बहुचर्चित सरस्वती नदी का खोज कार्य शुरू, उमड़ी ग्रामीणों की भीड़

Edited By Punjab Kesari, Updated: 10 Jan, 2018 08:49 PM

saraswati river finding work starts in sirsa

सरकार की बहुचर्चित सरस्वती नदी की तलाश का कार्य सिरसा में भी शुरू हो गया है। सिरसा से करीब 11 किलोमीटर दूर गांव फरमाई कला में घग्गर नदी से करीब 5 एकड़ की दूरी पर केंद्र सरकार की एक टीम की ओर खुदाई का काम शुरू कर दिया गया है। को उम्मीद है की यहाँ पर...

सिरसा(सतनाम सिंह): सरकार की बहुचर्चित सरस्वती नदी का खोज का कार्य सिरसा में भी शुरू हो गया है। सिरसा से करीब 11 किलोमीटर दूर गांव फरमाई कला में घग्गर नदी से करीब 5 एकड़ की दूरी पर केंद्र सरकार की एक टीम की ओर खुदाई का काम शुरू कर दिया गया है। को उम्मीद है की यहाँ पर की जा रही तलाश पूरी होगी। वही खुदाई के कार्य को लेकर ग्रामीणों में भी उत्साह देखने को मिल रहा है।

PunjabKesari

केंद्रीय जल संसाधन मंत्रालय के वाटर एंड पॉवर कंसलटैशन सर्विस की ओर से हरियाणा सरस्वती हेरिटेज बोर्ड के साथ मिलकर यह काम किया जा रहा है। इसके अलावा इस काम में इसरो एवं ओएनजीसी के वैज्ञानिक भी जुटे हुए हैं। गौरतलब है कि, अब तक हरियाणा में 4 स्थानों पर बोर लगाए जा चुके हैं जबकि 6 स्थानों पर काम चल रहा है, यमुनानगर की आदिबद्री में बोर लगाए जा चुके हैं। इसके अलावा यमुनानगर में तीन स्थानों पर व्यस्त सिरसा में एक जगह पर काम जारी है।

PunjabKesari

सरस्वती नदी की तलाश के लिए खुदाई का काम कर रहे ड्रिलर ओम प्रकाश बताते है की इससे पहले वो 9 जगहों पर बोर लगा चुके है। हमारी टीम के वैज्ञानिकों ने इस जगह को चिन्हित किया है। उसके बाद से आज सुबह से काम शुरू हुआ जो 10 -15 दिन तक चलेगा। उन्होंने बताया की खुदाई के दौरान वो मिट्टी और पानी के सैंपल भी ले रहे हैं।

PunjabKesari
इन सैंपलों की की जांच के लिए लैब में भेजा जाएगा। वहां से इस मिट्टी और पानी को सरस्वती नदी की मिट्टी और पानी से मैच किया जाएगा। जिसके बाद यहाँ पर बोर लगाएंगे। उन्हें पूरी उम्मीद है की खुदाई के बाद यहां उन्हें सरस्वती नदी जरूर मिलेगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!