हरियाणा इलेक्शन: शांतिपूर्वक संपन्न हुआ चुनाव, ईवीएम में कैद हुआ प्रत्याशियों का भविष्य

Edited By Shivam, Updated: 21 Oct, 2019 07:26 PM

assembly elections live updates

हरियाणा विधानसभा चुनाव में आज 90 विधानसभा क्षेत्रों के उम्मीदवारों का द्वेष ईवीएम में कैद किया गया गया। राज्य की जनता इस बार पिछले चुनाव अपेक्षा इस बार कम मतदान किया है, जोकि खट्टर सरकार के लिए खतरा बन सकता है। पिछले चुनावों की बात करें तो मतदाताओं...

डेस्क: हरियाणा विधानसभा चुनाव में आज 90 विधानसभा क्षेत्रों के उम्मीदवारों का द्वेष ईवीएम में कैद किया गया गया। राज्य की जनता इस बार पिछले चुनाव अपेक्षा इस बार कम मतदान किया है, जोकि खट्टर सरकार के लिए खतरा बन सकता है। पिछले चुनावों की बात करें तो मतदाताओं ने 76.13 वोटिंग की थी। लेकिन इस बार मतदान लगभग खत्म होने ही वाला है, जबकि 6 बजे तक सिर्फ 61.41 प्रतिशत ही वोटिंग हो पाई है। मतदान के  दौरान  इन आठ घंटों के भीतर मतदान के दौरान कुछ छिटपुट घटनाएं सामने आई, जिससे संबंधित मतदान केन्द्रों पर हो रही पोलिंग प्रभावित हुई।

जिला मतदान %  समय
पंचकूला 62.54 06:00
अंबाला 64.82 "
यमुनानगर 69.35 "
कुरुक्षेत्र 68.46 "
कैथल 71.66 "
करनाल 60.14 "
पानीपत 60.09 "
सोनीपत 65.13 "
जींद 67.45 "
फतेहाबाद 72.19 "
सिरसा 67.46 "
हिसार 66.08 "
भिवानी 68.22 "
रोहतक 63.43 "
झज्जर 58.41 "
महेन्द्रगढ़ 59.50 "
रेवाड़ी 61.22 "
गुडग़ांव 51.62 "
फरीदाबाद 54.21 "
मेवात 65.24 "
पलवल 69.23 "
चरखी दादरी 62.62 "
कुल 63.52 06:00

                                    (नोट: यह आंकड़े ईसीआई की वोटर टर्नआऊट एप के आधार पर हैं।)

वहीं दूसरी ओर जजपा नेता व प्रत्याशी ने कुछ लोगों पर आरोप लगाया है कि उनपर गिलास हमला किया गया और धक्कामुक्की की गई, जिससे जींद का डूमरखां गांव छावनी में तब्दील हो गया है। सोनीपत के खरखोदा विधानसभा सीट में आने वाले गांव निजामपुर माजरा में ग्रामीणों ने चुनाव का बहिष्कार किया। ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल व गांव के सरपंच के खिलाफ नारेबाजी की। गन्दे पानी से परेशान लोगों ने सरपंच और प्रशासन पर गली ना बनाने व चौपाल ना बनाने के आरोप लगाए। ग्रामीण बोले जब तक समाधान नही होगा तब तक मतदान नही करेंगे।
 पूरे प्रदेश में हो रही चुनावी हल-चल की हर खबर यहां पढ़ें-

अपडेट्स-

  • नूंह विधानसभा के गांव खेडला में कांग्रेस और बीजेपी कार्यकर्ता आपस में भिड़े।

  • पानीपत पुलिस और बीजेपी समर्थकों के बीच झंडे उतरवाने को लेकर नोक झोंक हो गई। वाहनों पर बीजेपी समर्थकों ने झंडे लगाए थे।

  • कैंप थाना पुलिस द्वारा चुनाव के दौरान शांति भंग करने के आरोप में 2 गाडिय़ों सहित 11 व्यक्तियों को काबू करके उनके खिलाफ निवारक कार्रवाई करते हुए गिरफ्तार किया गया।

  • एक्सीडेंट में घायल हुआ युवक एंबुलेंस में सवार होकर वोट डालने पहुंचा।

  • महेंद्रगढ़ के कस्बा कनीना के बूथ 57 वोटिंग करीब आधे घंटे तक बाधित रही। बताया जा रहा है कि बूथ नंबर 57 पर वीवीपैट मशीन में एरर के चलते परेशानी हुई थी। बाद में मशीन बदली गई और दोबारा पोलिंग आरंभ हुई।

  • टोहाना आईजी कॉलेज में ईवीएम मशीन खराब हुई। 

  • जमानत जब्त प्रत्याशी के निशान को हटाना चाहिए था: विज
    अंबाला छावनी से भाजपा प्रत्याशी अनिल विज ने शास्त्री कालोनी के बूथ नम्बर 122 में वोटर्स की लाइन में खड़े होकरअपना वोट डाला। विज ने चाबी के निशान पर एतराज जताते कहा कि ये हारे और जमानत जब्त प्रत्याशी के निशान को हटाना चाहिए था।

