मुख्य सचिव ने दिए निर्देश, आधार कार्ड बनवाने व अपडेशन के लिए लगाएं 10 दिवसीय कैंप

Edited By vinod kumar, Updated: 17 Dec, 2019 10:27 AM

set up a 10 day camp for making aadhaar cards and updation

मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा ने सभी जिला उपायुक्तों को वर्ष 2020 के जनवरी माह के तीसरे सप्ताह में आधार कार्ड बनवाने और उसके अपडेशन हेतु 10 दिवसीय कैम्प आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। यह निर्देश मुख्य सचिव की अध्यक्षता में यू.आई.डी.ए.आई., विभिन्न...

चंडीगढ़(बंसल): मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा ने सभी जिला उपायुक्तों को वर्ष 2020 के जनवरी माह के तीसरे सप्ताह में आधार कार्ड बनवाने और उसके अपडेशन हेतु 10 दिवसीय कैम्प आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। यह निर्देश मुख्य सचिव की अध्यक्षता में यू.आई.डी.ए.आई., विभिन्न विभागों के अधिकारियों व सभी जिला उपायुक्तों के साथ वीडियो कांफ्रैंसिंग के माध्यम से हुई बैठक में दिए गए। मुख्य सचिव ने कहा कि इसका प्रचार-प्रसार किया जाए तथा प्रत्येक जिले में 2 मोबाइल वैन चलाई जाएं। 

सुरजकुंड मेले दौरान यू.आई. डी.ए.आई. द्वारा स्टॉल लगाकर आधार संबंधी जानकारी पहुंचाई जाए। जिन खंडों में आधार बनाने के लिए एनरोलमैंट किट आवश्यकतानुसार उपलब्ध नहीं है या काम नहीं कर रही हैं, इसकी सूचना आई.टी. विभाग को भेजें ताकि इन्हें किटों को उपलब्ध करवाया जा सके।

प्रत्येक माह लगाए जाएंगे 4-4 कैंप
अरोड़ा ने कहा कि जनवरी में लगने वाले कैम्प के अलावा प्रत्येक माह में 4-4 दिन के कैम्प लगाए जाएं। निजी स्कूलों में भी यह कैंपेन चलाया जाए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि 5 साल तक के बच्चों का आधार अस्पतालों में बनाना सुनिश्चित किया जाए।

2 करोड़ 88 लाख 24 हजार 146 आधार कार्ड बने
बैठक में बताया गया कि 30 नवम्बर,2019 तक प्रदेश में कुल 2 करोड़ 88 लाख 24 हजार 146 आधार कार्ड बनाए जा चुके हैं। हरियाणा 5 वर्ष तक के बच्चों के आधार बनाने के मामले में भारत में पहले स्थान पर है। इसके अलावा राज्य के सभी नागरिकों का आधार बनाने में देश में दूसरे और 5 से 18 वर्ष आयु वर्ग के आधार बनाने के मामले में तीसरे स्थान पर है।

सूर्य ग्रहण मेला 26 दिसम्बर को
कुरुक्षेत्र के ब्रह्म्सरोवर पर 26 दिसम्बर को सूर्य ग्रहण मेले में लगभग 15 लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। मेला स्पैशल बसें भी चलाई जाएंगी। इसके अलावा रेलवे के साथ भी समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिए ताकि श्रद्धालुओं को कुरुक्षेत्र में पहुंचने में किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। 

मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा की अध्यक्षता में सूर्य ग्रहण मेला- 2019 के प्रबंधों संबंधी बैठक अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि सफलतापूर्ण आयोजन हेतु जिला प्रशासन, कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड और पर्यटन विभाग सामंजस्य से कार्य करें। उन्होंने निर्देश दिए कि पब्लिक एड्रैस सिस्टम को और अधिक मजबूत करने के लिए एंड्रायड ऐप विकसित करने की दिशा में कार्य किया जाए। मेला ग्राउंड में एंबुलैंस,स्ट्रैचर्स व डॉक्टरों की टीमों के अलावा अग्निशमन गाडिय़ों की भी व्यवस्था होनी चाहिए। ब्रहम्सरोवर पर नावों, गोताखोरों और तैराकों को लगाया जाना सुनिश्चित किया जाए।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!