पानी घोटाला: नगर निगम अधिकारियों ने किसे पिलाया 40 करोड़ का पानी ?

Edited By Rakhi Yadav, Updated: 17 Dec, 2018 10:54 AM

who did the municipal authorities drink 400 million water

फरीदाबाद नगर निगम में 40 करोड़ के पानी का एक और घोटाला उजागर हुआ है। जिसका खुलासा स्वयं नगर निगम के तत्कालीन निगमायुक्त ने किया है। उन्होंने बताया कि....

फरीदाबाद(पूजा शर्मा): फरीदाबाद नगर निगम में 40 करोड़ के पानी का एक और घोटाला उजागर हुआ है। जिसका खुलासा स्वयं नगर निगम के तत्कालीन निगमायुक्त ने किया है। उन्होंने बताया कि नगर निगम अधिकारियों, पानी माफियाओं व कुछ पार्षदों ने मिलकर सरकार के राजस्व को 40 करोड़ का चूना लगा दिया। पिछले वर्ष नगर निगम ने पानी की सप्लाई करने वाले प्राइवेट टैंकरों को 40 करोड़ रुपए का भुगतान किया है। इतना पानी किस क्षेत्र में सप्लाई किया गया या किसने पीया इस बारे में नगर निगम अधिकारियों के पास कोई रिकॉर्ड मौजूद नहीं है। 

PunjabKesari, Municipal Corporation, Water, Kilt, Scam

नगर निगम के आला अधिकारियों के अनुसार नगर निगम के पास भरपूर पानी है। उसके बावजूद लोग सर्दियों में भी पानी को लेकर नगर निगम पर प्रदर्शन कर रहे हैं। दरअसल, निगम के कुछ अधिकारी जानबूझकर पानी की किल्लत बनाकर रखते हैं। अधिकारी व पानी माफिया मिलकर पानी के इस खेल को अंजाम देते हैं। नगर निगम क्षेत्र में 500 करोड़ के रेनीवेल प्रोजैक्ट व 1600 ट्यूबवैलों से पूरे शहर में पानी की सप्लाई की जाती है।

PunjabKesari, Municipal Corporation, Water, Kilt, Scam

जेएनयूआरएम प्रोजैक्ट के तहत इन रेनीवैलों का निर्माण किया गया था। इसके बावजूद मिलीभगत से पानी के इस गोरखधंधे को अंजाम दिया जा रहा है। दरअसल, जिन क्षेत्रों में पानी की किल्लत होती है, उन क्षेत्रों में अधिकारी ऐसी जगह ट्यूबवैल की बोरिंग करवाते हैं जहां ट्यूबवैल 2-3 महीनों में ही दम तोड़ जाते हैं और फिर शुरु होता है मिलीभगत से पानी का सारा खेल। 

PunjabKesari, Municipal Corporation, Water, Kilt, Scam

कमीशनखोरी के इस खेल में कुछ पार्षदों के साथ मिलकर अधिकारी पानी माफिया से मिलीभगत कर प्राइवेट टैंकरों से सप्लाई करते हैं। यही कारण है कि शहर में जगह-जगह अवैध बोरिंग की जा रही है। अवैध बोरिंग के कारण ही भूजल स्तर नीचे जा रहा है। नगर निगम के तत्कालीन कमिश्रर मौहम्मद शाईन ने इस घोटाले का पर्दाफाश किया और इसकी रिपोर्ट सरकार को भेजी है। उनके पदभार छोडऩे के बाद कोई अधिकारी इस मामले में कोई टिप्पणी नहीं कर रहा है।

PunjabKesari, Municipal Corporation, Water, Kilt, Scam

वहीं डिप्टी मेयर ने इस मामले कड़ी जांच की बात कही है। उनका कहना है कि फरीदाबाद में पानी माफिया अधिकारियों की मिलीभगत से बड़े स्तर पर सक्रिय है। सरकारी बूस्टरों से प्राइवेट टैंकर भरे जा रहे हैं। इसकी जांच करनी चाहिए और मुख्यमंत्री को इसकी शिकायत की जाएगी क्योंकि यह बहुत बड़ा स्कैम है। यदि इसकी जांच करवाई जाए तो यह 400 करोड़ का भी निकल सकता है।

PunjabKesari, Municipal Corporation, Water, Kilt, Scam

इस मामले में पार्षदों का कहना है कि कुछ अधिकारियों ने यह ठान लिया है कि उन्हें सरकार की छवि खराब करनी है। नगर निगम पहले ही 500 करोड़ के घाटे में हैं यदि इसी प्रकार का गड़बड़झाला चलता रहा तो निगम जल्दी हजारों करोड़ के घाटे में आ जाएगा। उनका कहना है कि कुछ क्षेत्रों में पानी की दिक्कत हो सकती है लेकिन इसके नाम पर इस तरह की अंधेरगर्दी नहीं चलेगी। उनका कहना है कि वे इस मामले को नगर निम सदन में उठाएंगे और जो अधिकारी इसमें शामिल हैं उन पर कार्यवाही की जाएगी तथा मुख्यमंत्री से इस मामले में मुलाकात कर दोषी अधिकारियों को सस्पेंड करने की मांग की जाएगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!