    PunjabKesari, Haryana

  • टोहाना बूथ नंबर 57 पर ईवीएम लॉक होने पर हंगामा हो गया। पोलिंग कर्मचारी से ईवीएम मशीन लॉक हो गई, इससे करीब आधा घंटा तक वोटिंग प्रभावित रही।

  • पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने अपने पैतृक गांव सांघी में परिवार के साथ मतदान किया।

  • कांग्रेस छोड़ चुके पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अशोक तंवर ने सिरसा के हुड्डा सेक्टर 20 में मतदान किया। वोट डालने के बाद कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अशोक तंवर ने कहा कि लोग पिछले पांच साल के अनुभव के आधार पर वोट डालेंगे। मजबूत जनादेश हरियाणा और महाराष्ट्र की जनता देगी। उन्होंने कहा कि जो हरियाणा के भाईचारे को जिन्होंने छिन्न-भिन्न किया हैं, उन्हें जनता सबक सिखाने का काम करेगी।

  • रानियां में एजेंट और पोलिंग अधिकारियों के बीच विवाद, नहीं शुरू हो सकी वोटिंग

  • जिला सिरसा की विधानसभा सीट रानियां में करीब साढ़े 10 बजे तक वोटिंग शुरू नहीं हो सकी, जिसका कारण पोलिंग कर्मियों व एजेंट के बीच विवाद हो बताया जा रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक, एजेंट वोटिंग प्रतिशत को लेकर अधिकारियों से वाद-विवाद किया है।

  • सोहना विधानसभा में दो घंटे में 11 प्रतिशत वोटिंग हुई। रेवाड़ी में मतदान प्रतिशत बढ़ाने का अनोखा तरीका, एक मतदान केंद्र पर वोट करने वालों को तुलसी का पौधा भेंट किया जा रहा है।

  • मतदान के दौरान विभिन्न दलों के प्रत्याशी भी मतदान करने अपने-अपने अंदान पोलिंग बूथ पर पहुंचे। जहां दुष्यंत चौटाला ट्रैक्टर पर सवार होकर अपनी मां नैना चौटाला व पत्नी मेघना चौटाला मतदान करने पहुंचे।

    PunjabKesari, dushyant chautala

    वहीं सीएम मनोहर लाल चंडीगढ़ से करनाल ट्रेन के माध्यम से रवाना हुए हैं, जहां वे साईकिल पर सवार होकर मतदान केन्द्र पहुंचे और मतदान किया।

    PunjabKesari, Haryana
     
  • कोसली 73 विधानसभा में बास गांव के बूथ नंबर 26 में ईवीएम खराब होने के कारण मतदान आधा घंटे से रुका ज्यादा। 
     
  • फरीदाबाद में समय पर नहीं पहुंचे चुनाव कर्मचारी, मतदाताओं को हुई असुविधा
    फरीदाबाद में मतदान केन्द्रों पर मतदाता तो समय पर पहुंच गए, लेकिन चुनाव कर्मचारियों के समय पर न पहुंचने से वोटर्स को असुविधा झेलनी पड़ी। बता दें कि यहां के मॉडर्न स्कूल में बने बूथ पर लोकसभा चुनावों में भी ईवीएम खराब होने से मतदाता परेशान हुए थे।
     
  • सिरसा में मतदान शुरू होने के बाद जजपा नेता दुष्यंत चौटाला के अध्यापक 90 वर्षीय इन्द्रराज सिंह साहू ने मतदान किया। इसके साथ ही जनता से मतदान की अपील की।
     
  • कैथल के बूथ नंबर 113 पर कांग्रेस प्रत्याशी व राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने पत्नी सहित डाला वोट। 
     
  • इन जगहों पर वक्त पर नहीं शुरू हो सका मतदान
    मतदान के दौरान कोई रूकावट न आए, इसके लिए तो प्रशासन व चुनाव आयोग ने पूरी तैयारी कर रखी हैं, लेकिन कुछ मतदान केन्द्रों पर तकनीकी खामियों के चलते मतदान समय पर नहीं शुरू हो सका। इसमें अभी तक पानीपत के गांव नारा में बूथ नं. 60, नारनौंद के माजरा के बूथ नं 129ए, महेन्द्रगढ़ के बूथ नं.120 हैं, जहां समय पर मतदान शुरू नहीं हुआ।

    PunjabKesari, Haryana
  • बहादुरगढ़ में पिंक और मॉडल बूथों को पिंक और मॉडल बूथों को गुब्बारों से सजाया गया। बता दें कि यहां 2 लाख 16 हजार 977 मतदाता हैं। बहादुरगढ़ विधानसभा सीट से 17 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।
     
