बस स्टैंड की शिफ्टिंग पर एयरपोर्ट अथोरिटी का ब्रेक

Edited By Isha, Updated: 22 Jul, 2019 08:39 AM

break the airport authority on shifting bus stand

बस स्टैंड को शहर के बाहर शिफ्ट करने की योजना पर एक बार फिर ब्रेक लग गया है। बस स्टैंड को दिल्ली बाईपास पर शिङ्क्षफ्टग प्रोजैक्ट पर एयरपोर्ट ऑथोरिटी ने ऑब्जैक्शन लगा दिया है।

हिसार (रमनदीप): बस स्टैंड को शहर के बाहर शिफ्ट करने की योजना पर एक बार फिर ब्रेक लग गया है। बस स्टैंड को दिल्ली बाईपास पर शिङ्क्षफ्टग प्रोजैक्ट पर एयरपोर्ट ऑथोरिटी ने ऑब्जैक्शन लगा दिया है।  एयरपोर्ट ऑथोरिटी ने इसकी वजह यहां पर बस स्टैंड बन जाने से होने वाली अनावश्यक भीड़ को बताया है। हालांकि प्रशासन का मानना है कि एयरपोर्ट अथोरिटी का यह ओब्जैक्शन ज्यादा मजबूत नहीं है लेकिन फिर भी अगर सरकार इस वजह को अहमियत देती है तो यहां से बस स्टैंड को किसी दूसरी जगह पर बनाने की योजना पर काम करना पड़ेगा।

सुरक्षा पर बढ़ जाएगा बजट
एयरपोर्ट के नजदीक बस स्टैंड बन जाने से यहां पर लोगों की आवाजाही बढ़ जाएगी। इस कारण से एयरपोर्ट की सुरक्षा पर खर्च होने पर बजट पर प्रभाव पड़ेगा। बस स्टैंड एयरपोर्ट के नजदीक होने से आम लोगों की यहां पर भीड़ बढ़ जाएगी। जिन लोगों को बस से दूसरी जगह जाना होगा वह भी एयरपोर्ट के पास से गुजरेंगे जिसके कारण एयरपोर्ट की सुरक्षा पर ज्यादा मुस्तैदी से काम करना पड़ेगा।

एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड बनेंगे एक जगह
फिलहाल प्रशासन रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड को एयरपोर्ट के नजदीक बनाने की योजना पर काम कर रहा है। यातायात के तीनों विकल्प एक ही जगह उपलब्ध होने से जनता को इधर-उधर भागदौड़ नहीं करनी होगी। इस वजह से लोगों के समय व किराए में भी बचत होगी। हर यात्री के पास एक ही जगह पर यात्रा करने के तीनों विकल्प होंगे। इस कारण से शहर में भी बेवजह की भीड़ नहीं होगी। एयरपोर्ट के दिल्ली के साथ कनैक्ट करने के लिए हाई स्पीड ट्रेन रूट पर भी प्रक्रिया जारी है। यह प्रोजैक्ट अगर सिरे चढ़ता है तो एयरपोर्ट के पास ही भूमिगत रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा।

मिर्जापुर रोड पर बस स्टैंड  बनाना चाहता है प्रशासन
प्रशासन शहर में वाहनों की आवाजाही व भीड़ को कम करने के लिए बस स्टैंड को शहर से बाहर शिफ्ट करना चाहता है। इस प्रोजैक्ट को सरकार की तरफ से स्वीकृति मिल चुकी है। प्रशासन ने बस स्टैंड के लिए सिरसा रोड़ पर मिर्जापुर चौक के पास 25 एकड़ जमीन के चिन्हित किया है। यह जमीन एयरपोर्ट के बिल्कु ल नजदीक है। इसके अलावा प्रशासन ने दूसरा ऑप्शन सिरसा रोड पर बगला रोड के पास बस स्टैंड बनाने का रखा है।

2050 तक सिटी के सभी प्रमुख संस्थान सिरसा रोड पर हो जाएंगे शिफ्ट
जिला प्रशासन 2050 तक शहर के सभी बड़े संस्थान को सिरसा रोड पर शिफ्ट करने की तैयारी कर रहा है। इन प्रोजैक्ट में नागरिक अस्पताल, टी.बी. अस्पताल, आर.टी.ओ. आफिस, ड्राइविंग स्कूल, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन आदि शामिल हैं। इससे पहले ही यहां पर केंद्रीय भैंस अनुसंधान केंद्र, अश्व अनुसंधान केंद्र, जल कृषि अनुसंधान केंद्र, केंद्रीय पशुधन फार्म, ट्रैक्टर ट्रेनिंग संस्थान, पिग व शिप फार्म आदि मौजूद हैं। अगले 2 दशक में ज्यादातर सरकारी संस्थान को सिरसा रोड व दिल्ली बाईपास के दोनों ओर शिफ्ट कर दिया जाएगा। इसकी एक वजह इन रोड के दोनों ओर बहुतायत में सरकारी जमीन का उपलब्ध होना है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!