वीटा मिल्क प्लांट में लगी आग, राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने की मॉक ड्रिल

Edited By Updated: 03 Feb, 2017 02:26 PM

vita milk plant fire

वीटा मिल्क प्लांट में बिजली के शॉर्ट-सर्किट से अचानक आग लग गई तथा बम ब्लास्ट की तरह जोर से आवाज आई तो आपदा प्रबंधन को मद्देनजर रखते हुए

सिरसा:वीटा मिल्क प्लांट में बिजली के शॉर्ट-सर्किट से अचानक आग लग गई तथा बम ब्लास्ट की तरह जोर से आवाज आई तो आपदा प्रबंधन को मद्देनजर रखते हुए अग्निशमन, होमगार्ड, पुलिस विभाग, स्वास्थ्य विभाग, रैडक्रास व जिला राजस्व विभाग, जिला आपदा प्रबंधन विभाग आदि को तुरंत सूचित किया गया तथा सभी विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौके स्थल पर पहुंच गए। वीटा प्लांट में लगे अलार्म सिस्टम के अचानक बजने से लोगों को बाहर निकलने की घोषणा की तथा अग्निशमन विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों ने वाहनों को लेकर आग बुझाने का कार्य किया। 
इसी समय स्वास्थ्य विभाग की एम्बुलैंस चिकित्सकों सहित मौके पर पहुंच गई। 

 

इसके साथ ही होमगार्ड, पुलिस के जवान तथा जिला रैडक्रास सोसायटी फर्स्ट एड की टीम के सदस्य भी मौके पर पहुंच गए और अपना-अपना कार्य शुरू किया, तुरंत इसके बाद नगराधीश डा. वेद प्रकाश बैनीवाल, जिला राजस्व अधिकारी नौरंगदास, प्रशासनिक अधिकारी विकास यादव, रैडक्रॉस से गुरमती सैनी, फर्स्ट एड लैक्चरार विनोद कुमारी तथा जिला आपदा प्रबंधन से भगवाना राम पूरे सदस्यों के साथ पहुंचे और बचाव का कार्य शुरू किया। सभी घायलों को प्लांट से बाहर खुले में लाया गया तथा फर्स्ट एड देकर एम्बुलैंस में सामान्य अस्पताल भेजा गया। होमगार्ड के जवानों को मौके पर सर्च एंड रैस्क्यू का कार्य किया, घायलों को कंबल पर डालकर सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया और फर्स्ट एड दी गई। अग्निशमन की 2 गाड़ियों की सहायता से आग पर काबू पा लिया गया तथा जानमाल की कोई हानि नहीं हुई। इसकी पुष्टि अग्निशमन विभाग के अधिकारी, चिकित्सक व सी.डी.आई. राजेश कुमार ने की।

 

संबंधित विभाग ने मौके पर पहुंच बचाव कार्य को दिया अंजाम 
राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने औद्योगिक/रासायनिक सुरक्षा सप्ताह के चौथे दिन स्थानीय वीटा मिल्क प्लांट सिरसा में मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया था तथा किसी भी विभाग को पहले इस बारे में जानकारी नहीं थी। तुरंत सभी संबंधित विभाग मौके पर पहुंचे और अपनी कार्रवाई शुरू कर बचाव कार्य को अंजाम दिया। इस मौके पर आपदा प्रबंधन के नगराधीश डा. वेद प्रकाश बैनीवाल ने सभी विभागों का धन्यवाद किया। इस मौके पर चीफ वार्डन सिविल डिफैंस डा. वेद बैनीवाल, मैनेजर वीटा मिल्क प्लांट विशम्बर सिंह, औद्योगिक सुरक्षा और स्वास्थ्य के असिस्टैंट डायरैक्टर बलराम कुंडू, सीनियर लैक्चरार रैडक्रॉस भूपेंद्र देव, राजिंद्र कुमार, कुलदीप शर्मा, अशोक कुमार व महीपाल सहित वीटा मिल्क प्लांट के कर्मचारी उपस्थित थे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!