पिछड़ों को प्रथम व दूसरी श्रेणी के पदों में भी मिलेगा 27 प्रतिशत आरक्षण: सुरजेवाला

Edited By Shivam, Updated: 11 Aug, 2018 10:07 PM

surjewala says 27percent reservation will be given in 1st and 2nd class posts

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के मीडिया इंचार्ज व पार्टी की केंद्रीय कार्यसमिति के सदस्य रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कांग्रेस के सत्ता में आने पर पिछड़े वर्गों के लिए पार्टी की भावी कल्याणकारी योजनाओं की घोषणा कर दी है। हिसार में आयोजित पिछड़ा वर्ग सम्मेलन...

हिसार (विनोद): अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के मीडिया इंचार्ज व पार्टी की केंद्रीय कार्यसमिति के सदस्य रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कांग्रेस के सत्ता में आने पर पिछड़े वर्गों के लिए पार्टी की भावी कल्याणकारी योजनाओं की घोषणा कर दी है। हिसार में आयोजित पिछड़ा वर्ग सम्मेलन में उमड़ी भारी भीड़ के बीच सुरजेवाला ने कहा कि पार्टी सत्ता में आते ही इन वर्गों के लिए राजपत्रित यानि प्रथम व द्वितीय श्रेणी के पदों पर भी इन वर्गों के लिए 27 प्रतिशत आरक्षण करेंगे।

PunjabKesari

कांग्रेस मीडिया प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि पेट और पीठ एक करके मेहनतकश समाज पिछड़ा वर्ग के साथ 50 महीने से सत्ता में आई मोदी और खट्टर सरकार ने अन्याय के साथ साथ घोर भेदभाव और अत्याचार सबसे ज्यादा किया है। केंद्र की मोदी और प्रांत की खट्टर सरकार पर प्रहार करते हुए सुरजेवाला ने कहा कि पिछड़ा वर्ग के कल्याणकारी नीतियों और रोजगार के लिए कांग्रेस सरकार द्वारा बनाए गए पिछड़ा वर्ग आयोग और कानून को सत्ता के हुक्मरान भाजपा सरकार ने खत्म कर दिया।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार द्वारा नौकरियों की भर्ती के लिए दिए जाने वाले बैकवर्ड क्लास के बैकलॉग को भी मोदी सरकार ने खत्म कर दिया और ना ही कोई नई स्कीम प्रदान की है। उन्होंने कहा कि वोट लेने के समय तो भाजपा के नेता बैकवर्ड के लोगों का इस्तेमाल कर लेते हैं लेकिन गरीबों की स्कीमों और भलाई के समय पीछे हट जाते हैं।

सुरजेवाला ने कहा कि साल 1953 में कांग्रेस सरकार ने पिछड़ा वर्ग को 2 प्रतिशत आरक्षण दिया जो साल 1980 तक चला। फिर साल 1980-81 में कांग्रेस की सरकार ने उसे 10 प्रतिशत तक बढ़ाकर श्रेणी 1, 2, 3 और 4 तक देने का फैसला किया। साल 1994-95 में कांग्रेस की सरकार ने अखिल भारतीय किसान खेत मजदूर के राष्ट्रीय अध्यक्ष शमशेर सिंह सुरजेवाला की अध्यक्षता में पिछड़ा मंडल कमीशन की रिपोर्ट लागू करके बैकवर्ड ए में 16प्रतिशत और बैकवर्ड बी में 11प्रतिशत आरक्षण निर्धारित किया। उसके बाद साल 2005 में फिर कांग्रेस की सरकार आई। फिर कांग्रेस ने मेरी अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई तो साल 2013-14 में श्रेणी 1 और श्रेणी 2 में 15 प्रतिशत के आरक्षण का प्रावधान किया।

सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनते ही बैकवर्ड की श्रेणी 1,2,3 और 4 में 27 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया जायेगा। नए सिरे से कानून लिखेंगे और हर किसी की तकदीर लिखेंगे। खट्टर सरकार का काम है नौकरी से हटाना और कांग्रेस का काम है रोजगार देना। कांग्रेस की सरकार बनते ही बैकवर्ड के बैकलॉग भरकर दिखाए जाएंगे। एचएसएससी और पीएसएससी की कमेटी में एक एससी और एक बैकवर्ड के सदस्य को शामिल करने का काम किया जाएगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!