हरियाणा की शोभा बनवाला ने दक्षिण अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी पर लहराया तिरंगा

Edited By Rakhi Yadav, Updated: 08 Dec, 2018 08:53 AM

shobha banwala of haryana wore tricolor on the highest peak of south africa

कैथल के गांव करोड़ा की शोभा बनवाला ने साऊथ अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी माउंट किलिमंजारो पर तिरंगा लहराया है। जिसकी ऊंचाई 19,341 फीट है। हरियाणा रोडवेज में ड्राईवर पालाराम की बेटी शोभा.....

कैथल(जोगिंद्र कुंडू): कैथल के गांव करोड़ा की शोभा बनवाला ने साऊथ अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी माउंट किलिमंजारो पर तिरंगा लहराया है। जिसकी ऊंचाई 19,341 फीट है। हरियाणा रोडवेज में ड्राईवर पालाराम की बेटी शोभा ने ये कारनामा मात्र चार दिनों में कर दिखाया। चोटी फतेह करने के बाद लोटी शोभा का पूंडरी बस स्टेंड पर ग्रामवासियों व सरपंच भल्ला राम ने जोरदार स्वागत किया। उसे खुली जीप में मोटर-साइकिल व कारों के काफिले के साथ गांव तक लेकर आया गया। 

PunjabKesari, Shobha Banwala, South Africa, Peak, Tricolor

पर्वतारोही संतोष यादव से ली प्रेरणा
बातचीत में शोभा ने बताया कि उन्होंने सबसे पहले पर्वतारोही संतोष यादव से इसकी प्रेरणा ली। उसके बाद उसने पर्वतारोही के लिए वर्ष 2017 में इसके लिए परीक्षा पास की। 18 अगस्त से 21 सितंबर तक 24 दिन की उन्होंने श्रीनगर के पहलगांव में ट्रेनिंग ली। उसके बाद दूसरी बार 5 दिन की 13 अक्टूबर से 18 अक्टूबर तक ओर ट्रेनिंग ली। 14 नवंबर को पर्वतारोहण के लिए दक्षिण अफ्रीका गई और 18 नवंबर को माउंट किलिमंजारो की चढ़ाई शुरू कर दी। मौसम की कठिनाइयों को पार करते हुए 21 नवंबर को चोटी के शिखर पर देश का तिरंगा झंडा लहराने में कामयाब रही। 

PunjabKesari, Shobha Banwala, South Africa, Peak, Tricolor

स्नोफाल के कारण आई काफी परेशानी
पर्वतारोही शोभा ने बताया कि चोटी पर चढऩे के लिए उनके दल में चार सदस्य जिनमें दो लड़कियां और दो लड़के थे। चढ़ाई के दौरान रास्ते में स्नोफाल होने के कारण काफी कठिनाई भी आई, लेकिन सभी बाधाओं को पार करते हुए चोटी के शिखर को छुआ। 

PunjabKesari, Shobha Banwala, South Africa, Peak, Tricolor

किसान परिवर में पली बढ़ी है शोभा
वर्ष 1998 में किसान परिवार में जन्मी शोभा ने प्रारंभिक शिक्षा मैट्रिक व बारहवीं गांव के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय से पास की। अब बीए जयराम गर्ल्स कॉलेज लाहौर माजरा से कर रही है। शोभा रानी ने बताया कि इस लक्ष्य को प्राप्त करने में उनके परिवारवालों खासकर उनके पिता का बहुत बड़ा योगदान है। जिन्होंने पुरा खर्च स्वयं वहन किया और हर मोड़ पर उनका हौंसला बढ़ाया।

PunjabKesari, Shobha Banwala, South Africa, Peak, Tricolor

सभी माता-पिता को दिया संदेश
शोभा के पिता पालाराम हरियाणा रोडवेज में ड्राइवर हैं और माता एक गृहणी। उनके माता पिता ने बताया की उनकी बेटी ने ये कारनामा क्र दिखाया उन्हें इसपर गर्व है। उन्होंने बताया की उनकी बेटी ने उनके द्वारा दी गई तालीम को सही कर दिखाया है। उन्हें बेटा और बेटी दोनों को समान प्यार दिया है। शोभा की माता ने कहा की सभी मांओं को चाहिए की वो अपनी बेटियों को बेटों के समान अधिकार दें ताकि बेटियां भी आगे निकल सकें। 

PunjabKesari, Shobha Banwala, South Africa, Peak, Tricolor

एवरेस्ट की चोटी को फतेह करना आगामी लक्ष्य
पर्वतारोही शोभा ने अपने आगामी लक्ष्य के बारे में बताया कि विश्व की सबसे ऊंची चोटी जिसकी ऊंचाई 29029 फीट है माउंट एवरेस्ट को फतेह करना है। जिसके लिए वे अभी से तैयारियां शुरू कर रही है।    
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!