  • गोहाना विधानसभा से मौजूदा विधायक व कांग्रेस उमीदवार जगबीर मलिक ने मतदान किया। इस दौरान जगबीर मलिक ने अपनी व कांग्रेस की की जीत का दावा किया । उन्होंने कहा कि कहा प्रदेश में 50 से ज्यादा सीटों पर कांग्रेस पार्टी की जीत होगी और प्रदेश में उनकी पार्टी की ही सरकार बनेगी।
     
  • नारनौंद के माजरा के बूथ नं 129 पर वोटिंग मशीन खराब होने से साढ़े सात बजे तक मतदान शुरू ही नहीं हुआ। मशीन ठीक करने में अधिकारी करीब 40 मिनट से लगे रहे।
     
  • पानीपत जिले के गांव नारा में बने मतदान केन्द्र नंबर 60 पर साढ़े सात बजे तक मतदान शुरू नहीं हो सका। हालांकि मतदाता अपने समय पर पहुंच गए थे। वोट डालने आए एक युवक ने बताया कि आधा घंटा हो गया है, अभी तक मशीन चालू नहीं हुई है। उसने बताया कि अधिकारी मशीन में खराबी बता रहे हैं।
     
  • PunjabKesari, Haryana
     
  • सोनीपत विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी एवं कैबिनेट मंत्री कविता जैन मतदान केंद्र पहुंची। इनके साथ ही मुख्यमंत्री के पूर्व मीडिया सलाहकार राजीव जैन, बेटी ख्वाहिश जैन व बेटे दिव्यांक जैन के साथ मतदान केंद्र पहुंचे। भाजपा प्रत्याशी कविता जैन ने परिवार सहित वोट डाला। बेटी ख्वाहिश जैन और बेटे दिव्यांक जैन ने पहली बार वोट डाला है।
     
  • नारनौंद विधानसभा क्षेत्र के गांव खांडा खेड़ी के ग्रामीणों में मतदान को लेकर काफी उत्सुकता दिखी। मतदान शुरू होने से पहले ही बूथ पर लंबी-लंबी लाइनें लग गई। बता दें कि खांडा खेड़ी वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु का पैतृक गांव है। 

    PunjabKesari, Haryana
     
  • कांग्रेस प्रत्याशी चंद्रमोहन बिश्नोई ने पंचकूला विधानसभा सेक्टर 8 में बने बूथ नंबर 72 पर अपने परिवार के साथ मतदान किया। यहां वे धर्मपत्नी सीमा बिश्नोई, पुत्र सिद्धार्थ बिश्नोई व पुत्रवधू सताक्षी बिश्नोई के साथ सबसे पहले वोट डाला।
     
  • यमुनानगर में बूथ न.122 पर भाजपा प्रत्याशी व निर्वतमान विधायक भाजपा विधायक व प्रत्याशी घनश्याम दास अरोड़ा ने मतदान किया।
     
  • आदमपुर की बूथ नंबर जमन पर मतदान करने कुलदीप बिश्नोई अपने परिवार के साथ पहुंचे।


बता दें कि चुनावी मैदान में उतरे विभिन्न दलों के प्रत्याशियों व आजाद उम्मीदवारों की कुल संख्या 1169 है, जिनका भविष्य प्रदेश के लगभग 1 करोड़ 82 लाख से अधिक मतदाता मताधिकार का प्रयोग कर तय करेंगे। हरियाणा के इस महोत्सव को सफल बनाने के लिए चुनाव आयोग के साथ शासन-प्रशासन भी पूर्ण सहयोग दे रहा है। इसके बावजूद भी कुछ मतदान केन्द्रों पर रूकावट आई है। कहीं पर तकनीकी खामियां मिली, कहीं पर अधिकारी समय पर नहीं पहंचे, जिससे मतदाताओं को कुछ असुविधाओं का सामना करना पड़ा।


कांग्रेस व भाजपा के 90-90 प्रत्याशी
भारतीय जनता पार्टी से 90, बीएसपी से 87, सीपीआई से 4, सीपीआई (एम) से 7, इंडियन नेशनल कांग्रेस से 90, एनसीपी से 1, इंडियन नेशनल लोकदल से 81 तथा 375 आजाद और 434 अन्य उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। इन उम्मीदवारों की कुल संख्या 1169 है। बता दें कि इस बार 1804 नामांकन भरे गए, जिनमें से 343 रद्द किए गए, 1257 स्वीकार हुए, 202 नामांकन वापस ले लिए गए। वहीं अंत में 1169 प्रत्याशी मैदान में उतर सके।

शांतिपूर्ण चुनाव के लिए की गई ये तैयारियां
केंद्र से अर्धसैनिक बलों की 130 कंपनियां हरियाणा में आई हैं और प्रदेश के अलग-अलग जिलों में इनकी तैनाती हो चुकी है। प्रदेश में कुल 19578 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें से 2987 वल्नरेबल और 151 क्रिटिकल मतदान केंद्र चिह्नित किए गए इन मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के विशेष इंतजाम रहे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!