अमृत योजना के तहत सीवरेज लाइन में हो रहा घोटाला, 18 इंच की जगह बिछाई जा रही 14 इंच की पाइप

Edited By Manisha rana, Updated: 26 Sep, 2020 10:24 AM

scam in sewerage line under amrit scheme

बहादुरगढ़ के महावीर पार्क में सीवर लाईन ओवरफ्लो होकर गलियों में बह रही है। सीवर के गंदे पानी से उठ रही बदबू से लोगों का घरों में रहना मुश्किल हो गया...

बहादुरगढ़ (प्रवीण धनखड़) : बहादुरगढ़ के महावीर पार्क में सीवर लाईन ओवरफ्लो होकर गलियों में बह रही है। सीवर के गंदे पानी से उठ रही बदबू से लोगों का घरों में रहना मुश्किल हो गया है। दरअसल अमृत योजना के तहत नई सीवर लाइन डाली जा रही है। ट्रैंचलैस मशीनों से नई लाइन डालते वक्त पुरानी लाइन और नाला टूट गया। जिसके कारण सीवर की समस्या ओर बड़ी हो गई है। दूसरी समस्या ये है कि महावीर पार्क के सामने अमृत योजना के तहत 400 एमएम चौड़ी सीवर लाईन डाली जा रही जबकि लोगों का कहना है कि पुरानी सीवर लाईन 450 एमएम की है इसलिए नई लाइन इससे बड़ी डाली जानी चाहिए न कि छोटी। महावीर पार्क के लोगों ने प्रैस कांफ्रेंस कर अपनी समस्या बताई है।

PunjabKesari
शहरों में सीवर और पानी की समस्या के स्थाई समाधान के लिए केन्द्र सरकार ने अमृत योजना लांच की थी। इस योजना के तहत बहादुरगढ़ में भी कई किलोमीटर लम्बी सीवर और पानी की लाईन स्वीकृत हुई है। अमृत योजना पर तेजी से काम भी हो रहा है। लेकिन अमृत योजना के तहत दबाई जा रही सीवर लाइन की चौड़ाई पर अब विवाद हो गया है। महावीर पार्क के सामने रोहतक रोड़ पर 400 एमएम यानि 14 इंच सीवर लाइन दबाई जा रही है। जबकि लोगों का कहना है यहां पहले से ही 18 इंची पुरानी लाईन दबी हुई है जो नई लाइन की खुदाई के वक्त तोड़ दी गई। लोगों ने 2017 के पुराने टेंडर और नक्शे दिखाते हुए कहा कि जब उस वक्त 18 इंची लाईन थी तो अब 14 इंची क्यों दबाई जा रही है। इससे लोगों को ही समस्या होगी। 

PunjabKesari
बताया जा रहा है कि नई सीवर लाइन की खुदाई करते वक्त पुरानी सीवर लाइन और नाला टूट गया है। जिसका असर ये हुआ कि पूरे महावीर पार्क में सीवर लाइन का गंदा पानी भर गया। ट्रैक्टर और मोटर के सहारे पानी निकाला गया, लेकिन हर रोज उफनते सीवर के कारण छोटी छोटी गलियों में आज भी सीवर का पानी भरा हुआ है। सीवर के गंदे पानी से इस कदर बदबू आती है कि इन गलियों से गुजरना तो दूर इन गलियों के घरों में लोगों का रहना मुश्किल हो गया है।

PunjabKesari
अमृत योजना के तहत स्वीकृत 450 एमएम सीवर पाईप की जगह 400 एमएम का सीवर पाईप दबाने के मामले में नगर परिषद के एक्सईएन से भी बात की गई। एक्सईएन नवीन धनखड़ ने बताया कि उन्होंने 450 एमएम का प्रस्ताव भेजा था लेकिन होशियार सिंह मैट्रो स्टेशन से रैस्ट हाउस तक 400एमएम की ही स्वीकृति मिली है और वहीं लाइन दबाई जा रही है। उन्होंने कहा कि नई सीवर लाइन दबने के बाद भी पुरानी सीवर लाइन चालू रहेगी। भविष्य में दोनों लाइनों के जरिए सीवरेज की निकासी होती रहेगी। भले ही नई और पुरानी लाईन की चौड़ाई को लेकर विवाद हो रहा है लेकिन असल सच्चाई ये है कि महावीर पार्क में इस वक्त सीवर की समस्या बड़ी है जिसे सुलझाने के लिए अधिकारियों को त्वरित कार्यवाही करने की जरूरत है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!