हरियाणा के हालात को लेकर शाह ने जताई संतुष्टि : कंवरपाल गुर्जर

Edited By Manisha rana, Updated: 14 Jan, 2021 10:58 AM

shah expressed satisfaction over haryana s situation kanwarpal gurjar

हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने बताया कि गत रात्रि दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ मुलाकात के दौरान हरियाणा के हालात को लेकर जानकारी दी गई और शाह ने प्रदेश के हालात को लेकर संतुष्टि जताई है। पत्रकारों से बातचीत...

चंडीगढ़ : हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने बताया कि गत रात्रि दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ मुलाकात के दौरान हरियाणा के हालात को लेकर जानकारी दी गई और शाह ने प्रदेश के हालात को लेकर संतुष्टि जताई है। पत्रकारों से बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि करनाल की घटना के बारे में भी शाह को बताया गया और उन्होंने मुख्यमंत्री द्वारा लिए गए निर्णय पर सहमति जताई। उन्होंने कहा कि समाज की समझ में भी बात आई कुछ लोगों ने गलत काम किया है।

कंवर पाल ने बताया कि शाह के सुझाव के बाद प्रदेश संगठन ने यह तय किया है कि अब कोई राजनीतिक कार्यक्रम नहीं किया जाएगा। गुर्जर ने कहा कि किसी भी तरह की टकराव की स्थिति सरकार तथा संगठन नहीं चाहता। गुर्जर ने बताया कि यह धारणा गलत है कि वह भी कैमला गांव में विरोध करने वालों के बीच फंस गए थे। उन्होंने कहा कि अभी तक कहीं भी लाठीचार्ज नहीं हुआ कई जगह वाटर कैनन और हल्का बल प्रयोग करना पड़ा होगा, वह भी भीड़ को रोकने के लिए हल्का बल प्रयोग किया गया होगा।

विपक्ष द्वारा विशेष सत्र बुलाने की मांग पर गुर्जर ने कहा कि पिछले विधानसभा सत्र में विपक्ष किसानों के मुद्दे पर चर्चा करने से भाग गए थे। किसानों द्वारा आंदोलन जारी रखने के बयान पर गुर्जर ने कहा कि जब कोर्ट ने कानूनों पर स्टे दे दिया तो फिर आंदोलनकारी किसकी बात मानेंगे। अगर सुप्रीम कोर्ट के निर्णय को भी स्वीकार नहीं करते तो फिर देश की जनता फैसला देगी कि कौन सही है। 26 जनरवरी के कार्यक्रम को लेकर उन्होंने कहा कि यह देश के गौरव का कार्यक्रम है, किसी पार्टी का कार्यक्रम नहीं है। 

वन क्षेत्र बढ़ाने को आगामी वित्त वर्ष में 2200 गांवों में 2 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे
हरियाणा के शिक्षा एवं वन मंत्री कंवर पाल ने कहा कि हरियाणा में वन क्षेत्र बढ़ाने के लिए आगामी वित्त वर्ष में 2200 गांवों में 2 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे। वह आज अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ (आई.यू.सी.एन.) की ‘पुनरुद्धार अवसर आंकलन पद्धति (आर.ओ.ए.एम.) पर आधारित वन परिदृश्य पुनरुद्धार’ नामक परियोजना पर दूसरी परामर्श कार्यशाला को वीडियो कांफ्रैंसिंग के माध्यम से संबोधित कर रहे थे। कार्यशाला गुरुग्राम में आयोजित की गई। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के वैश्विक संकट के बावजूद हरियाणा में वर्ष 2020-21 में अब तक गहन वनीकरण योजना के तहत 1126 गांवों में 5833 हैक्टेयर क्षेत्र में 96 लाख से अधिक पौधे लगाए गए। इस योजना को और आगे बढ़ाते हुए आगामी वित्त वर्ष में 2200 गांवों में गहन वनीकरण किया जाएगा।

उन्होंने हरियाणा में भूमि पुनरुद्धार की पहल के लिए वन विभाग, संबंधित विभागों, आई.यू.सी.एन. व आई.ओ.आर.ए. इकोलॉजिक्ल साल्यूशन के प्रतिभागियों की सराहना की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने राज्य के कुल भौगोलिक क्षेत्र का 20 प्रतिशत तक हरित आवरण बढ़ाने का लक्ष्य रखा है। राज्य इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए 2200 गांवों में गहन वनीकरण की योजना बना रहा है। उन्होंने कहा कि पंचायती भूमि पर फलदार पौधे लगाने की योजना के तहत प्रदेश में चालू वित्त वर्ष में 35 हैक्टेयर भूमि में 8 वन बाग विकसित किए गए हैं। आगामी वर्ष में भी और वन बाग विकसित करवाए जाएंगे।  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!