लाॅकडाउन में बच्चाें की पढ़ाई न हाे बाधित, इसके लिए सरकारी स्कूलों ने शुरू की ऑनलाइन कक्षाएं

Edited By vinod kumar, Updated: 16 Apr, 2020 02:51 PM

teachers are teaching online through facebook and whatsapp

देशभर में कोरोना की वजह से भले ही स्कूलों में छुट्टियां कर दी गई हो, लेकिन बच्चों की पढ़ाई किसी भी हाल में बाधित न हो, इसके लिए सरकारी स्कूलों के अध्यापकों ने कमर कस ली है। निजी स्कूलों को मात देते हुए सरकारी स्कूलों के अध्यापकों ने ऑनलाइन पढ़ाई...

नारनौंद(हरकेश जांगड़ा ): देशभर में कोरोना की वजह से भले ही स्कूलों में छुट्टियां कर दी गई हो, लेकिन बच्चों की पढ़ाई किसी भी हाल में बाधित न हो, इसके लिए सरकारी स्कूलों के अध्यापकों ने कमर कस ली है। निजी स्कूलों को मात देते हुए सरकारी स्कूलों के अध्यापकों ने ऑनलाइन पढ़ाई करवानी शुरू कर दी है।

खास बात यह है कि सभी बच्चों की हाजरी तो ऑनलाइन ली ही जाती है, साथ में उनका गृह कार्य भी ऑनलाइन चेक किया जा रहा है। इसी का उदाहरण नारनौंद के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में देखने को मिला रहा है, जहां स्कूल के अध्यापक हर रोज बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई करवा कर अभिभावकों में चर्चा का विषय बने हुए हैं। इन सभी अध्यापकों को शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों ने रोल मॉडल का भी नाम दिया है।

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नारनौंद में तैनात अंग्रेजी के अध्यापक डॉ अजय लोहान ने बताया कि वर्तमान समय में जब सब कुछ बंद है तो बच्चे भी खाली बैठे हुए है और उनकी पढ़ाई भी बाधित हो रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन पढ़ाई शुरू कर रखी है। जिसके माध्यम से बच्चे ऑनलाइन पढ़ेंगे और आज के वर्तमान समय की जानकारी हासिल करेंगे।

लाॅकडाउन में बच्चों की पढ़ाई बाधित ना हो इसके लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों ने कमर कस ली है। एक तरफ जहां बच्चे अपनी पढ़ाई पूरी कर पाएंगे, वहीं अभिभावकों की चिंता भी खत्म हो रही है। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय प्रभारी सत्यवान दुहन व मेडम रजनी ने बताया कि वह हर रोज 10 से 1 बजे तक सभी बच्चों को निशुल्क शिक्षा प्रदान करवा रहे हैं।

सभी बच्चों की ऑनलाइन हाजरी लेकर गृह कार्य भी ऑनलाइन चेक किया जाता है। इसके अलावा हर कक्षा के बच्चों का अलग अलग व्हाट्सएप ग्रुप भी बना रखा है। ताकि गृह कार्य दिया जा सके व चेक किया जा सके। इसके लिए उन्होंने सभी अध्यापकों को बधाई दी।

वहीं छात्राओं का कहना है कि अध्यापकों द्वारा जो ऑनलाइन पढ़ाई करवाई जा रही है उससे हमें काफी फायदा हो रहा है। हमें डर था कि कहीं हमारी पढ़ाई के साथ-साथ हमारा भविष्य भी अंधकारमय न हो जाए। लेकिन हमारे अध्यापकों के द्वारा करवाई जा रही ऑनलाइन पढ़ाई से हमें बहुत ज्यादा फायदा मिल रहा है।

इस बारे में खंड शिक्षा अधिकारी अमनदीप सिंह ने बताया कि स्कूल बंद होने से बच्चाें की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। इन्हीं बातों को मद्देनजर रखते हुए नारनौंद के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सहित अनेक स्कूलों के अध्यापकों ने ऑनलाइन पढ़ाई शुरू की है, जिसके लिए वो बधाई के पात्र है।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!