‘जरूरत अनुसार फतेहाबाद के कालेजों में स्नातकोत्तर कक्षाएं शुरू कर दी जाएंगी’

Edited By Deepak Paul, Updated: 22 Feb, 2019 10:24 AM

post graduate classes will be started in fatehabad colleges as per need

प्रश्नका दौरान शिक्षामंत्री रामबिलास शर्मा ने बताया कि राज्य सरकार उच्चतर शिक्षा को बढ़ावा दे रही है। फतेहाबाद जिले में भी जिन कालेजों में आवश्यकता होगी, वहां स्नातकोत्तर कक्षाएं शुरू कर दी जाएंगी। शर्मा विधानसभा में एक सदस्य द्वारा पूछे गए प्रश्न...

चंडीगढ़(बंसल /पांडेय):  प्रश्नका दौरान शिक्षामंत्री रामबिलास शर्मा ने बताया कि राज्य सरकार उच्चतर शिक्षा को बढ़ावा दे रही है। फतेहाबाद जिले में भी जिन कालेजों में आवश्यकता होगी, वहां स्नातकोत्तर कक्षाएं शुरू कर दी जाएंगी। शर्मा विधानसभा में एक सदस्य द्वारा पूछे गए प्रश्न का जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि वैसे तो फतेहाबाद में एडिड कालेज में स्नातकोत्तर कक्षाएं चलाई जा रही हैं। 

उझाना में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भवन का प्रस्ताव 
स्वास्थ्य मंत्री अनिज विज ने कहा कि नरवाना विधानसभा क्षेत्र के गांव उझाना में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भवन के निर्माण का प्रस्ताव प्रक्रियाधीन है। स्वास्थ्य मंत्री ने विधानसभा में एक प्रश्न के लिखित जवाब में कहा कि इस केंद्र का दर्जा गत सरकार के कार्यकाल के दौरान वर्ष 2004 में बढ़ाया गया था परंतु हमारी सरकार ने इस पर काम शुरू किया। 

कैंसर व दिल के दौरों से मरने वालों की संख्या में कमी 
विज ने एक अन्य प्रश्न के जवाब में बताया कि मैडीकल सर्टीफिकेशन ऑफ कॉज ऑफ डैथ के आंकड़ों के अनुसार गत 2 वर्षों में कैंसर तथा दिल के दौरों से मरने वालों की संख्या में कमी दर्ज की गई है। वर्ष 2016 में कैंसर के 883 व दिल के दौरों से 1272 लोगों की मौत हुई है, जबकि वर्ष 2017 में कैंसर के कारण 694 तथा दिल के दौरों के कारण 753 लोगों की मौत हुई है। 

देवसर फीडर में एक सप्ताह के आधार पर पानी छोड़ा जाता है
कृषि तथा किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने सदन में कहा कि भिवानी जिले के देवसर फीडरों में पानी भाखड़ा मेन लाइन से बरवाला ब्रांच तथा बरवाला ङ्क्षलक चैनल के माध्यम से पहुंचाया जाता है। वर्तमान में देवसर फीडर में एक सप्ताह के आधार पर पानी छोड़ा जाता है। भाखड़ा मेन लाइन व बरवाला ब्रांच की मुरम्मत के लिए 4.65 करोड़ रुपए की राशि पंजाब को उपलब्ध करवाई गई है। मुरम्मत कार्य होने के बाद देवसर फीडर में औसतन 1400 क्यूसिक पानी की आपूॢत की जा सकेगी।

रोजगार के आंकड़े ठीक नहीं 
उद्योगों में रोजगार के सवाल पर गुरुग्राम के विधायक उमेश अग्रवाल ने उद्योग मंत्री विपुल गोयल से बहस करते हुए कहा कि रोजगार के आंकड़े ठीक नहीं हैं, क्योंकि छोटी दुकानों पर काम करने वाले लोगों को भी उद्योगों के रोजगार से जोड़ दिया गया है। उन्होंने हैपङ्क्षनग हरियाणा के दौरान हुए एम.ओ.यू. तथा उसके पश्चात जमीनी स्तर पर स्थापित उद्योगों को लेकर मंत्री से काफी प्रश्न किए। उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री विपुल गोयल ने बताया कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में कुल 58,345 उद्योग स्थापित किए गए और 3,95,199 लोगों को रोजगार मिला है। इन उद्योगों में 25,469.13 करोड़ रुपए का निवेश हुआ है। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!