बरसे पानी से छंटे रेत के ‘बादल’

Edited By Rakhi Yadav, Updated: 18 Jun, 2018 11:00 AM

rain clouds of sand rain clouds

पिछले 4 दिनों से आसमान में तनी धूल-मिट्टी की चादर उस वक्त ‘उड़’ गई जब बादल में काली घंटाएं तैरने लगी। हालांकि रविवार को मौसम सुबह करीब 6 बजे से लेकर दोपहर तक कई बार बदला और इस बदली बयार ने कभी आंधी तो कभी...

सिरसा(भारद्वाज): पिछले 4 दिनों से आसमान में तनी धूल-मिट्टी की चादर उस वक्त ‘उड़’ गई जब बादल में काली घंटाएं तैरने लगी। हालांकि रविवार को मौसम सुबह करीब 6 बजे से लेकर दोपहर तक कई बार बदला और इस बदली बयार ने कभी आंधी तो कभी ठंडी हवाका रूप लिया लेकिन इन घटाओं ने जैसे ही बरसना शुरू किया तो रेत के वो ‘बादल’ भी छंट गए जो 4 रोज से हर आमजन को परेशान किए थे। बेशक बरसात की समयावधि कम थी मगर चंद मिनटों में बरसे पानी से लोगों को मिट्टी व उमस के साथ गर्मी से राहत मिली। 

मौसम खुशनुमा हो गया और पारा भी 4 डिग्री नीचे लुढ़क गया। इस वातावरण के कारण रविवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया। मौसम विभाग की मानें तो अगले हफ्ते तक मौसम ऐसा ही स्थिर रहेगा और लोगों को गर्मी से राहत मिलने के साथ-साथ आने वाले दिनों में बरसात के भी प्रबल आसार हैं। खास बात ये है कि रविवार को सिरसा जिला में बरसात हुई। हालांकि शहरी क्षेत्र के ग्रामीण एरिया में अच्छी बारिश हुई है और इस बरसात व तेज हवा के कारण कई स्थानों पर पेड़ भी उखड़ गए। शहर में बिजली व्यवस्था बाधित हो गई।

ऐसे बदलता रहा मौसम
दरअसल, 4 दिनों से आसमान में मिट्टी छाई हुई थी और गुरुवार व शुक्रवार को तो बादलों से रेत ही बरस रही थी जिससे जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित था। कमोबेश शनिवार को भी आसमान से रेत नहीं छंटी वो अलग बात है कि पूर्व के 2 दिनों की बजाय रेत कम बरस रही थी। रविवार तड़के ही आसमान में घनघोर काली घटाएं छा गईं। लगने लगा था कि आज इंद्र खूब बरसेंगे लेकिन ये बादल मुंह चिढ़ाते हुए कुछ ही बूंदें टपका कर तेज हवा चलने से आगे बह गए। इसके बाद फिर यह मौसम एक तेज तूफान के रूप में तबदील हो गया। 

करीब 10 मिनट तक आंधी चलने के बाद एकाएक फिर आसमान में काली घटाएं उमड़ पड़ी। इस बार इन घटाओं ने ऐसा बरसना शुरू किया कि हर तरफ राहत ही राहत दिखी। हालांकि सिरसा शहर में बरसात की समयावधि कम थी मगर इस कम समय में आई बरसात से आसमान से मिट्टी हट गई और मौसम खुशनुमा बन गया। उधर, जिले के उपमंडल ऐलनाबाद, कालांवाली, डबवाली के अलावा रोड़ी, बड़ागुढ़ा व रानियां इत्यादि क्षेत्रों में भी अच्छी बरसात हुई और बड़ागुढ़ा व इसके आस पाई कई जगहों पर पेड़ भी उखड़ गए।

 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!