श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव पर सिरसा में होगा राज्य स्तरीय समारोह

Edited By Shivam, Updated: 09 Jul, 2019 08:26 PM

state level function on 550th birth festival of shri guru nanak dev ji

युवा पीढ़ी पर दिन प्रतिदिन बढ़ते पश्चिमी संस्कृति के प्रभाव को कम करने के लिए उन्हें महापुरुषों की जीवनी, शिक्षाओं व उनके दार्शनिक विचारों से प्रेरित करने के लिए पहली बार महापुरुषों की जयंतियां सरकारी स्तर पर मनाने का निर्णय लेकर  हरियाणा के...

चंडीगढ़/सिरसा (ब्यूरो): युवा पीढ़ी पर दिन प्रतिदिन बढ़ते पश्चिमी संस्कृति के प्रभाव को कम करने के लिए उन्हें महापुरुषों की जीवनी, शिक्षाओं व उनके दार्शनिक विचारों से प्रेरित करने के लिए पहली बार महापुरुषों की जयंतियां सरकारी स्तर पर मनाने का निर्णय लेकर  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने देश के समक्ष एक उदाहरण प्रस्तुत किया है। इसी कड़ी में सिक्ख धर्म के संस्थापक एवं प्रथम गुरु श्री गुरु नानक देव जी के मानवता भाईचारे के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने के लिए उनके 550वें प्रकाशोत्सव को  4 अगस्त, 2019 को सिरसा में राज्य स्तरीय समारोह का आयोजन किया जाएगा।

हरियाणा की मुख्य सचिव केशनी आनन्द अरोड़ा की अध्यक्षता में गठित कार्यकारी कमेटी की बैठक में सिक्ख धर्म के संस्थापक एवं प्रथम गुरु श्री गुरु नानक देव जी के मानवता भाईचारे के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने के लिए उनके 550वें प्रकाशोत्सव को  4 अगस्त, 2019 को सिरसा में  राज्य स्तरीय समारोह का आयोजन करने का निर्णय लिया है। मुख्य सचिव ने बैठक पहुंचने के लिए सभी विशेष आमंत्रित सदस्यों का हरियाणा सरकार की ओर से स्वागत करते हुए कहा कि अगर को सदस्य समारोह और अधिक सफल बनाने के लिए सुझाव देता है तो हम उसका स्वागत करते हैं। 

बैठक में सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक समीर पाल सरो ने कार्यक्रम की रूपरेखा के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय कमेटी 29 अगस्त, 2018 को गठित की गई थी, जिसकी पहली बैठक कुरुक्षेत्र में 30 नवम्बर, 2018 को हुई थी, जिसमें 6 सिक्खी शोधकर्ताओं ने गुरु नानक देव महाराज जी की जीवनी व शिक्षाओं पर विस्तार से प्रकाश डाला था। 

उसके उपरांत 20 दिसम्बर, 2018 को तत्कालीन मुख्य सचिव श्री डी एस ढेसी की अध्यक्षता में विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से बीतचीत की गई थी और इस समारोह के बारे जानकारी दी गई थी ताकि महापुरुषों की जीवनियों पर ज्यादा से ज्यादा शोध किया जा सके। 

प्रदेश भर में लगाए जाएंगे 'सिरसा चलो' के होर्डिंग्स
रूहानी राहगीर नाम से श्री गुरु नानक देव जी महाराज का यह 550वां प्रकाशोत्सव मनाया जाएगा और प्रदेश के कौने-कौने से लोगों को आमंत्रित किया जाएगा। सिरसा चलो नाम से गुरु नानक देव जी की जीवनी पर होर्डिंग लगाई जाएंगी। बैठक में राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व अध्यक्ष एवं हरियाणा से पूर्व राज्यसभा सांसद सरदार त्रिलोचन सिंह ने हरियाणा सरकार के इस निर्णय का स्वागत करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री की यह एक अच्छी पहल है तथा यह गुरु नानक देव जी महाराज के भाईचारे व मानवता के सिद्धांत को पहुंचाने के लिए हरियाणा ने भारत को एक अच्छा संदेश दिया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!