‘रेपकांड’ ने हरियाणा को किया ‘शर्मसार’

Edited By Deepak Paul, Updated: 20 Sep, 2018 03:02 PM

rape in haryana

पिछले कई दिनों से हरियाणा में दुष्कर्म, अपहरण आदि की घटनाएं हो रही हैं। मामला केंद्र सरकार तक पहुंच गया है। सबसे ज्यादा चर्चा में कोसली छात्रा के साथ हुए गैंगरेप का है। पुलिस की देरी व लापरवाही जहां छात्रा की खराब हालत का कारण बनी तो वहीं आरोपियों...

पानीपत(खर्ब): पिछले कई दिनों से हरियाणा में दुष्कर्म, अपहरण आदि की घटनाएं हो रही हैं। मामला केंद्र सरकार तक पहुंच गया है। सबसे ज्यादा चर्चा में कोसली छात्रा के साथ हुए गैंगरेप का है। पुलिस की देरी व लापरवाही जहां छात्रा की खराब हालत का कारण बनी तो वहीं आरोपियों को भागने का मौका दे दिया। मामला तभी संभाल लिया जाता तो राष्ट्रीय मीडिया में न आता लेकिन अब मामला सभी के सामने है।

सरकार ने बैठकों का दौर शुरू कर जिला स्तर पर जागरूकता कैम्प लगाने, सावधानी बरतने, मामला संज्ञान में आते ही शिकायत दर्ज करने के आदेश दिए हैं। इसके बाद भी हर रोज बलात्कार की घटनाओं ने समाज को झकझोर कर रख दिया है। हालांकि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने स्वयं डी.जी.पी. को तलब पर स्पैशल बैठक कर अपराध पर काबू पाने की सख्त हिदायत भी दी है जिसके बाद डी.जी.पी. बी.एस.संधू ने हरियाणा भर के एस.पी. की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बैठक लेकर अपराधियों पर नकेल कसने की हिदायत देते हुए कई निर्देश दिए थे। रेवाड़ी मामले में 3 आरोपित पकड़े भी गए है तथा सूचना मिलने पर पुलिस मामले भी दर्ज कर रही है। 

 यदि हाल के कुछ दिनों की बात करें तो हर रोज कई घटनाएं हरियाणा में हो रही है। कुछ मामले तो ऐसे सामने आए है जिनमें अपनों ने ही इज्जत पा ढाका डालने का काम किया है। नजदीकी रिश्ते वाले भी अबला की आबरू को तार-तार कर रहे हैं। बलात्कार, अपहरण की घटनाओं में छात्र,शिक्षक,रिश्तेदार आदि भी सामने आने लगे है। 

हत्या, दुष्कर्म की घटनाओं को विपक्ष ने बनाया हथियार
विपक्ष ने भी इस प्रकार के मामले को उछालना शुरू कर दिया है साथ में मानवाधिकार संस्थाएं व जनवादी नौजवान सभा जैसी संस्थाएं खुलकर विरोध में आने लगी है। नैशनल क्राइम रिकार्ड ब्यूरो के आंकड़ों के अनुसार हरियाणा में हर रोज 3 हत्याएं, 3 दुष्कर्म और 11 अपहरण की घटनाएं होती हैं। प्रदेश में वर्ष 2016 में हत्या के 1090, दुष्कर्म के 1198, सामूहिक दुष्कर्म के 191 और अपहरण के 4019 केस दर्ज हुए। सितम्बर 2014 से अगस्त 2015 के बीच दुष्कर्म की 961 घटनाएं हुई। 

सितंबर 2015 से अगस्त 2016 के बीच 1026, सितंबर 2016 से अगस्त 2017 के बीच 1193 और सितंबर 2017 से जून 2018 तक दुष्कर्म की 1413 घटनाएं हुई हैैं। आंकड़ों पर गौर करें तो इस साल ज्यादा घटनाएं घट रही है। इन आंकड़ों में जून तक का ही डाटा है। 

जल्द पकड़े जाएंगे अन्य आरोपी : एस.आई.टी. चीफ
रेवाड़ी गैंगरेप मामले में एस.आई.टी. की चीफ नाजनीन भसीन ने कहा कि 3 आरोपियों को गिरफ्तार कर रिमांड पर लिया गया है। गहन पूछताछ जारी है। आरोपियों से कुछ जानकारी मिली है। पुलिस की टीमें अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी में लगी हुई है। जल्दी ही अन्य आरोपी भी पकड़े जाएंगे।  गत 2-3 दिनों में घटी, रेप, छेड़छाड़, अपहरण की घटनाएं रविवार, शनिवार को भी हरियाणा में कई ऐसी घटनाएं घटी जिन्होंने समाज का सिर झुकाने का काम किया। कोसली की छात्रा के साथ गैंगरेप से अलग ये ऐसे मामले घटित हुए है जिन्होंने समाज, सरकार को सोचने पर मजबूर कर दिया है। 

रोहतक के साथ लगते महम के लाखनमाजरा खंड के गांव में चिड़ी में मामा ने ही मासूम भांजी को हवस का शिकार बना डाला। मामा के अलावा इसमें 3 अन्य आरोपी भी है। पुलिस ने 4 आरोपी गिरफ्तार कर लिए हैं। इस केस में अचंभित करने वाली बात यह है कि 3 आरोपी नाबालिग है। इसी प्रकार थानेसर के गांव घराड़सी में महिला के साथ दुष्कर्म किया तो शर्म से पति ने जहर खाकर जान दे दी।  जिला भिवानी में तोशाम की एक युवती ने दिल्ली पुलिस के जवान पर दुष्कर्म का केस दर्ज करवाया। 

इसी प्रकार के एक मामले में लाडवा के गांव ब्राहण में मुख्याध्यापक पर छात्राओं ने अश्लील वीडियो दिखाने व छेड़छाड़ का आरोप लगाया, अभिभावकों ने स्कूल में हंगामा भी किया। अम्बाला छावनी में भी नाबालिगा से दुष्कर्म की घटना घटी। पुलिस मामले की जांच कर रही है। 

वहीं इन घटनाओं से एक दिन पहले ही गोहाना में 3 किशोरों ने 8 साल के बच्चे को हवस का शिकार बनाया।  इसी प्रकार के एक मामले में बेरी सड़क मार्ग सांपला में 6 साल की बच्ची का शव झाडिय़ों में मिला। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में ही मामले का खुलासा हो पाएगा लेकिन परिजन अनहोनी की आशंका से इंकार नहीं कर रहे। 

अम्बाला शहर में ही नशीला पदार्थ खिलाकर महिला को बंधक बनाकर दुष्कर्म करने का मामला दर्ज हुआ। आरोप है कि आरोपित ने महिला के अश्लील फोटो व वीडियो भी बना ली जिससे वह ब्लैकमेल कर रहा था। वहीं साइबर सिटी गुरुग्राम में चलती कार में युवती से गैंगरेप हुआ। 

रेवाड़ी की मेधावी छात्रा के साथ हुए सामूहिक दुष्कर्म के अलावा रेवाड़ी के थाना धारूहेड़ा में भी सहपाठी ने 12वीं की छात्रा के साथ दो बार दुष्कर्म किया। पुलिस ने छात्रा की शिकायत पर आरोपी छात्र को गिरफ्तार कर लिया। पानीपत में भी 10 युवकों ने छात्रा का अपहरण कर दुष्कर्म का प्रयास किया, बेसुध छात्रा को खेतों में फैंक दिया, पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। 


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!