहन खड़ा करने से दूर तक राहगीरों का निकलना दुश्वार हो जाता है। महावीर मार्ग पर कुछ बड़ी दुकानें या माल बने हुए हैं जहां पर खरीदारों की भीड़ काफी ज्यादा होती है तथा वे खरीदार अपने वाहन खड़े करके काफी देर तक नहीं आते, जिस कारण अनेक वाहन एक ही दुकान के सामने खड़े रहने से समस्या ज्यादा गंभीर हो जाती है। 

थ्री-व्हीलर भी बन रहे हैं जाम के कारण
शहर में सवारियां ढोने वाले थ्री-व्हीलर भी शहर में जाम के कारण बन रहे हैं। ये सवारी टैम्पो जब शहर में सवारियां लेने के लिए खड़े होते हैं तो आगे या पीछे कितने लोग उसके खड़े होने से परेशान होते हैं। सवारियों के लालच में ये टैम्पो चालक महावीर चौक पर सवारियां लेने तथा शहर के अन्य स्टैंड पर खड़े हो जाते हैं जो कि जाम के कारण बनते हैं। इन टैम्पो के चालक छोटे-छोटे बच्चे या कम सीखे हुए होते हैं जिनका मुख्य उद्देश्य सवारियां बिठाकर कमाई करना होता है। ऐसे में वे आम लोगों की समस्याओं को नहीं समझते।

पुलिस प्रशासन ने टै्रफिक पुलिस को दी जिम्मेदारी
महावीर चौक तथा इसके चारों ओर वाहन खड़े नहीं करने तथा टैम्पो आदि वहां से हटाने के लिए पुलिस अधीक्षक ने विशेष हिदायतों के साथ टै्रफिक पुलिस को यहां जाम नहीं लगने देने की जिम्मेदारी दी है। इस कार्य के लिए महावीर चौक पर चारों ओर से मार्ग पर निगरानी रखने के लिए दर्जनों पुलिस तथा होमगार्ड के कर्मचारी तैनात रहते हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!