हरियाणा में अब किसानों को 3 स्टार पम्पसेट के साथ मिलेगा ट्यूबवेल कनेक्शन: बिजली मंत्री

Edited By Shivam, Updated: 31 May, 2020 05:44 PM

tube well connection with 3 star pump set

हरियाणा सरकार ने प्रदेश के किसानों को राहत देते हुए निर्णय लिया है कि अब वे फाइव स्टार मोटर की जगह थ्री स्टार या इससे ऊपर की कोई भी मोटर बाजार से स्वयं खरीद सकते हैं तथा सरकार की विशिष्टिïयों के अनुरूप होने पर उन्हें ट्यूबवेल कनेक्शन जारी कर दिया...

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा सरकार ने प्रदेश के किसानों को राहत देते हुए निर्णय लिया है कि अब वे फाइव स्टार मोटर की जगह थ्री स्टार या इससे ऊपर की कोई भी मोटर बाजार से स्वयं खरीद सकते हैं तथा सरकार की विशिष्टिïयों के अनुरूप होने पर उन्हें ट्यूबवेल कनेक्शन जारी कर दिया जाएगा। बिजली तथा नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि कल ही मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मिलकर यह निर्णय लिया गया है।

रणजीत सिंह ने कहा कि फाइव स्टार मोटर बनाने वाली कंपनी ने इसका विनिर्माण बंद कर दिया है। इसलिए अब प्रदेश में किसानों के लिए थ्री स्टार या इससे ऊपर की मोटर के साथ भी ट्यूबवेल कनेक्शन का विकल्प होगा। उन्होंने कहा कि 82 हजार लोगों ने ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए आवेदन किया था जिसमें से अब तक 9039 लोगों ने पूरा भुगतान किया है। इन 9039 आवेदकों में से विभाग द्वारा 7421 लोगों का सर्वे करवाया जा चुका है जिसमें से 6194 लोगों ने फाइव स्टार  मोटर को जबकि 1227 ने मोनोब्लॉक मोटर को प्राथमिकता दी है। 

उन्होंने कहा कि विभाग के पास 4868 फाइव मोटर उपलब्ध थी जिसमें से 1728 कनेक्शन जारी किए जा चुके हैं। शेष लगभग 2000 लोगों का सर्वे करवाया जा रहा है। इनमें से जो लोग मोनोब्लॉक मोटर लेना चाहते हैं वे यह मोटर ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि  चूंकि फाइव स्टार मोटर का विनिर्माण बंद हो चुका है इसलिए जो लोग मोनोब्लॉक की बजाय फाइव स्टार मोटर को ही प्राथमिकता देंगे उनका पैसा ब्याज समेत वापस कर दिया जाएगा।

बिजली मंत्री ने कहा कि घरेलू कनेक्शन पर 31 मई तक बिजली बिलों पर कोई सरचार्ज नहीं लिया जाएगा। उपभोक्ताओं को केवल मूल राशि का भुगतान करना होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण बिल औसत आधार पर भेजे गए थे। इसलिए जिस किसी भी उपभोक्ता का बिल अधिक आया है उसे अगले बिल में एडजस्ट कर दिया जाएगा। पहले सभी कैश काउंटर बंद कर दिए गए थे। अब 4 दिन पहले ही कैश काउंटर खोल दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि छोटे उद्योगों के लिए 10 हजार रुपये की न्यूनतम राशि निर्धारित थी जो पूरी तरह से माफ कर दी गई है। इसी तरह जिनकी राशि 40 हजार रुपये तक निर्धारित थी उनकी 25 प्रतिशत राशि माफ की गई है। शेष राशि का भुगतान उपभोक्ता अगस्त से दिसंबर तक मासिक किस्तों में कर सकते हैं। 

एक पत्रकार द्वारा केंद्र सरकार के दूसरे कार्यकाल का एक वर्ष पूरा होने पर मांगी गई प्रतिक्रिया के जवाब में बिजली मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है। उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने कई क्रांतिकारी निर्णय लिए हैं जिसकी बदौलत पूरी दुनिया में भारत की साख बढ़ी है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी ने पूरे विश्व को प्रभावित किया है और इससे अर्थव्यवस्था पर भी असर पड़ा है। आज अधिकतर देश चीन से अपना कारोबार समेटने में लगे हैं और केंद्र सरकार की उदार तथा निवेश उन्मुखी नीतियों के चलते देश में पूंजी निवेश बढऩे की पूरी संभावना है। एक अन्य प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार में किसानों के हित पूरी तरह से सुरक्षित हैं और ऐसा कोई भी काम नहीं किया जाएगा जिससे किसानों का हित प्रभावित हो।   

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!