सभी कालेजों में 10 प्रतिशत सीटें होंगी सवर्ण कैटेगरी के लिए आरक्षित

Edited By kamal, Updated: 22 May, 2019 09:22 AM

all colleges will have 10 percent seats reserved for uppercase category

नए शैक्षणिक सत्र में दाखिले के लिए जिले भर के कई छात्रों के लिए कालेज में दाखिले की दौड़ आसान हो सकती है...

जींद(मलिक): नए शैक्षणिक सत्र में दाखिले के लिए जिले भर के कई छात्रों के लिए कालेज में दाखिले की दौड़ आसान हो सकती है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा पिछले दिनों जनरल कैटेगरी को दिए 10 प्रतिशत आरक्षण का फायदा इस बार कालेजों में दाखिला लेने वाले जनरल कैटेगरी के विद्यार्थियों को मिलेगा। सभी कालेजों में 10 प्रतिशत सीट स्वर्ण कैटेगरी के लिए आरक्षित की जाएंगी। इसके अलावा दाखिले के लिए अनुसूचित जाति, बी.सी. या अन्य कोई भी प्रमाण पत्र दिया जाएगा तो उसकी क्रास वैरीफिकेशन की जाएगी।

पिछले साल की तरह इस बार भी विद्यार्थियों के दाखिले को लेकर मारामारी रहेगी, क्योंकि जिले के सभी सरकारी और प्राइवेट कालेज में इतनी सीटें नहीं हैं, जितने विद्यार्थी इस बार 12वीं से पास आऊट हुए हैं। दरअसल जींद, नरवाना, सफीदों, उचाना, अलेवा में 15 सरकारी और गैर-सरकारी कालेज हैं। इन सभी कालेजों में लगभग 10298 सीटें हैं और इस बार सी.बी.एस.ई. और एच.बी.एस.ई. से 13230 बच्चे पास आऊट हुए हैं।

हर 2 सीटों पर 3 से 4 विद्यार्थियों का कम्पीटिशन रहने की संभावना है। इसके अलावा इस बार दाखिला प्रक्रिया को काफी सरल बनाया गया है और एडमिशन सैंट्रलाइज्ड होंगे। नए शैक्षणिक सत्र में नई बात यह है कि इस सत्र में जो भी दाखिले होंगे, उनमें ई.डब्ल्यू.सी. यानि कि इकोनोमिकल वीकर सैक्शन कैटेगरी वाले छात्रों को दाखिले में आरक्षण मिलेगा। ई.डब्ल्यू.सी. कैटेगरी के लिए 10 प्रतिशत सीट आरक्षित कर दी गई हैं। इसके तहत हर सरकारी कालेज में 10 प्रतिशत के हिसाब से लगभग 100 से 150 सीटों पर ई.डब्ल्यू.सी. कैटेगरी के बच्चों के दाखिले होंगे। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!