ताऊ देवीलाल जयंती पर दुष्यंत का बड़ा ऐलान, नौकरियों में 75% आरक्षण का कानून 15 अक्टूबर से होगा लागू

Edited By vinod kumar, Updated: 25 Sep, 2021 08:00 PM

the law of 75 reservation in jobs will be implemented from october 15

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने चौधरी देवीलाल को नमन करते हुए हुए कहा कि हरियाणा में जननायक की सबसे ऊंची प्रतिमा लगाई गई है जो कि देश-प्रदेश की एकता का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विकास और हरियाणा को आगे ले जाने के लिए हम सबको एक साथ मिलकर...

नूंह/चंडीगढ़ (धरणी): उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने चौधरी देवीलाल को नमन करते हुए हुए कहा कि हरियाणा में जननायक की सबसे ऊंची प्रतिमा लगाई गई है जो कि देश-प्रदेश की एकता का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विकास और हरियाणा को आगे ले जाने के लिए हम सबको एक साथ मिलकर चलना होगा। उन्होंने कहा कि आज ग्रामीण क्षेत्रों में तेजी से विकास हो रहा है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि आज जेजेपी स्व. देवीलाल की नीतियों पर चलते हुए कि किसान-कमेरे व मजदूर वर्ग को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है और हरियाणा सरकार ने प्रदेश के किसानों की फसल का एक-एक दाना एमएसपी पर खरीदा है। सरकार ने प्रदेश में मंडियों की संख्या बढ़ाई है। 

उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष की दोनों खरीफ व रबी की सीजन में किए गए भुगतान के मुकाबले एमएसपी बढ़ने से किसानों के खातों में 1200 से 1300 करोड़ रुपये की अधिक राशि पहुंचेगी। उन्होंने कहा कि पिछले वर्षां के 190 मंडियों के मुकाबले इस वर्ष प्रदेश में 400 मंडियों में गेहूं की खरीद की गई। उन्होंने विपक्षी दलों द्वारा गठबंधन सरकार गिरने की बात करने वालों को जवाब देते हुए कहा कि उनके सरकार गिराने का सपना पूरा नहीं होगा। 

PunjabKesari, haryana

डिप्टी सीएम ने कहा कि पिछले दस महीनों से कुछ राजनीतिक दलों से जुड़े लोग प्रदेश के किसानों को बहकाने का प्रयास कर रहे हैं। ऐसे लोग प्रदेश में मंडियां खत्म होने, जमीन पर कब्जे करने और एमएसपी खत्म करने की बात कह कर किसानों को बरगला रहे है। उन्होंने कहा कि मैं गारंटी देता हूं कि न किसी की जमीन पर कब्जा होगा और न ही मंडिया व एमएसपी खत्म होंगी। उन्होंने कहा कि यदि ऐसा हुआ तो वे खुद और जेजेपी के सभी विधायक एक पल के लिए भी अपने पदों पर नहीं रहेंगे और इस्तीफा दे देंगे। उन्होंने कहा कि किसानों के हित उनकी पार्टी के लिए सर्वोपरि हैं। दुष्यंत ने कहा कि बरसात से हुए नुकसान के लिए जीरी, कपास, सूरजमुखी और अन्य फसलों के नुकसान की विशेष गिरदावरी करवा कर उनकी भरपाई की जाएगी।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश में जेजेपी को सरकार की सत्ता में लाने से लेकर संगठन खड़ा करने में युवाओं का बड़ा योगदान रहा है। पार्टी उनके इस योगदान को कभी नहीं भुलाएगी और प्रदेश के युवाओं को निजी क्षेत्र में रोजगार दिलवाने के लिए 75 प्रतिशत आरक्षण का कानून विधानसभा में हरियाणा सरकार ने पास करवाया है। उन्होंने मंच से घोषणा की कि प्रदेश में 15 अक्टूबर से निजी क्षेत्र में प्रदेश के युवाओं के लिए आरक्षण का कानून लागू होगा।

डिप्टी सीएम ने कहा कि उनका मेवात के विकास के लिए जेजेपी-बीजेपी गठबंधन प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि पिछले 700 दिनों में मेवात क्षेत्र में गांवों को गांव से जोड़ने वाली 1070 करोड़ रुपये की लागत से सड़कों का निर्माण हो रहा है। उन्होंने कहा कि नूंह व झिरका के बीच रोड को फोरलेन करने के लिए केंद्र सरकार से प्रदेश ने मंजूरी ले ली है और 290 करोड़ रुपये का टेंडर जारी होगा। इसी प्रकार नूंह-पलवल सहित अन्य बड़ी सड़कों का चौड़ा किया जाएगा और पुन्हाना व पिनंगवा बाईपास का काम भी जल्द पूरा होगा। उन्होंने कहा कि मेवात के बुरे दिन जा चुके हैं और विकास के दिन आ गए हैं। दुष्यंत ने कहा कि आईएमटी रोजका मेव में 180 एकड़ भूमि पर भारत की सबसे बड़ी लिथियम बैटरी बनाने वाली कंपनी एटीएल अपना प्लांट स्थापित करने जा रही है जिसमें करीब 7 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि इन सात हजार रोजगार में 75 प्रतिशत युवा हरियाणा से होंगे। इसी प्रकार हाजीपुर में वालमार्ट-फ्लिपकार्ट कंपनी भी 11 हजार रोजगार में से हरियाणा के 8 हजार युवा रोजगार पाएंगे। 

PunjabKesari, haryana

डिप्टी सीएम ने कहा कि अब गांव के लोगों को अपनी छोटी बड़ी समस्याओं के लिए चंडीगढ़ चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि सरकार ने ग्राम दर्शन पोर्टल की शुरुआत की है जिसके माध्यम से हर व्यक्ति अपनी बात सीएम से लेकर मंत्री व अधिकारियों तक सीधी तौर पर पहुंचा सकेगा व उसका स्टेटस भी जान पाएगा।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!