सूरजकुंड: कैदियों के बने उत्पाद में दिख रही है लोगों को गजब की कारीगरी

Edited By Deepak Paul, Updated: 05 Feb, 2019 08:29 PM

surajkund in the prisoners  products the people are seen to be very karmas

कहते हैं अगर किसी के अंदर हुनर है तो छुपाए नहीं छुप सकता। किसी के भीतर छिपी हुई प्रतिभा को छुपाया नहीं जा सकता...

फरीदाबाद (देवेंद्र कौशिक): कहते हैं अगर किसी के अंदर हुनर है तो छुपाए नहीं छुप सकता। किसी के भीतर छिपी हुई प्रतिभा को छुपाया नहीं जा सकता। ठीक उसी तरह हरियाणा के जेलों में बंद कैदियों ने भी सूरजकुंड मेले में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा दिया है। एक तरफ जहां विभिन्न अपराधों में बंद कैदी दुनियांदारी से अलग थलग जेल में बंद है। वहीं उनके द्वारा तैयार की गई कला कृतियां मेले में लोगों को अपनी ओर आकृषित कर रही हैं। वहीं मेले में पहुंची डीजीपी केपी सिंह की धर्मपत्नी दीपा सिंह कैदियों द्वारा बनाए गए सामान को लेकर खासी उत्साहित दिखी।

PunjabKesari,surajkund, prisoner, product, people

आपकों बता दें कि हरियाणा करीब 19 जेल हैं जिनमें से करीब 14 जेलों से कैदियों ने अपनी हस्तशिल्पकारी करने के बाद अपने उत्पादों को मेले में भेजा  है और इस स्टॉल पर खुद जेलर दीपक शर्मा जेल पुलिस कर्मियों के साथ यहां पर तैनात है। जहां लोग इन उत्पादों की जमकर खरीददारी कर रहे हैं। मेले में लगी 919 नम्बर की स्टॉल इसलिए भी खास है कि जेल में बंद कैदियों ने जो कलाकृति अपने उत्पादों पर उकेरी हैं वह बरबस ही लोगों को अपनी और खींच लेती हैं। इस स्टॉल पर देश भक्तों की तस्वीरों से लेकर चरखा, बेलन, घडी, अलेवीरा  जूस, पीडा, सहित घेरलू प्रयोग में आने वाली सभी तरह के उत्पाद मौजूद हैं।

PunjabKesari, surajkund, prisoner, product, people

मेला देखने पहुंची दीपा सिंह से जब हमारी टीम ने खास बात चीत की तो उन्होंने बताया कि यहां पर रखी हुआ सारा सामान मेले से अलग है ऐसा लगता है जैसे किसी ने बहुत ही मन लगाकर इनको बनाया है जबकि मेले आरटीफिशियल सामान देखने को मिला है जबकि मन से किया गया काम अलग ही दिखता है। वहीं शालिन सिंह ने बताया कि वाकई बहुत अच्छा सामान कैदियों ने बनाया है ओर बडी हीे मेहनत से ये सामान बनाया गया और वे भी बहुत से प्रोडेक्ट खरीदेगीं और वे लोंगो से भी अपील करती है कि कैदियों को मुख्य धारा से जोडने के लिए उनको ज्यादा से ज्यादा स्पोट करना चाहिए।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!