गरीबों को बिना टैस्टिंग फीस के मिलेगा ब्लड!

Edited By Isha, Updated: 14 Jul, 2019 03:17 PM

the poor will get the fees without testing fee

आने वाले समय में सरकार का एक फैसला गरीब मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है। जानकारी के अनुसार सरकार के फैसले में राज्य के प्राइवेट ब्लड बैंक में अब किसी भी गरीब

कुरुक्षेत्र (खुंगर): आने वाले समय में सरकार का एक फैसला गरीब मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है। जानकारी के अनुसार सरकार के फैसले में राज्य के प्राइवेट ब्लड बैंक में अब किसी भी गरीब परिवार को बिना टैस्टिंग फीस के रक्त उपलब्ध करवाया जाएगा। टैस्टिंग फीस का भुगतान हरियाणा रैडक्रास सोसायटी की ओर से किया जाएगा। बताया जाता है कि इस नए निर्णय के अनुसार प्राइवेट ब्लड बैंक को हर महीने टैस्टिंग फीस का ब्यौरा जिला रैडक्रास सोसायटी को देना होगा। जिला रैडक्रास सोसायटी के माध्यम से प्राइवेट ब्लड बैंक को इसका भुगतान किया जाएगा।

रैडक्रास सोसायटी की पहल
रक्तदाता संस्थाओं के अनुसार हरियाणा रैडक्रास सोसायटी ने सभी सरकारी व प्राइवेट ब्लड बैंक में टैस्टिंग फीस एक समान करने की भी पहल की है। सोसायटी की ओर से ब्लड ट्रांस यूजन सॢवसेस हरियाणा को पत्र लिखा गया है कि जो भी संस्थान नए ब्लड बैंक चालू करने को लाइसैंस के लिए आवेदन करते हैं, उनके आवेदकों को बताया जाए कि मुनाफे के लिहाज से ब्लड बैंक न चलाएं। रक्त के टैस्टिंग फीस के मामले में मनमानी न की जाए। 
उल्लेखनीय कि सरकारी ब्लड बैंक में जब जरूरतमंद के लिए कोई रक्त लेने के लिए जाता है और मरीज का अगर प्राइवेट अस्पताल से इलाज चल रहा है, तो टैस्टिंग फीस के 1,050 रुपए वसूल किए जाते हैं। मरीज सरकारी अस्पताल से इलाज करवा रहा है तो सरकारी ब्लड बैंक में टैस्टिंग फीस नहीं लिया जाता है।

चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश
विभागीय जानकारी के अनुसार इस बारे में सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के साथ ही जिला रैडक्रास सोसायटी के सचिव को पत्र के माध्यम से अवगत करवाया है।  सरकार की कोशिश है कि सरकारी ब्लड बैंक के साथ ही प्राइवेट ब्लड बैंक में गरीबों को बिना शुल्क के रक्त उपलब्ध करवाया जाए। सभी ब्लड बैंकों में बिना रिप्लेसमैंट के गरीबों को जरूरत पडऩे पर रक्त उपलब्ध करवाने का प्रयास किया जा रहा है।

संस्थाओं ने किया स्वागत
कुरुक्षेत्र की सामाजिक संगठनों वी विद यू फाऊंडेशन, धर्मक्षेत्र युवा कल्याण संगठन, महाराजा अग्रसैन शिक्षा सम्मान योजना तथा हम सब साथ इत्यादि ने सरकार के फैसले का स्वागत किया है। रक्तदान प्रेरकों में कई बार राष्ट्रीय सम्मान हासिल कर चुके प्रमोद बंसल, वी विद यू फाऊंडेशन के संस्थापक सचिन सिंगला, मनीष मित्तल, अजय गुप्ता, हेमंत मेहता, राजेंद्र, अजय गुप्ता, सुमित गर्ग इत्यादि ने कहा कि रक्त से कई मौत से लड़ रहे लोगों को जीवन मिलता है और यह जनहित में लिया सराहनीय फैसला है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!