यूपी व हरियाणा के किसानों में जमकर संघर्ष, फसल भी की नष्ट, 11 नामजद सहित 70 किसानों पर केस दर्ज

Edited By Sanjeev Nain, Updated: 02 Dec, 2020 01:59 AM

case filed on 70 including 11 nominated

यूपी व हरियाणा के किसानों में जमकर संघर्ष, फसल भी की नष्ट, 11 नामजद सहित 70 पर केस दर्ज

पानीपत, (संजीव नैन) : पूर्व में हुए कई बार संघर्ष के बाद एक बार फिर सोमवार को यमुना नदी के पास कृषि  भूमि को लेकर उत्तर प्रदेश व हरियाणा के किसान आमने-सामने हो गए। आरोप है कि उत्तर प्रदेश के गांव टांडा के किसानों ने  जिले के गांव खोजकीपुर द्वारा बिजाई गई की गेहूं की फसल को ट्रैक्टर व हैरो चलाकर नष्ट कर दिया है। जब हरियाणा के किसानों ने इस पर अपना विरोध जताया तो उन्हें दौड़ा-दौड़ा कर पीटा गया। खोजकीपुर व उत्तर प्रदेश के टांडा गांव के किसानों के बीच जमकर हुए संघर्ष में जिला के 5 किसानों को चोटें आई हैं। आरोप तो यह भी है कि जिस समय यूपी के किसान मारपीट कर रहे थे यूपी पुलिस भी मौके पर मौजूद थी लेकिन उसने हरियाणा के किसानों की कोई मदद नहीं की। बहरहाल पूरे मामले के संबंध में पीडि़तों ने पुलिस को शिकायत दी है। जिस पर थाना बपौली में 11 नामजद सहित करीब 70 किसानों के खिलाफ मामला दर्ज करके पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।
गांव खोजकीपुर निवासी 35 वर्षीय राम मेहर पुत्र जगन सिंह ने पुलिस को बताया कि वह यमुनानदी द्वारा अक्सर रुख बदल लेने के कारण उनके ठोले की कुछ जमीन यमुना पार करके उत्तर प्रदेश के टांडा गांव के साथ लगती है। जिसकी पैमाइश भी हो चुकी है तथा यूपी सरकार की चकबंदी में भूमि को खसरा नंबर 658 व 665 दिया गया। जिसकी चकबंदी हरियाणा व उत्तर प्रदेश के अधिकारियों द्वारा की हुई है, जिसके बाद से वे इस भूमि पर वर्षों से खेती करते आ रहे है। उनके पास इस भूमि के कागजात होने के बावजूद भी टांडा के किसान इस जमीन को अपनी बताकर अक्सर झगड़ा करते हैं। सोमवार को भी वह तथा अन्य किसान अपने खेतों में काम कर रहे थे कि इसी दौरान तीन ट्रैक्टर-ट्रालियों में सवार होकर 70 से अधिक किसान वहां पहुंचे तथा उनकी बिजाई की गई फसल को नष्ट कर दिया। जब उन्होंने इसका विरोध किया तो उन पर लाठी डंडों से हमला बोल दिया। जिसमें उसके अलावा संजय, जोगिंद्र, राजबीर, चाप सिंह, राजू आदि घायल हो गए। घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में दाखिल करवाया गया है। वहीं घायलों का आरोप है कि हमलावर उक्त भूमि को उनके यानि राज्य यूपी में होने का फायदा उठा कर भूमि पर कब्जा करना चाहते है। पुलिस ने केस दर्ज करके आरोपियों की तलाश  शुरू कर दी है।
बाक्स
इन किसानों पर हुआ मामला दर्ज
उत्तर के जिला बागपत के तहत आने वाले गांव टांडा के शाहीन पुत्र कमरू त्यागी, वाशिद पुत्र कमरू त्यागी, तासिन पुत्र निजामु, अनीश मुल्ला, इरफान व इरफान पुत्रान् कल्ला, अब्बास त्यागी पुत्र बसीरा, सुलेमान पुत्र बसीरा, अकबर पुत्र करीमू, हाशिम पुत्र निजामु, आस मोहम्मद पुत्र युुसुफ, जाहिद पुत्र याकूब सहित करीब 70 लोगों के खिलाफ थाना बापौली पुलिस ने भादंसं की धारा 148, 149, 323, 427,447 के तहत केस दर्ज किया है।
वर्जन
मामला उनके संज्ञान में है और बापौली पुलिस को इस मामले में आरोपितों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए है।  खोजकीपुर के किसानों की भूमि भले ही यूपी की सीमा में हो उनके साथ अन्याय नहीं होने दिया जाएगा, आरोपियों पर सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
- सतीश वत्स, कार्यवाहक पुलिस अधीक्षक।

रिपोर्ट : संजीव नैन, पानीपत।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!