मुसीबत में डाल सकता है सोशल मीडिया पर खुद को डॉन दिखाना

Edited By Naveen Dalal, Updated: 10 Jun, 2019 12:14 PM

show yourself don on social media in trouble

हथियारों के साथ सोशल मीडिया पर तस्वीरें शेयर करना लोगों का शगल बन गया है। अब इस तरह से फोटो शेयर करके खुद को डॉन दिखाना...

हिसार (रमनदीप): हथियारों के साथ सोशल मीडिया पर तस्वीरें शेयर करना लोगों का शगल बन गया है। अब इस तरह से फोटो शेयर करके खुद को डॉन दिखाना महंगा पड़ सकता है। ऐसे मामलों पर लगाम लगाने के लिए रेंज के आई.जी. ने विशेष आदेश जारी किए हैं। आई.जी. ने पुलिस की साईबर टीम को सोशल मीडिया पर कड़ी निगरानी रखने के आदेश जारी किए हैं। अगर कोई सोशल मीडिया पर इस तरह की फोटो शेयर करता है तो उसे कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।

जिसका हथियार होगा उसके खिलाफ भी होगी कार्रवाई
अगर आप एक असलाह धारक हैं और आपने अपना हथियार किसी ऐसे शौकीन को पकड़ा दिया है जो इस तरह के काम कर सकता है तो इससे आप भी मुसिबत में फंस सकते हैं। अगर किसी ने सोशल मीडिया पर हथियार के साथ फोटो शेयर की है और पुलिस जांच में यह पता चलता है कि यह किसी दूसरे का लाईसैंसी हथियार है तो असलाह धारक के खिलाफ भी लापरवाही का मामला बनता है। नियमानुसार असलाहधारक अपना हथियार किसी दूसरे को नहीं सौंप सकता। जांच में मामला सही पाये जाने पर केस दर्ज होने के साथ ही लाईसैंस भी रद्द हो सकता है।

हर्ष फायरिंग पर पहले से है रोक
हथियारों के सोशल मीडिया पर नुमाईश के अलावा हर्ष फायरिंग पर पहले से रोक है। अगर कोई असलाह धारक किसी शादी या पार्टी में अपने लाइसेंसी हथियार से फायरिंग करता है तो उसके खिलाफ ाी केस दर्ज किया जाता है। शादी- पार्टियो में हर्ष फायरिंग के समय गोली लगने की घटनाओं के बाद यह नियम लागू किया गया था।

साइबर टीम को विशेष निगरानी करने के आदेश
आई.जी. ने पुलिस की साइबर टीम को इस तरह के मामलों पर विशेष निगरानी करने के आदेश जारी किए हैं। अगर आम जनता के सामने भी इस तरह का कोई मामला सामने आता है तो उसकी स्क्रीनशॉट लेकर नजदीकी पुलिस थानें को भेज सकते हैं।

युवा वर्ग को भटकाव से रोकने के लिए उठाया कदम
सोशल मीडिया पर खुद को भाई दिखाने के चक्कर में इस तरह की फोटो वायरल करना युवाओं की लत बन चुकी है। हर दिन ऐसी फोटो सोशल मीडिया पर पोस्ट की जाती हैं जिनमें युवा वर्ग हथियारों को साथ अपनी फोटो शेयर करते हैं। कुछ तो अपने इस शौक को पूरा करने के लिए फोटो एडिटिंग का भी सहारा लेते हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!