सामाजिक संगठनों ने क्रांतिकारी शहीद उधम सिंह को किया याद, पुष्प अर्पित कर दी श्रद्धांजलि

Edited By Manisha rana, Updated: 01 Aug, 2020 11:08 AM

social organizations paid tribute to revolutionary martyr enterprise singh

भिवानी में विभिन्न सामाजिक संगठनों ने अमर शहीद क्रांतिकारी उधम सिंह के बलिदान दिवस पर उनके चित्र पर पुष्प अर्पित ...

भिवानी (अशोक भारद्वाज) : भिवानी में विभिन्न सामाजिक संगठनों ने अमर शहीद क्रांतिकारी उधम सिंह के बलिदान दिवस पर उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें याद किया। संगठनों के पदाधिकारियों ने शहीद उधम सिंह के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। संगठन के पदाधिकारियों ने कहा कि वे ऐसे देशभक्त थे, जिन्होंने जलियावाला बाग हत्याकांड का बदला दुश्मन के घर के अंदर जाकर लिया। 

इस कड़ी में युवा कल्याण संगठन ने भी अमर शहीद क्रांतिकारी उधम सिंह को उनके बलिदान दिवस पर याद किया तथा स्वच्छ पर्यावरण की शपथ के साथ शहीद उधम सिंह के चित्र पर पुष्प अर्पित किए। इस मौके पर युवा कल्याण संगठन के संरक्षक कमल सिंह प्रधान ने कहा कि देशभक्तों की बदौलत से आज हम खुली हवा में सांस ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि जरूरतमंद की सेवा कर व स्वच्छ पर्यावरण की शपथ के साथ उन्होंने शहीद उद्यम सिंह का बलिदान दिवस मनाया है। 

शहीद उधम सिंह के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कमल प्रधान ने कहा कि उधम सिंह 13 अप्रैल 1919 को घटित जालियांवाला बाग नरसंहार के प्रत्यक्षदर्शी थे। इस घटना से वीर उधम सिंह तिलमिला गए और उन्होंने जलियावाला बाग की मिट्टी हाथ में लेकर माइकल ओ डायर को सबक सिखाने की प्रतिज्ञा ले ली। उधम सिंह को अपने सैकड़ों भाई-बहनों की मौत का बदला लेने का मौका 1940 में मिला। उधम सिंह ने माइकल ओ डायर पर गोलियां दाग दीं। दो गोलियां माइकल ओ डायर को लगी, जिससे उसकी मौत हो गई। उधम सिंह ने वहां से भागने की कोशिश नहीं की और अपनी गिरफ्तारी दे दी। उन पर मुकदमा चला। 4 जून 1940 को उधम सिंह को हत्या का दोषी ठहराया गया और 31 जुलाई 1940 को उन्हे पेंटनविले जेल में फांसी दे दी गई। लेकिन आज भी देश ऐसे जांबाज देशभक्तों को याद करता है। देशभक्तों का बलिदान हमे जीवन मे संघर्ष की प्रेरणा देता है। 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!