हरियाणा और पंजाब में बढ़ रही मिनी ट्रैक्टर की बिक्री, किफायती दामों में उपलब्ध

Edited By Rakhi Yadav, Updated: 05 Dec, 2018 12:12 PM

sales of growing mini tractors in haryana and punjab

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) द्वारा लगाए गए स्टबल जलने पर प्रतिबंध के बाद, पंजाब और हरियाणा दोनों में मिनी ट्रैक्टर की बिक्री में वृद्धि हुई है। क्योकि औसत भूमि होल्डिंग का आकार लगातार घटता ही.....

चंडीगढ़: नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) द्वारा लगाए गए स्टबल जलने पर प्रतिबंध के बाद, पंजाब और हरियाणा दोनों में मिनी ट्रैक्टर की बिक्री में वृद्धि हुई है। क्योकि औसत भूमि होल्डिंग का आकार लगातार घटता ही जा रहा है। जोकि चिंता का विषय बनता है। इसी को देखते हुए ट्रैक्टर निर्माता पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश के छोटे और सीमांत किसानों को कम लागत वाले मिनी ट्रैक्टर बेच रहे है।  

तेल की खपत ना के बराबर
30 हॉर्स पावर (एचपी) के तहत, ये नए ट्रेक्टर किसानों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। बाकि ट्रेक्टरों की तुलना में यह तेल की खपत भी कम लेता है और  इनका वजन भी ज्यादा नहीं है। बता दें कि मिनी ट्रैक्टर की कीमत प्रति यूनिट 2.5 लाख रुपये से शुरू होती है। जबकि ब्रांड और एक्सेसरीज़ के आधार पर उच्च-संचालित संस्करणों में 6.5 लाख रुपये से 15 लाख रुपये के बीच के मूल्य टैग होते हैं।

किसानों में लगातार बढ़ रही मांग
ट्रैक्टर के निदेशक सतीश मूवलिया ने बताया कि अब तक, यह छोटे ट्रैक्टर मुख्य रूप से गुजरात और महाराष्ट्र में लोकप्रिय थे। हालांकि, पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश जैसे उत्तरी राज्यों में स्वीकृति बढ़ रही है। खासकर जहां किसानों की होल्डिंग छोटी है या जहां बागवानी के उद्देश्यों के लिए भूमि का उपयोग किया जाता है। ऐसी जगहों पर इनकी होड़ मची है।  

किफायती दामों में उपलब्ध
आंकड़ों के अनुसार, पंजाब में लगभग 35% कृषि परिवार छोटे और सीमांत किसानों (5 एकड़ से कम रखने) की श्रेणी में आते हैं। परंपरागत रूप से, पंजाब मुख्य रूप से उच्च शक्ति वाले ट्रैक्टरों के लिए प्रसिद्ध रहा है। विशेषज्ञों का कहना है कि श्रम की कमी के कारण, इन राज्यों में किसान को मशीनीकरण के लिए मजबूर किया गया है। कई किसान उच्च शक्ति वाले ट्रैक्टर, जिनकी लागत 7 लाख रुपये से अधिक है, उन्हें नहीं खरीद सकते। वहीं जो छोटे ट्रेक्टर अब आ रहा है उन्हें किसान आसानी से खरीद सकते है। 

लोकप्रियता के चलते लगातार खरीद
अगर बात की जाए इन ट्रेक्टरों की लोकप्रियता की तो इस साल अप्रैल-अक्टूबर में, मिनी ट्रैक्टरों की 47,918 इकाइयां बेची गईं, जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान इनकी संख्या 44, 916 थी। "देश के अन्य हिस्सों की तुलना में, गुजरात और महाराष्ट्र में कृषि करने वाले किसानों की संख्या कम है।  जिसके चलते गुजरात में मिनी ट्रैक्टर की बिक्री विकसित की गई थी और लोगों ने इन्हें खरीदा भी। 

कपास, मूंगफली और सोयाबीन की खेती में उपयोगी
उद्योग के मुताबिक, मिनी ट्रैक्टर ज्यादातर मुख्य रूप से बागानों और कपास, मूंगफली और सोयाबीन के खेतों में उपयोग किया जाता है। हालांकि, अब बड़ी फसल जैसे- किन्नू, सेब, गन्ना और दालों के लिए भी किसान मिनी ट्रैक्टर खरीद रहे हैं। बढ़ती मांग के साथ, महिंद्रा एंड महिंद्रा, सोनलिका, ताफे और एस्कॉर्ट्स जैसे लगभग सभी ट्रैक्टर निर्माताओं के पास उनके पोर्टफोलियो में मिनी ट्रैक्टर हैं।

 


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!