ऑनलाइन टिकट बुकिंग में रेलवे ने किया बड़ा बदलाव

Edited By Rakhi Yadav, Updated: 16 Apr, 2018 10:58 AM

railways made big changes in online ticket booking

रेलवे ने यात्रियों को राहत पहुंचाने की दृष्टि से रेलवे बोर्ड ने प्रथम चरण में ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने में दलालों के हस्तक्षेप को रोकने और आम लोगों की परेशानी को बचाने की दिशा में अहम कदम उठाया है। इसके तहत ऑनलाइन टिकट बुकिंग....

चंडीगढ़(ब्यूरो): रेलवे ने यात्रियों को राहत पहुंचाने की दृष्टि से रेलवे बोर्ड ने प्रथम चरण में ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने में दलालों के हस्तक्षेप को रोकने और आम लोगों की परेशानी को बचाने की दिशा में अहम कदम उठाया है। इसके तहत ऑनलाइन टिकट बुकिंग में दलालों पर नकेल के इरादे से रेलवे ने कई बदलाव किए है। तत्काल श्रेणी में एक आइडी से लॉगिन करने पर सिर्फ एक ही टिकट की बुकिंग होगी।
दूसरे टिकट के लिए से फिर से लॉगिन करनी होगी।

वहीं, एक लॉगिन से एक दिन में दो टिकट और एक महीने में छह टिकट से अधिक की बुकिंग नहीं होगी। इसके अलावा, एडवांस रिजर्वेंशन का ओपनिंग टिकट भी अब दो से अधिक बुक नहीं कर सकते है।एक यूजर एक बार में दो विंडो से अपनी आइडी को ऑपरेट नहीं कर सकेगा। एक बार में दो से अधिक तत्काल टिकट की बुकिंग नहीं होगी। एक आइडी पर महीने में छह से अधिक टिकट बुक नहीं किए जा सकते है। हालांकि आधार लिंक आइडी से महीने में 12 टिकट तक बुक करने की छूट दी गई है। लेकिन इसमें कम से कम एक यात्री का आधार वेरीफाइड होना आवश्यक है।

इसके साथ ही, अब ऑनलाइन आरक्षण पर्ची भरने के लिए प्रति यात्री 25 सेकंड का समय तय किया गया है, जबकि भुगतान के लिए अधिकतम 10 सेकंड का समय निर्धारित किया गया है। कैप्चा के लिए 5 सेकंड का समय निर्धारित है। अब लॉगिन करते समय, यात्रियों का विवरण देते समय एवं भुगतान के समय अलग-अलग कैप्चा देना होगा। रेलवे ने रविवार को कोटा से निजामुद्दीन जनशताब्दी एक्सप्रेस गांड़ी संख्या 12059 और निजामुद्दीन से कोटा जनशताब्दी एक्सप्रेस गाड़ी संख्या 12060 में यात्रियों के बढ़ते दवाब को कम करने के लिए रविवार को एक एसी चेयरकार तथा एक कोच नॉन एसी चेयरकार अतिरिक्त कोच लगाकर ट्रेन को चलाया गया।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!