विवादों में घिरी राज्यस्तरीय बॉक्सिंग प्रतियोगिता, खिलाडिय़ों ने लगाया पक्षपात का आरोप

Edited By Deepak Paul, Updated: 21 Sep, 2018 03:23 PM

state level boxing competition in controversy

शिक्षा विभाग द्वारा करनाल में आयोजित राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिता में बॉक्सिंग खेल विवादों में आ गया है। खिलाड़ी से लेकर कोच तक पक्षपात और भेदभाव का आरोप लगा रहे हैं। कर्ण स्टेडियम में चली इस राज्य स्तरीय बॉक्सिंग प्रतियोगिता में खेल करवाने वाली...

करनाल(नरवाल): शिक्षा विभाग द्वारा करनाल में आयोजित राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिता में बॉक्सिंग खेल विवादों में आ गया है। खिलाड़ी से लेकर कोच तक पक्षपात और भेदभाव का आरोप लगा रहे हैं। कर्ण स्टेडियम में चली इस राज्य स्तरीय बॉक्सिंग प्रतियोगिता में खेल करवाने वाली कमेटी व कोचों पर खिलाडिय़ों ने आरोप लगाए हैं साथ ही 4 खिलाडिय़ों ने सी.एम विंडो पर शिकायत देकर न्याय की गुहार लगाई है।

पानीपत निवासी सोहिल खान ने सी.एम विंडो पर शिकायत देकर कहा कि बाकिं्सग प्रतियोगिता में वह मैच काफी अंकों से जीता था, लेकिन वहां मौजूद कमेटी व कोच ने उसे मैच के अंत में हारा घोषित कर दिया और जो लड़का हारा था,उसको जिता दिया। सोहिल ने आरोप लगाया कि प्रतियोगिता करवाने वाली कमेटी, टीम व कोच मिलीभगत कर अपने बच्चों को सिलैक्ट करते हैं और बाकी खिलाड़ी अगर कोई जीत रहा होता है तो उसे हरा देते हैं। उसने यह आरोप लगाते हुए सरकार से कार्रवाई की गुहार लगाई।

3 खिलाडिय़ों ने गुरुवार को दी सी.एम. विंडो पर शिकायत
गुरुवार को संदीप पुजानी, रामपाल एवं दलबीर नैन ने भी सी.एम. विंडों पर शिकायत देकर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने शिकायत में प्रतियोगिता करवाने वाली निर्णायक मण्डल कमेटी पर मैच के दौरान धांधली करने का आरोप लगाया है। उन्होंने शिकायत में आरोप लगाया कि बॉक्सिंग प्रतियोगिता में जिन निर्णायक मण्डल की डयूटी लगाई गई वह फाइनल मैचों से नदारद रहे और सोनीपत टीम के कोच को रैफरी बनाकर खड़ा कर दिया।

जबकि नियमानुसार जिसके खिलाड़ी उस प्रतियोगिता में भाग ले रहे हों वह निर्णायक मण्डल में नहीं बैठाया जा सकता। उन्होंने कहा कि फाइनल में करनाल के 5 खिलाड़ी पहुंचे थे लेकिन गलत निर्णय के कारण पांचों को हरा दिया गया। जिसकी शिकायत संदीप पुजानी, रामपाल फौजी एवं दलबीर नैन ने संयुक्त रूप से सी.एम.विंडो में की ताकि दोषी जनों के विरुद्ध कार्रवाई हो सके। इस अवसर पर करनाल खिलाडिय़ों के अभिभावकों ने एकजुटता से इस धांधली के विरुद्ध आवाज उठाकर न्याय की गुहार लगाई है।

टीम को लेकर आए कोच बने मैच में रैफरी
खिलाडिय़ों ने शिकायत में आरोप लगाया कि सोनीपत से रोहतास बाकिं्सग कोच अपनी टीम को करनाल खिलाने के लिए आए थे। उन्होंने सोनीपत में अपनी बाकिं्सग अकादमी खोल रखी है और उनकी टीम के बच्चे भी उनकी रैफरी की डयूटी दौरान मैच खेल रहे थे जिसमें कोच ने अपने टीम के खिलाडिय़ों को जितवाया और दूसरे खिलाडिय़ों को हरवाया है।

क्या कहते हैं कोच
इस बारे में जब रोहतास कोच से बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि वह अपनी टीम लेकर मैच करवाने के लिए गए थे लेकिन वहां पर स्टॉफ की कमी होने के कारण उनके द्वारा कमेटी के सदस्यों द्वारा मैच करवाए गए। उन्होंने किसी के साथ पक्षपात नहीं किया। हालांकि उन्होंने यह माना कि करनाल में कुछ बच्चों को गलत तरीके से हराया गया है और उनके भी 4 बच्चों को जानबूझ कर हराया गया है, उन्होंने कहा कि ऐसा होने का मुख्य कारण यहां पर कमेटी के सदस्यों की संख्या पूरी न होना है।

क्या कहते हैं ए.ई.ओ
शिक्षा विभाग की ए.ई.ओ. परमजीत कौर ने बताया कि किसी भी खिलाड़ी के साथ कोई अन्याय नहीं हुआ है। सभी निर्णय सही लिए गए हैं और किसी भी खिलाड़ी ने इस प्रकार की कोई शिकायत उन्हें नहीं दी है। अगर ऐसी कोई शिकायत उनके सामने आती है तो वह मामले की जांच करेगी।

क्या कहते हैं जिला शिक्षाधिकारी
इस मामले में जब जिला शिक्षाधिकारी ईश्वर सिंह मान से बात की गई तो उन्होंने कहा कि ऐसा कोई मामला उनके संज्ञान में नहीं आया है, अगर कोई शिकायत मिलती है तो मामले की जांच की जाएगी और जो भी दोषी मिलेगा उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!