अलविदा 2019: वे चेहरे जो इस साल सीएम मनोहर की विश्वसनीय टीम का हिस्सा बने

Edited By Shivam, Updated: 31 Dec, 2019 05:20 PM

faces who became part of cm manohar s trusted team in 2019

वर्ष 2019 में हरियाणा में बीजेपी की सत्ता वापसी का साल रहा। वर्ष 2020 में मुख्यमंत्री मनोहरलाल की टीम जिन विश्वश्नीय चेहरों के साथ शुरूआत करेगी, इनमें प्रशासनिक व राजनैतिक दोनों ही तरह की हस्तियां शामिल है। टीम में प्रिंसिपल सेक्रेटरी...

चंडीगढ़(धरणी): वर्ष 2019 में हरियाणा में बीजेपी की सत्ता वापसी का साल रहा। वर्ष 2020 में मुख्यमंत्री मनोहरलाल की टीम जिन विश्वश्नीय चेहरों के साथ शुरूआत करेगी, इनमें प्रशासनिक व राजनैतिक दोनों ही तरह की हस्तियां शामिल है। टीम में प्रिंसिपल सेक्रेटरी राजेश खुल्लर, हरियाणा सीआईडी चीफ अनिल राव, प्रिंसिपल ओएसडी नीरज दफ्तुआर व करनाल से सांसद संजय भाटिया प्रमुख रूप से शामिल हैं। मुख्यमंत्री मनोहरलाल के नेतृत्व में बीजेपी ने हरियाणा में दुबारा सत्ता प्राप्त करके जहाँ सब को चौंकाया, वहीं मुख्यमंत्री मनोहर लाल की कार्यप्रणाली पर जनता ने मुहर लगाई।
वर्ष 2019 में मुख्यमंत्री मनोहरलाल की टीम की अग्निपरीक्षा का भी रहा, इन लोगों ने खुद को प्रमाणित किया वहीं इस टीम की बदौलत बीजेपी की सत्ता की सीढ़ी भी निकट आई। मनोहर सरकार के मिशन रिपीट में इस टीम की भूमिका किसी से छुपी नहीं है।

नीरज दफ्तुआर
PunjabKesari, neeraj

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने प्रमुख रणनीतिकार नीरज दफ्तुआर पर दोबारा भरोसा जताया व मनोहर पार्ट दो में पुना प्रिंसिपल ओएस डी लगाए गए। नीरज दफ्तुआर का का सरल सहज, मधुर स्वभाव व कर्मठ कार्यशैली मुख्यमंत्री कार्यालय के लिए लाभकारी रही, मीडिया से इनका तालमेल अहम कारण रहा। नीरज दफ्तुआर एक स्वच्छ छवि के रूप में जाने जाते हैं। नीरज दफ्तुआर पीछे रहकर अच्छे कार्य करने में विश्वास रखते हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के सबसे विश्वस्त लोगों में नीरज दफ्तुआर की गिनती होती है। हरियाणा सरकार के सभी प्रमुख नीतिगत मामलों में नीरज दफ्तुआर की सलाह को मुख्यमंत्री तरजीह देते रहे हैं।

राजेश खुल्लर
PunjabKesari, Rajesh

सबसे विश्वासपात्र माने जाने वाले प्रिंसिपल सेक्रेटरी राजेश खुल्लर के पास जनसंपर्क विभाग का एडिशनल चार्ज था, मुख्यमंत्री ने उन्हें बेहतरीन कार्यशैली वाले अधिकारियों को पूरा सम्मान देते हैं। राजेश खुल्लर नवम्बर 2015 से हरियाणा सरकार में प्रधान सचिव पद पर तैनात हैं। सीएमओ के सभी कार्यों, सभी चैयरमैनों, विधायकों व मंत्रियों को पूरा मान-सम्मान देने व प्रशासनिक कार्यों में दक्षता का उनका अंदाज उनकी बेहतरीन कार्यशैली का हिस्सा है। कई बार विकट स्थितियों में उनके द्वारा लिए गए निर्णयों से सरकार को बड़ी राहत भी मिली है। वर्तमान में खुल्लर को अलग-अलग विभागों का भी जिम्मा मिला है। 

संजय भाटिया
बचपन से आरएसएस, एबीवीपी व बीजेपी से जुड़े संजय भाटिया राजनैतिक पृष्ठभूमि में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल के अत्यंत करीबी साथियों में से एक हैं। मनोहरलाल द्वारा सत्ता संभालने के बाद 2014 में संजय भाटिया को पूरी तरह संगठन की भूमिका में उतारा गया। भाजपा के प्रदेश महामंत्री रहते महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वर्तमान में प्रदेश महामंत्री व करनाल लोकसभा क्षेत्र से भाजपा के प्रत्याशी संजय भाटिया ने अपने पहले ही लोकसभा चुनाव में इतिहास रच दिया। उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी को 6.54 मतों के अंतर से मात दी। यह करिश्मा इस पहले प्रीतम मुंडे ने पिछले लोकसभा चुनाव में किया था।

PunjabKesari, Haryana

संजय भाटिया ने संगठन में अपनी क्षमता प्रमाणित करते हुए मुख्यमंत्री मनोहरलाल द्वारा प्रदेश भर में निकाली जन आशीर्वाद यात्रा का सफल संयोजन किया। मुख्यमंत्री ने इनपर भरोसा रखते हुए इन्हे जन आशीर्वाद यात्रा का सयोंजक बनाया था।

 अनिल कुमार राव
PunjabKesari, Haryana

हरियाणा में सीआईडी चीफ अनिल राव मुख्यमंत्री मनोहर लाल के विश्वशनीय टीम के अहम मेम्बर हैं। इनकी नियुक्ति 14 जून 2016 को हुई थी। तब से मुख्यमंत्री मनोहर लाल के विश्वस्त टीम में इनकी अहम भूमिका रही है। हरियाणा में सीएम फ्लाइंग स्क्वायड को पूरी तरह एक्टिव करने का श्रेय अनिल राव को जाता है। मनोहर लाल सरकार पार्ट 1 सरकार में सीएम फ्लाइंग स्क्वायड को जिस तरह सक्रिय कर विभिन्न जगह रेड्स हुई, उसी प्रक्रिया को मनोहर पार्ट 2 सरकार में वर्ष के अंतिम चरम में जारी रख सीएम फ्लाइंग स्क्वायड की आरटी ए कार्यलयों पर रेड करवा सुशाशन के सार्थक प्रयास किए।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!