‘सांठ-गांठ करके प्रतिबंधित एरिया में जमीन बेचने वालों की खैर नहीं’

Edited By kamal, Updated: 11 Jun, 2019 08:57 AM

no harm to those who sell land in a restricted area by tie up

हरियाणा सरकार के एक और सुधार सैल के प्रोजैक्ट निदेशक रॉकी मित्तल सोमवार को पिपली-लाडवा रोड पर पहुंचे...

कुरुक्षेत्र(धमीजा): हरियाणा सरकार के एक और सुधार सैल के प्रोजैक्ट निदेशक रॉकी मित्तल सोमवार को पिपली-लाडवा रोड पर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने स्टेट हाईवे पर सड़क के दोनों तरफ 30 मीटर क्षेत्र से प्रभावित लोगों से मुलाकात की और उनके टूटे हुए निर्माणों पर संज्ञान लिया। पीड़ितों ने रॉकी मित्तल को बताया कि उन्होंने यहां 30 मीटर की पट्टी में तहसीलदार के माध्यम से वैध रजिस्ट्री कराई थी, जिसका इंतकाल भी पूरी तरह वैध था।

इसके बाद उन्होंने यहां वैध जगह में मकान और दुकानें बनानी शुरू कर दीं लेकिन कुछ दिन बाद ही टाऊन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग के अधिकारियों ने आकर उनके निर्माण को तोड़ डाला। पीड़ित गुरचरण सिंह ने बताया कि इस तोड़ा-फोड़ी में और दोबारा रहने लायक बनाने में उनका करीब 12 से 15 लाख रुपए का पुन: खर्चा आया। इससे उनकी कमर टूट गई और परिवार के भरण पोषण के लिए मजबूरन अंडे की रेहड़ी लगानी पड़ी।
 
वहीं, गांव मथाना निवासी मांगे राम ने भी प्रोजैक्ट निदेशक को अपनी पीड़ा बताई। उन्होंने कहा कि वर्ष 2011 में एक प्रॉपर्टी डीलर के माध्यम 30 मीटर एरिया में जमीन का टुकड़ा खरीदा था। प्लाट बेचते समय कहा गया था कि इस जगह में किसी तरह का भी खोट नहीं है, जिसकी तहसीलदार ने वैध रजिस्ट्री करने के बाद पटवारी ने भी इंतकाल कर दिया लेकिन कुछ समय बाद जैसे ही उन्होंने अपनी वैध जगह में निर्माण शुरू किया तो टाऊन प्लानिंग विभाग ने उन पर अवैध निर्माण का केस बना दिया।

यह उनकी समझ से परे है कि वैध रजिस्ट्री और वैध इंतकाल के बाद भी पूरी सरकारी फीस लेने के बावजूद यहां बना निर्माण अवैध कैसे है। इसके अलावा लाडवा वासी अमित गुप्ता, गांव बोडला वासी एक पीडि़त, पिपली निवासी डा. रोहित सहित दर्जनों लोगों ने सरकारी तंत्र द्वारा किए गए गलत बर्ताव के संबंध में रॉकी मित्तल के समक्ष दुखड़ा रोया। बताया गया कि जिनके नाम प्लाट की रजिस्ट्री है, ऐसी 60 से 70 साल की उम्र की महिलाएं अधिकारियों और प्रॉपर्टी डीलरों की कारगुजारी के कारण कोर्ट के चक्कर काट रही हैं, जबकि उनका कोई कसूर भी नहीं।

सभी की समस्या सुनकर रॉकी मित्तल ने अधिकारियों की कार्यप्रणाली पर नाराजगी जताई और कहा कि आमजन के साथ किसी भी सूरत में धोखाधड़ी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जिन्होंने भी भ्रष्ट अधिकारियों से सांठ-गांठ करके प्रतिबंधित एरिया में जमीन बेची है और आमजन को मुश्किल में डाला है, ऐसे गलत लोगों की खैर नहीं। इनके खिलाफ कार्रवाई को लेकर सी.एम. से मुलाकात करके गड़बड़झाले बारे अवगत कराया जाएगा।

साथ ही सी.एम. से मांग करेंगे कि कांग्रेस राज में हुए जमीन से संबंधित करोड़ों के घोटाले की बारीकी से जांच कराई जाए और दोषियों को किसी भी सूरत में न बख्शा जाए। रॉकी ने पीड़ितों को आश्वासन दिया कि अवैध निर्माण की समस्या का समाधान करने के लिए वर्ष 2009 की रैगुलराइजेशन पॉलिसी में शामिल करने का भी सरकार से अनुरोध करेंगे। इस मौके पर रॉकी मित्तल ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा चलाएं गए सफाई अभियान से स्वच्छता के प्रति देश के लोगों में जागरूकता आई है।

प्रदेश सरकार बिना किसी भेदभाव के विकास कार्य सभी विधानसभा क्षेत्रों में एक समान करवा रही है। सरकार की कथनी और करनी में कोई अंतर नहीं है। सरकार के विकास कार्यों की बदौलत जनता ने विश्वास जताया है और 10 की 10 लोकसभा सीटों में भाजपा ने विजय प्राप्त की है। उन्होंने कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि आने वाले विधानसभा चुनावों में भी विकास कार्यों को देखते हुए प्रदेश में दोबारा भाजपा की सरकार बनेगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!