मौसम ने बदला मिजाज, फसलों को हुआ नुकसान, किसानों में फिर छायी मायूसी(VIDEO)

Edited By Deepak Paul, Updated: 14 Feb, 2019 04:20 PM

दिल्ली एनसीआर सहित साइबर सिटी गुरुग्राम में एक बार फिर मौसम ने करवट ली है...

ब्यूरो: दिल्ली एनसीआर सहित साइबर सिटी गुरुग्राम में एक बार फिर मौसम ने करवट ली है। जहां गुरुग्राम के कई इलाकों में तड़के सुबह से ही रुक रुक कर बारिश हो रही है, तो गुरुग्राम के कई इलाकों में ओलावृष्टि भी देखने को मिली। गुरुग्राम के पटौदी इलाके में सुबह 8:00 बजे अचानक ओलावृष्टि शुरू हो गई और देखते ही देखते ओलो की सफेद चादर से बिछ गई।

PunjabKesari, Weather, Mood, Crop, Farmer, Demage

एक सप्ताह पहले दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में हुई भारी ओलावृष्टि से किसान परेशान थेष वहीं बची कुची फसल को भी नुकसान हुआ लगातार करवट ले रहे मौसम की मार सबसे ज्यादा किसानों पर पड़ी है। ऐसे में सरसों की पकी हुई फसल पूरी तरह से नष्ट हो गई है तो वहीं गेहूं और सब्जी की खेती को भी इस बदलते मौसम ने बर्बाद कर दिया है।

PunjabKesari, Weather, Mood, Crop, Farmer, Demage

देश की राजधानी दिल्ली से सटे बहादुरगढ़ में तेज बरसात के साथ ओले भी गिरे हैं। सड़क और खेतों में ओले की सफेद चादर बिछ गई है। ओले गिरने से फसलों को भारी नुकसान होने की संभावना है। तेज वर्षा के कारण मौसम में ठंड बढ़ गई है। तापमान में अचानक गिरावट महसूस की जा रही है। तेज बरसात और ओले गिरने के कारण क्षेत्र की बिजली भी गुल हो गई है।

PunjabKesari, Weather, Mood, Crop, Farmer, Demage

कड़ाके की ठंड के बाद अचानक मौसम में आए बदलाव के साथ ही रेवाड़ी जिला में सुबह हुई भारी ओलावृष्टि के साथ ही बारिश से खेतों में खड़ी किसानों की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। जिसके चलते किसानों के माथे पर एक बार फिर चिंता की लकीरें दिखाई देने लगी है।तस्वीरों में आप साफ देख सकते हैं कि आज सुबह हुई ओलावृष्टि के कारण खेतों में खड़ी यह सरसों की फसल किस तरह मुरझा गई है, जिसके कारण किसान का परेशान होना स्वभाव सा लगता है।

PunjabKesari, Weather, Mood, Crop, Farmer, Demage

प्रदेश में मौसम के बदलते मिजाज का असर टोहाना में भी देखने को मिला है। बारिश के साथ हुई ओलावृष्टि ने किसानों की चिन्ताएं बढ़ा दी है। वहीं बारिश से भी खड़ी फसल में भारी नुकसान माना जा रहा है। टोहाना जाखल क्षेत्र में भी बारिश की सुचनाएं है। इस बारे में गांव समैन के किसान राजबीर किसान का कहना है कि समय रहते सरकार को किसान के बारे में सोचना चाहिए इस वक्त फसल पक कर तैयार थी किसान अपनी मेहनत की कमाई इसमें लगा चुका है। सरकार को चाहिए कि आचार सहिंता लगने से पहले किसान को मुआवजा देने का काम करे। जिससे किसान को राहत मिल सके।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!