हैंड हेल्ड मशीन से ट्रेन में ही कटेगी टिकट

Edited By Deepak Paul, Updated: 13 Dec, 2018 01:04 PM

the cut off ticket from the hand held machine in the train

ट्रेन छूटने के चक्कर में अगर जल्दबाजी में टिकट नहीं भी ली गई तो बेटिकट होने पर भी अब घबराने वाली ऐसी कोई बात नहीं है। पैसेंजर्स सॢवस कमेटी के सदस्य डा. जयदीप आर्य के अनुसार विभाग द्वारा अब ऐसे बेटिकट यात्रियों के लिए ऐसी सुविधा उपलब्ध करवा दी गई है...

करनाल(लखनपाल): ट्रेन छूटने के चक्कर में अगर जल्दबाजी में टिकट नहीं भी ली गई तो बेटिकट होने पर भी अब घबराने वाली ऐसी कोई बात नहीं है। पैसेंजर्स सॢवस कमेटी के सदस्य डा. जयदीप आर्य के अनुसार विभाग द्वारा अब ऐसे बेटिकट यात्रियों के लिए ऐसी सुविधा उपलब्ध करवा दी गई है कि अगर कोई किसी कारणवश लेट हो जाता है और गाड़ी स्टेशन छोडऩे को तैयार है तो वह बिना टिकट लिए भी गाड़ी में सवार हो सकता है परंतु उसको फोरन गाड़ी में टिकट चैकर से सम्पर्क करके टिकट बनवानी होगी जिससे मात्र 10 रुपए एक्स्ट्रा खर्चे से उसकी यह जरूरत पूरी हो जाएगी।

उन्होंने बताया कि अभी फिलहाल यह सुविधा सुपरफास्ट ट्रेनों में लागू की गई है इसके अच्छे परिणाम रहने पर इसे अन्य गाडिय़ों में भी लागू किया जा सकता है। उल्लेखनीय है कि इस सुविधा के अंतर्गत टी.टी.ई. को हैंड हेल्ड मशीन दी जा रही है जिसकी मदद से टी.टी.ई. ट्रेन के अंदर ही यात्रियों को टिकट दे देगा।

यह हैंड हेल्ड मशीन रेलवे के पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम के सर्वर से कनैक्ट होगी। जैसे ही यात्री टिकट मांगेगा मशीन में नाम व जगह डालते ही टिकट निकल आएगी तथा इस मशीन की मदद से ही ट्रेनों में खाली बर्थ की जानकारी भी आसानी से प्राप्त की जा सकेगी जिससे यदि किसी यात्री की वेटिंग क्लीयर नहीं हुई है तो वह टी.टी.ई. के पास जाकर अपनी टिकट दिखाकर खाली सीट की जानकारी लेकर उसे कन्फर्म करवा सकता है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!