हरियाणा के सभी स्कूलों का समय बदला, जानें नया टाइम टेबल

Edited By vinod kumar, Updated: 30 Nov, 2019 03:29 PM

time changed for all schools in haryana

हरियाणा शिक्षा विभाग ने स्कूलों का समय बदल दिया है। अब स्कूल सुबह साढ़े 9 बजे से लेकर दोपहर साढ़े 3 बजे तक लगेंगे। ठंड के चलते स्कूलों की टाइमिंग बदली गई है। प्रदेश के सभी राजकीय विद्यालयों का समय बदला गया है।

चंडीगढ़/भिवानी(धरणी/अशोक): हरियाणा में एक दिसंबर से शिक्षा विभाग ने स्कूलों के समय में बदलाव कर दिया है। अत्याधिक ठंड को देखते हुए यह बदलाव किया गया है, जो आगामी 31 मार्च तक जारी रहेगा। नए समय के अनुसार अब स्कूल लगने का समय सुबह साढ़े 9 बजे से लेकर 3 बजकर 30 मिनट तक का रखा गया है, जबकि पहले का समय सुबह 8 बजे से सांय अढ़ाई बजे तक का था। 

PunjabKesari, haryana

शिक्षा विभाग के इस फैसले से हरियाणा के स्कूलों में पढऩे वाले लगभग 40 लाख बच्चों को राहत मिलेगी। इनमें सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले 20 लाख 87 हजार 363 छात्र-छात्राएं शामिल हैं। प्रदेश के ग्रीष्मकालीन समय सारणी के समय में यह बदलाव प्रतिवर्ष की भांति किया गया है। ठंड बढऩे से बीमारियां होने का अंदेशा रहता है, इसी को देखते हुए शिक्षा विभाग हर वर्ष एक दिसंबर से 31 मार्च तक स्कूलों के समय में यह बदलाव करता है। समय में हुए इस बदलाव का प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले 87 हजार 675 अध्यापकों पर भी असर पड़ेगा। 

बता दें कि हरियाणा प्रदेश में बहुत से ऐसे स्कूल है, जो दो सत्रों में लगते है, उनका समय भी बदला गया है। भिवानी के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक कन्या विद्यालय के प्रवक्ता अजीत कुमार व सुशील ने बताया कि एक दिसंबर से जिले भर के राजकीय स्कूलों में शीतकालीन समय सारणी का इस्तेमाल किया जाएगा, जिसके तहत सुबह के सत्र में लगने वाले स्कूल सुबह 7 बजकर 55 पर लगेंगे और छुट्टी 12 बजकर 30 पर होगी। 

PunjabKesari, haryana

प्रवक्ता ने बताया कि सांयकालीन सत्र में लगने वाले स्कूल 12 बजकर 30 पर लगेंगे और उनकी छुट्टी 5 बजकर 25 मिनट पर होगी। उन्होंने बताया कि जो स्कूल एक सत्र के हैं, उनका समय सुबह साढ़े 9 बजे से लेकर साढ़े तीन बजे तक का रहेगा। उन्होंने बताया कि सर्दी व धुंध के मौसम को देखते हुए स्कूलों की समय सारणी में बदलाव किया गया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!