परिवहन मंत्री भी आए फुल एक्शन में, पलवल डिपो पर छापेमारी कर पकड़ी खामियां(VIDEO)

Edited By Isha, Updated: 10 Dec, 2019 10:53 AM

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा पिछले हफ्ते मंत्रियों को दी गई ‘नसीहत’ का असर अब पूरी तरह से दिखने लगा है। मुख्यमंत्री मनोहर के साथ उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, गृह मंत्री अनिल विज और

डेस्क( संजय अरोड़ा)- मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा पिछले हफ्ते मंत्रियों को दी गई ‘नसीहत’ का असर अब पूरी तरह से दिखने लगा है। मुख्यमंत्री मनोहर के साथ उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, गृह मंत्री अनिल विज और बिजली मंत्री रणजीत सिंह शुरूआती दौर से ही फील्ड में काम करते नजर आ रहे हैं तो मुख्यमंत्री के सरकारी आवास पर पिछले हफ्ते हुई इस बैठक का असर ये रहा कि अब अन्य मंत्री भी कार्ययोजनाओं को अंजाम देने में जुट गए हैं। सोमवार को परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने पलवल डिपो व रोडवेज की कई बसों में छापेमारी की जिससे रोडवेज प्रशासन भी मुस्तैद हो गया।

उल्लेखनीय है कि बीते मंगलवार को मुख्यमंत्री ने चंडीगढ़ स्थित अपने सरकारी आवास पर सरकार में शामिल सभी मंत्रियों की अनौपचारिक बैठक बुलाई। बैठक में मुख्यमंत्री ने सभी मंत्रियों को पाठ पढ़ाया था कि काम करने से ही ‘प्रगति’ संभव है। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने सभी मंत्रियों को फील्ड में काम करने व रिपोर्ट कार्ड तैयार करने के भी निर्देश दिए थे। बैठक में दिए गए निर्देशों के पीछे का मकसद सरकार की छवि को बेहतर बनाना था। जबकि राजनीतिक पर्यवेक्षकों का मानना है कि असल में सी.एम. खट्टर के उन चुनावी नतीजों को लेकर टीस थी जिसके तहत इस विधानसभा चुनाव में खट्टर सरकार पार्ट-1 के अधिकांश प्रभावी मंत्री चुनाव हार गए थे। 

पर्यवेक्षकों के अनुसार इसका असर ये रहा कि भाजपा अपने 75 पार के आंकड़े से ही नहीं अपितु बहुमत के जादुई आंकड़े से भी बेहद दूर हो गई। अब भविष्य में ऐसा न हो,इसके लिए मनोहर लाल खट्टर ने अभी से ही मजबूत पकड़ के साथ फील्ड में खुद उतरने व सरकार में शामिल मंत्रियों को ‘काम’ पर लगा दिया है। इसी की बानगी है कि सरकार में अन्य एक्टिव मंत्रियों के साथ-साथ परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने भी अपने विभाग से संबंधित सिस्टम को परखने के लिए औचक निरीक्षण का क्रम शुरू कर दिया है।

हरियाणा में बदल रहा माहौल
मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर सरकार गठन के पहले दिन से ही पूरी तरह से सतर्कता के साथ काम करते नजर आए तो वहीं उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने डिप्टी सी.एम. बनने के तुरंत बाद ही गुरुग्राम स्थित सरकारी अस्पताल में व्यवस्था का जायजा लिया। इसी प्रकार गृह मंत्री अनिल विज लगातार पुलिस चौकियों,थानों,अस्पतालों व नगर निगम कार्यालयों में औचक निरीक्षण कर गतिविधियों एवं कार्यप्रणाली का जायजा ले रहे हैं और लापरवाही बरतने वालों से सख्ती से निपट रहे हैं।  

बिजली मंत्री रणजीत सिंह भी अपने महकमे को चुस्त दुरुस्त करने के लिए बिजली अधिकारियों से लगातार बैठकें करके पूरी कार्ययोजना तैयार कर उसे जमीनी रूप देने में जुटे हैं। उसके बाद वह भी छापामार कार्रवाई शुरू करने जा रहे हैं। अब परिहवन मंत्री मूलचंद शर्मा ने सोमवार को बस डिपो और बसों में चैकिंग अभियान चलाया। माना यही जा रहा है कि आने वाले दिनों में अब अन्य मंत्री भी कमोबेश इसी आक्रामकता के साथ पूरी तरह से हरकत में नजर आ सकते हैं जिससे हरियाणा में एक माहौल भी बदलता दिख रहा है।

बदल रहा कार्यालयों का स्वरूप
मुख्यमंत्री मनोहर लाल की पार्ट-2 सरकार में लगभग बहुत कुछ बदलता नजर आ रहा है। मंत्रियों के तेवरों के साथ-साथ सरकारी कार्यालयों का स्वरूप बदला हुआ महसूस हो रहा है। मंत्रियों के लगातार सरकारी कार्यालयों में औचक निरीक्षण से लगभग सभी विभागों के अधिकारियों ने अपने कार्यालय का ‘स्वरूप’ बदलने की कवायद शुरू कर दी है। प्रभारी अधिकारी अपने मातहतों को यह निर्देश जारी कर रहे हैं कि वे कार्यालयों में पूरा समय उपस्थित रहें व बिना लीव के कार्यालय से गैरहाजिर न हों। इसके साथ-साथ कार्यालय के रिकार्ड को भी पूरी तरह से अपडेट रखें क्योंकि कभी भी कोई मंत्री कहीं भी औचक निरीक्षण कर सकता है। बड़े अधिकारियों की इन हिदायतों से अस्त-व्यस्त पड़े रहने वाले दफ्तरों का स्वरूप बदला-बदला सा नजर आने लगा है। 


सामान्य प्रक्रिया का हिस्सा रहेगा औचक निरीक्षण : मूलचंद शर्मा
परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा का आज के इस औचक निरीक्षण के बारे में कहना है कि अब इस प्रकार के निरीक्षण हमारी सामान्य प्रक्रिया का हिस्सा बनेंगे। उन्होंने बताया कि पलवल बस अड्डे पर कई कर्मचारी गैरहाजिर पाए गए, उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई होगी और 22 बसें बिना ड्राइवर व कंडक्टर के खड़ी पाई गईं जबकि हरियाणा परिवहन विभाग के पास पहले से ही सरपल्स स्टाफ है इसलिए इस प्रकार की लापरवाहियां अब सहन नहीं होंगी। उन्होंने बताया कि स्टॉक रजिस्टर में भी खामियां पाई गई हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!