पालतू जानवरों के टीकाकरण की जानकारी देने के लिए पंचकूला में तैयार किया जाएगा सॉफ्टवेयर

Edited By Isha, Updated: 26 Jul, 2022 08:52 PM

software will be prepared to give information about pets vaccination

जानवरों के वैक्सीनेशन की जानकारी देने के लिए पंचकूला में अगले 15 दिनों में एक सॉफ्टवेयर तैयार किया जाएगा। हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने पंचकूला की पैट एनिमल हेल्थ सोसाइटी को जल्द से जल्द एक सॉफ्टवेयर तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): पालतू जानवरों के वैक्सीनेशन की जानकारी देने के लिए पंचकूला में अगले 15 दिनों में एक सॉफ्टवेयर तैयार किया जाएगा। हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने पंचकूला की पैट एनिमल हेल्थ सोसाइटी को जल्द से जल्द एक सॉफ्टवेयर तैयार करने के निर्देश दिए हैं, ताकि इस ऐप के जरिए लोगों को उनके पैट की वैक्सीनेशन के  समय पर लगने वाले अन्य इंजेक्शन के बारे में सूचित किया जा सके। इसी के साथ मुख्य सचिव ने पैट एनिमल हेल्थ सोसाइटी को कई तरह से उपकरण खरीदने व सुविधाएं बढ़ाने के भी निर्देश दिए हैं, ताकि अपने पालतू जानवरों को लेकर आने वाले लोगों को किसी भी तरह की परेशानी ना हो।


मुख्य सचिव ने मंगलवार को चंडीगढ़ में पैट एनिमल हैल्थ सोसाइटी पंचकूला शासकीय परिषद की छठी बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पैट एनिमल मेडीकल सेंटर में एक सप्ताह के भीतर 3 अतिरिक्त डॉक्टर लगाए जाएं। उन्होंने कहा कि पैट एनिमल हैल्थ सोसाइटी पर अगामी एक महीने तक सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किया जाए, जिसके लिए विभागीय योजना के तहत 12.51 लाख रूपये की राशि मंजूर की गई है। इसके साथ ही एक महीने के अंदर इस सोसाइटी की बिल्डिंग की रिपेयर की जाए, जिसके लिए 35 लाख रुपये की राशि मंजूर की जा चुकी है। इसके अलावा, पेट एनिमल के लिए 2डी रंगीन डोपर अल्ट्रासोनोग्राफी मशीन तीन महिने में खरीदी जाएं। मुख्य सचिव ने कहा कि इन सभी कार्यो को समय अवधि में पूरा किया जाए। उन्होंने पैट एनिमल हेल्थ सोसाइटी के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सोसाइटी में अतिरिक्त नए उपकरण लिए जाएं, ताकि लोगों को अपने पैट एनिमल के लिए यहां पर हर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया करवाई जा सके।

 

उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि सोसाइटी में एक रजिस्टर लगाया जाए, जिसमें यहां पर स्वास्थ्य की जांच के लिए आने वाले हर पैट की समस्या लिखी जाए। ताकि यह पता लग सके कि सोसाइटी में किन-किन चिजों की जरूरत है। बैठक में मुख्य सचिव को बताया गया कि 6 वर्ष से अधिक के पालतू जानवर आमतौर पर कई तरह की आंख की समस्या से पीड़ित हैं, जिसके लिए सर्जिकल हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। जैसे कि आई केयर यूनिट में आंखों की सर्जरी के लिए पीएचएसीओ (फेको) मशीन, वर्किंग माइक्रोस्कोप, टोनोमीटर और अन्य सर्जिकल उपकरण की आवश्यकता होती है। इस पर मुख्य सचिव ने कहा कि विभाग से 4 से 5 डॉक्टर को लुवास के सहयोग से विशेष प्रशिक्षण दिलाया जाए ताकि डॉक्टर सर्जरी में अधिक विशेषज्ञ हो सके। मुख्य सचिव को अधिकारियों द्वारा अवगत करवाया गया कि सोसाइटी में पैट एनिमल मेडिकल सेंटर पंचकूला में 30 जून, 2022 तक ओपीडी 5347, सर्जरी 88, प्रयोगशाला टेस्ट 835, डॉग हॉस्टल 81  और एक्स-रे व अल्ट्रासाउंड 367  हो चुके हैं । यहां पर लुवास के 5 से 6 छात्रों के ग्रुप को 15 दिनों के लिए इंटर्नशिप प्रोग्राम भी चल रहा है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!