30 से शुरू होगी कैशलैश चिकित्सा सुविधा : विज

Edited By Punjab Kesari, Updated: 15 Nov, 2017 11:30 AM

cashless medical facilities to start 30  vij

हरियाणा के स्वास्थ्यमंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश में चिर-प्रतीक्षित कैशलैश चिकित्सा सुविधा 30 नवम्बर से शुरू हो जाएगी। इससे राज्य के सभी नियमित कर्मचारियों व पैंशनर्स को 6 जानलेवा बीमारियों के लिए 5 लाख रुपए तक का नकद राशि रहित उपचार दिया जाएगा।...

चंडीगढ़(बंसल):हरियाणा के स्वास्थ्यमंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश में चिर-प्रतीक्षित कैशलैश चिकित्सा सुविधा 30 नवम्बर से शुरू हो जाएगी। इससे राज्य के सभी नियमित कर्मचारियों व पैंशनर्स को 6 जानलेवा बीमारियों के लिए 5 लाख रुपए तक का नकद राशि रहित उपचार दिया जाएगा। विज ने बताया कि यह निर्णय सर्व कर्मचारी संघ, हरियाणा की एक पुरानी मांग पर लिया है। इससे शुरुआत में केवल कर्मचारियों व पैंशनर्स को ही लाभ होगा, उनके आश्रितों को अभी इसमें शामिल नहीं किया। कर्मचारियों के आश्रितों के उपचार के खर्च की प्रतिपूर्ति पहले की तरह ही जारी रहेगी। 

यह सुविधा राज्य के लाभार्थियों को सरकारी अस्पतालों, मैडीकल कालेजों तथा सरकार के पैनल पर सभी 67 अस्पतालों में मिलेगी। इन अस्पतालों में कर्मचारियों व पैंशनर्स को 5 लाख रुपए तक के बिल की अदायगी नहीं करनी होगी। इसके साथ ही उन्हें विभाग की वैबसाइट पर अपने कर्मचारियों, पैंशनर्स की सूची उपलब्ध करवानी होगी। इस योजना से मरीज को हृदय, मस्तिष्क रक्तश्राव, बिजली का झटका, कोमा, तीसरे व चौथे स्तर का कैंसर तथा दुर्घटनाओं सहित 6 जानलेवा आपात स्थितियों में कैशलैश सुविधा प्राप्त होगी। इसमें सी.टी. स्कैन, एम.आर.आई., डायलिसिस, काॢडयक कैथ लैब जैसी महत्वपूर्ण सेवाएं शामिल हैं। हरियाणा के खेल मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश के विभिन्न हलकों में 430 ‘व्यायाम एवं योगशालाओं’ पर काम चल रहा है, जबकि 215 योगशालाओं के निर्माण हेतु टैंडर शीघ्र जारी किए जाएंगे। इनके निर्माण पर 215 करोड़ रुपए खर्च होंगे।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!