सीएम घोषणाओं को सिरे नहीं चढ़ाने पर विस अध्यक्ष ने मांगा जवाब

Edited By Isha, Updated: 27 May, 2021 09:38 AM

the chairman of the vic asked for an answer to the cm announcements

मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा की गई घोषणाओं को सिरे चढ़ाने में हुई लेटलतीफी पर विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के अफसरों से जवाब मांगा है। मामला पंचकूला के विकसित किए

चंडीगढ़(चन्द्रशेखर धरणी): मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा की गई घोषणाओं को सिरे चढ़ाने में हुई लेटलतीफी पर विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के अफसरों से जवाब मांगा है। मामला पंचकूला के विकसित किए जानी वाली पुनर्वास परियोजनाओं और शहर के सौंदर्यीकरण से जुड़ा है। विधान सभा अध्यक्ष ने इन परियोजनाओं के क्रियान्वयन की ताजा स्थिति जानने के लिए बुधवार को विधानसभा सचिवालय में एचएसवीपी के अधिकारियों की बैठक बुलाई।

बैठक में पंचकूला को सेक्टर 20, पीरमुच्छला के रास्ते एयरपोर्ट को जोड़ने वाले फ्लाईओवर, खड़क मंगोली, राजीव कॉलोनी और इन्दिरा कॉलोनी के विकास, सेक्टर एक से 12ए तक जाते प्राकृतिक नाले के सौंदर्यीकरण, भैंसा टिब्बा में हो रहे अतिक्रमण पर व्यापक चर्चा हुई। सेक्टर 20 के फ्लाईओवर बनाने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 2016 में घोषणा की थी। ज्ञान चंद गुप्ता द्वारा इस पर संज्ञान लेने पर शहरी स्थानीय निकाय विभाग के प्रमुख सचिव ए.के. सिंह ने बताया कि यह प्रोजेक्ट फरीदाबाद के बड़खल व सूरजकुंड वाली रोड की तर्ज पर बनाया जाएगा। इस पर गुप्ता ने कहा कि 5 साल भी यह प्रोजेक्ट क्यों नहीं सिरे चढ़ाया जा सका। अधिकारियों ने कहा कि प्रोजेक्ट बड़ा होने के कारण इसमें समय लग रहा है। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) के मुख्य प्रशासक अजीत बालाजी जोशी ने आश्वासन दिया कि वे जल्द इसे पूरा करवाने के लिए प्रयत्न करेंगे।


वहीं विधान सभा अध्यक्ष ने एमएमडीसी 6, 7, 8 सेक्टर 16, 17, राजीव कॉलोनी, इंदिरा कॉलोनी और सेक्टर  2, 4, 12 और 12ए से गुजरने वाले प्राकृतिक नाले के लंबित पड़े काम पर भी तल्ख दिखाई दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी हर बार इस नाले के सौंदर्यीकरण का आवश्वासन देकर लौटते हैं, लेकिन लंबा अरसा बीतने के बावजूद तक काम भी शुरू नहीं हुआ। इस पर अजीत बालाजी जोशी ने 15 जून तक इन नालों के सौंदर्यीकरण का उद्घाटन करने का आश्वासन दिया।

बैठक में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की संपत्तियों की बिक्री न होने का मसला भी उठा। विस अध्यक्ष ने इनके रेट तर्कसंगत तथा मार्केट की मांग के अनुसार तय करने के निर्देश दिए। पंचकूला में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की लगभग एक हजार करोड़ रुपये की भूमि पर अवैध कब्जों पर भी विस अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने जवाब मांगा। इन जगहों पर झुग्गियां, शराब के ठेके और रेहड़ी-फड़ी इत्यादि लगाकर नाजायज कब्जे किए जा रहे हैं। अधिकारियों ने जानकारी दी शहर में अतिक्रमण हटाने के लिए विशेष अभियान चलाए गए हैं, जो भविष्य में भी लगातार जारी रहेंगे। वहीं, एचएसवीपी अधिकारियों ने बताया कि प्राधिकरण द्वारा बनाए गए सभी सामुदायिक केंद्र नगर निगम को सौंप दिए हैं। भविष्य में इनका रखरखाव और संचालन निगम ही करेगा।

 पंचकूला के महापौर कुलभूषण गोयल, शहरी स्थानीय निकाय विभाग के प्रमुख सचिव ए.के. सिंह, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) के मुख्य प्रशासक अजीत बाला जी जोशी, पंचकूला प्रशासक महावीर कौशिक, नगर निगम के आयुक्त आर.के. सिंह, एस.ई.संजीव चौपड़ा, एक्सईएन एचके पायल, रोहताश सिंह हुड्डा मौजूद रहे। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!