हरियाणा में इस बार दिलचस्प होगा राज्यसभा की 3 सीटों का चुनाव

Edited By Isha, Updated: 24 Dec, 2019 11:41 AM

rajya sabha seats will be interesting in haryana

हरियाणा में संसदीय एवं विधानसभा चुनाव के बाद अब अगले वर्ष राज्यसभा की सीटों को लेकर होने वाली सियासी परीक्षा रोमांचक हो सकती है। अगले वर्ष राज्यसभा की 3 सीटों को लेकर चुनाव होने हैं।  इनैलो

डेस्कः हरियाणा में संसदीय एवं विधानसभा चुनाव के बाद अब अगले वर्ष राज्यसभा की सीटों को लेकर होने वाली सियासी परीक्षा रोमांचक हो सकती है। अगले वर्ष राज्यसभा की 3 सीटों को लेकर चुनाव होने हैं।  इनैलो से राज्यसभा सदस्य रहे रामकुमार कश्यप का कार्यकाल पूरा हो चुका है, तो कुमारी शैलजा का कार्यकाल अगले वर्ष 9 अप्रैल को पूरा हो जाएगा। वहीं भाजपा से राज्यसभा के सदस्य बीरेंद्र सिंह भी इस्तीफा दे चुके हैं। उनका कार्यकाल 2022 तक है,पर वह उससे पहले ही अपना पद छोड़ चुके हैं। गौरतलब है कि अभी हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा को 40,कांग्रेस को 31, जजपा को 10, इनैलो व हलोपा को 1-1 सीट पर जीत मिली। 7 आजाद उम्मीदवार विजयी हुए थे। ऐसे में अब अगले साल राज्यसभा के चुनाव काफी दिलचस्प होंगे।

प्रदेश में हैं 5 राज्यसभा सीटें
उल्लेखनीय है कि 90 विधानसभा सीटों वाले हरियाणा में राज्यसभा की 5 सीटें हैं। बीरेंद्र सिंह भाजपा से 2016 में राज्यसभा के सदस्य बने थे। उन्होंने पिछले माह ही इस्तीफा दे दिया था। हालांकि उनका कार्यकाल 2022 तक था। इसी साल हुए संसदीय चुनाव से पहले बीरेंद्र सिंह ने केंद्रीय मंत्री के पद से इस्तीफा देते हुए विधानसभा चुनाव के बाद राज्यसभा सदस्य के पद से भी इस्तीफा देने की बात कही थी। वहीं इनैलो की ओर से राज्यसभा के सदस्य रहे रामकुमार कश्यप का कार्यकाल इसी साल 4 नवम्बर को पूरा हो चुका है।

अगले साल अप्रैल माह में कांग्रेस से राज्यसभा की सदस्य कुमारी शैलजा का भी कार्यकाल समाप्त हो रहा है। ऐसे में इस पूरे साल में पहले जींद उप-चुनाव, फिर मई माह में संसदीय चुनाव और अक्तूबर माह में विधानसभा चुनाव को लेकर सियासत में गर्माहट रही,वहीं अब आने वाले वर्ष में राज्यसभा की 3 सीटों को लेकर होने वाली सियासी जंग काफी दिलचस्प हो सकती है। सियासी समीक्षक मानते हैं कि अप्रैल माह में तीनों सीटों को लेकर चुनाव करवाए जा सकते हैं, वहीं दूसरी ओर ऐसी भी चर्चाएं हैं कि कुमारी शैलजा के कार्यकाल के पूरा होने का इंतजार किए बिना कश्यप एवं बीरेंद्र सिंह की खाली हुई सीटों को लेकर चुनाव करवाए जा सकते हैं।

राजनीतिक सूत्रों का कहना है कि जजपा भी राज्यसभा के लिए अपना दावा जता सकती है। हालांकि 10 विधानसभा सीटें जीतने वाली जजपा से मनोहर सरकार में एक उप-मुख्यमंत्री व एक मंत्री बनाया गया है। हाल ही में उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत ने दावा किया था कि अभी हरियाणा मंत्रिमंडल में उनका एक मंत्री बनाया जाना है। विधानसभा में विभिन्न पाॢटयों द्वारा जीती गई विधानसभा सीटों के अनुपात से राज्यसभा की इन 3 सीटों के लिए होने वाले चुनाव में भाजपा-जजपा गठबंधन 2 व कांग्रेस 1 सीट पर जीत दर्ज कर सकती है। खास बात यह भी है कि इन 3 में से 2 सीटों का कार्यकाल 6 वर्ष का होगा जबकि बीरेंद्र सिंह के इस्तीफे से खाली हुई सीट का कार्यकाल अढ़ाई साल का होगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!