सप्लीमेंट्री परीक्षाओं में 18 छात्रों पर नकल के केस

Edited By Rakhi Yadav, Updated: 16 Jul, 2018 02:20 PM

18 cases of duplicate cases in supplementary examinations

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की तरफ से रविवार को 10वीं तथा 12वीं की सप्लीमैंट्री परीक्षाओं का आयोजन किया। हिसार में विभिन्न सेंटर पर 18 छात्र नकल करते हुए पकड़े गए जिन पर केस बनाया....

हिसार(पंकेस): हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की तरफ से रविवार को 10वीं तथा 12वीं की सप्लीमैंट्री परीक्षाओं का आयोजन किया। हिसार में विभिन्न सेंटर पर 18 छात्र नकल करते हुए पकड़े गए जिन पर केस बनाया गया। इसके अलावा 2 शिक्षकों को नकलचियों की मदद करने पर परीक्षा केंद्र से छुट्टी कर दी गई। कुल 23 परीक्षा केंद्रों पर 7003 छात्रों ने परीक्षा दी।

आज बोर्ड की वाॢषक प्रणाली के अंतर्गत सैकेंडरी एवं सीनियर सैकेंडरी की कंपार्टमैंट, आंशिक अंक सुधार, अतिरिक्त विषय एवं मर्सी चांस की परीक्षाएं आयोजित की गई थी। इसमें प्रदेशभर में 285 परीक्षा केंद्रों पर 83 हजार 811 परीक्षार्थियों ने यह परीक्षा दी। बोर्ड की चेयरमैन फ्लाइंग व स्कूल फ्लाइंग ने लगातार चैकिंग करते हुए 18 विद्यार्थियों पर नकल के केस बनाए जबकि नकल में सहायता करने पर 2 शिक्षकों को ड्यूटी से रिलीव कर दिया गया।

शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डा. जगबीर सिंह ने हिसार में विभिन्न स्कूलों में बनाए गए परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करने के दौरान बताया कि हिसार में 7 परीक्षा केंद्रों पर 2018 परीक्षार्थियों ने 10वीं जबकि 16 परीक्षा केंद्रों पर 4985 विद्यार्थियों ने 12वीं की परीक्षा दी। राज्य में परीक्षा केंद्रों पर सुव्यवस्थित परीक्षाएं संचालित करने के लिए 4275 सुपरवाइजर एवं 285 केंद्र अधीक्षक नियुक्त किए गए हैं। प्रदेशभर में 79 सैकेंडरी तथा 206 सीनियर सैकेंडरी परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इन परीक्षाओं में नकल को अति प्रभावी ढंग से रोकने व अन्य अनुचित साधनों के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए 68 फ्लाइंग स्कवैड ने परीक्षा केंद्रों पर छामामारी करते हुए चैकिंग अभियान चलाया।

उन्होंने बताया कि हिसार में निरीक्षण की जिम्मेदारी उन्होंने स्वयं ली थी और स्कूल फ्लाइंग के साथ-साथ चेयरमैन फ्लाइंग ने यहां सभी परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान 18 विद्यार्थी नकल करते पकड़े गए जिनकी यू.एम.सी. बनाई गई। इसके अलावा 2 शिक्षक, टी.जी.टी. कुलदीप सिंह व जे.बी.टी. राजेश कुमार को नकल करवाने में सहयोग करते पाया गया जिस पर इन दोनों शिक्षकों को ड्यूटी से रिलीव कर दिया गया।

डा. जगबीर ने परीक्षा ड्यूटी पर तैनात सभी शिक्षकों से कहा है किसी भी प्रकार की कोताही बरतने को गंभीरता से लिया जाएगा तथा दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। डा. जगबीर सिंह ने कहा कि नकल करना व करवाना सामाजिक बुराई है। उन्होंने कहा कि नकल शिक्षा जगत की जड़े खोखली कर रही है और समाज को कमजोर बना रही है। इससे दूरी बनाए रखने में ही समझदारी है। चेयरमैन ने कहा कि नकल करने को नैतिक दृष्टि से सर्वथा अनुचित माना गया है। स्कूलों से निकल कर जब विद्यार्थी वास्तविक संसार में कदम रखते हैं तो उनकी त्रुटिपूर्ण आदतें और जीवन मूल्य भविष्य में कई प्रकार की समस्याओं को न्यौता देते हैं।
 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!