आर्मी रिटायर्ड कैप्टन से धोखाधड़ी कर ठगे 8.49 लाख रुपए

Edited By Isha, Updated: 12 Dec, 2019 01:14 PM

unknown people fraudulently 8 49 lakh army captain

आर्मी से रिटायर्ड कैप्टन नरेंद्र सिंह निवासी क्योड़क से कुछ अज्ञात लोगों ने धोखे से 8.49 लाख रुपए ठग लिए। नरेंद्र सिंह ने मामले की शिकायत, बैंक डिटेल, आरोपियों के बैंक खातों की जानकारी सदर थाना .......

कैथल (सुखविंद्र) : आर्मी से रिटायर्ड कैप्टन नरेंद्र सिंह निवासी क्योड़क से कुछ अज्ञात लोगों ने धोखे से 8.49 लाख रुपए ठग लिए। नरेंद्र सिंह ने मामले की शिकायत, बैंक डिटेल, आरोपियों के बैंक खातों की जानकारी सदर थाना पुलिस को दी। पुलिस ने शिकायत पर अज्ञात आरोपियों पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पीड़ित नरेंद्र सिंह ने बताया कि उसने अपने नाम से कई इंश्योरैंस पॉलिसी करवा हुई हैं।

शिकायतकर्ता ने बताया कि अप्रैल 2019 में उसके मोबाइल पर एक महिला का फोन आया। जिसने अपने आप को भारतीय जीवन बीमा इंडिया लि. से होना बताया और कहा कि मैं आपके नाम जो बीमा पॉलिसियां है उन सबकी मैचोरिटी टाइम से पहले एक साथ ही ही करवा दूंगी जिससे आपको सारा पैसा इकट्ठा मिल जाएगा। इसके लिए लिए आपको सम्बंधित ऑफिस से एन.ओ.सी. करवानी पड़ेगी जिसके लिए आपको 1,80,000 रुपए देना पड़ेगा। पर इस काम के लिए उन्होंने मेरे को अपना खाता नंबर दिया जिसमें मैंने उक्त राशि 2 बार में जमा करवा दिए।

उपरोक्त रकम जमा करवाने के बाद उक्त महिला ने कहा कि आपकी फाइल अकाऊंट ब्रांच में जिसका उसने मोबाइल व व्हाट्सएप नम्बर भी दिया। इसके बाद मुझे पंकज बस्ती ने फोन पर कहा कि आपको जी.एस.टी अदा करनी पड़ेगी जिसके लिए मुझे 1,48,000 रुपए जमा करवाने होंगे और ये पैसे भी मैंने आरोपी द्वारा दिए गए खाते में 27 जून 2019 को जमा करवा दिए। इसके बाद आरोपी कभी किसी का चार्ज तो कभी किसी का चार्ज कहकर अपने खाते में पैसे डलवाते गए। 

उसने आरोपियों के कहे अनुसार 16 जुलाई को 1,34,501 रुपए विभिन्न बैंक खातों में डाल दिए। इसके बाद बाद आर.के. श्रीवास्तव के नाम से उसके पास फोन आया ओर उसने कहा कि वह गवॄनग बॉडी जनरल इन्श्योरैंस से बोल रहा है। उसने कहा कि आपके साथ धोखा हुआ है। मैं आपकी इन्श्योरैंस की रकम और एन.ओ.सी. की रकम व जी.एस.टी. की रकम आपको वापस रिफंड करवा दंूगा जिसके लिए आपको दोबारा जी.एस.टी. का पैसा 1,89,000 रुपए अदा करना है।

आरोपी के कहे अनुसार उसने 31 अगस्त 2019 को, 4 सितम्बर 2019 को, 16 सितम्बर 2019 को अलग-अलग राशि के रूम में पूरे 1,89,000 रुपए जमा करवा दिए। उसके बाद मेरे पास अलग-अलग 2 मोबाइल नंबरों से अल्का हैदराबाद के नाम व सत्यप्रकाश खुराना के नाम से 15 नवम्बर 2019 को फोन आए और कहा कि हम भारतीय इन्श्योरैंस इंडिया लि. कंम्पनी से बोल रहे हैं और मुझे बताया कि आपकी राशि 24.95 लाख बनती है, जिसका आपको 1.98 लाख रुपए जी.एस.टी. अदा करना है यदि आप यह राशि भेज दोगे तो आपको यह सारी रकम अदायगी करवा दी जाएगी।

इसके बाद मैंने यह राशि भी चैक के माध्यम से अदा कर दी। पीड़ित ने कहा कि आरोपियों ने उससे इस प्रकार कुल 8.49 लाख रुपए भी ठग लिए और उससे इंश्योरैंस के पैसे भी नहीं भेजे। सदर थाना इंचार्ज ललित मोहन ने बताया कि पुलिस ने धोखाधड़ी के आरोप में अज्ञात आरोपियों पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!