सीढिय़ों के निर्माण को लेकर रेलवे व PWD में खींचतान, राहगीर परेशान

Edited By vinod kumar, Updated: 03 Jan, 2020 12:22 PM

railway and pwd for construction of stairs lack of coordination

गोहाना रोड आर.ओ.बी. पर अधर में लटका सीढिय़ों का निर्माण का निर्माण अब नासूर बनता जा रहा है। 5 साल के बाद भी सीढिय़ों का निर्माण नहीं करवाया जा सका है, जिसके कारण पैदल राहगीरों को रोजाना रेलवे स्टेशन के फुट ओवरब्रिज तक दौड़ लगानी पड़ती है। इस मामले में...

सोनीपत(मनीष): गोहाना रोड आर.ओ.बी. पर अधर में लटका सीढिय़ों का निर्माण का निर्माण अब नासूर बनता जा रहा है। 5 साल के बाद भी सीढिय़ों का निर्माण नहीं करवाया जा सका है, जिसके कारण पैदल राहगीरों को रोजाना रेलवे स्टेशन के फुट ओवरब्रिज तक दौड़ लगानी पड़ती है। इस मामले में निकट भविष्य में भी कोई समाधान निकलता नहीं दिख रहा क्योंकि रेलवे व हरियाणा के पी.डब्ल्यू.डी. विभाग में तालमेल का बेहद कमी है। 

रेलवे ने दो-टूक कह दिया है कि वह पी.डब्ल्यू.डी. विभाग की सीढिय़ों को अपनी जगह में नहीं उतरने देगा। वहीं, रेलवे का जवाब मिलने के बाद पी.डब्ल्यू.डी. विभाग भी नए सिरे से प्रपोजल बनाने की तैयारियों में जुट गया है। 

पी.डब्ल्यू.डी. अधिकारियों का कहना है कि वे प्रपोजल को दोबारा भेजेंगे और रेलवे से मंजूरी की मांग करेंगे। गौरतलब है कि सोनीपत रेलवे स्टेशन स्थित गोहाना रोड आर.ओ.बी. का करीबन 4 साल पहले निर्माण पूरा हुआ था। रेल लाइन के दोनों ओर के पैदल राहगीरों के आवागमन के लिए गोहाना रोड आर.ओ.बी. पर रेल ट्रैक के दोनों ओर सीढिय़ां बनाने का निर्णय लिया गया था। 

पी.डब्ल्यू.डी. विभाग ने हिन्दू कालेज की तरफ से तो सीढिय़ों का निर्माण कर दिया लेकिन दूसरी तरफ सीढिय़ों के निर्माण का कार्य शुरू किया तो रेलवे अधिकारियों ने रेलवे की जमीन होने की बात कहकर सीढिय़ों के निर्माण को रुकवा दिया था। सीढिय़ों का निर्माण करीब 4 साल पहले रुका था, जो आज तक शुरू नहीं हो पाया। रेलवे ने एक बार फिर पी.डब्ल्यू.डी. विभाग को चेताया है कि रेलवे अपनी जगह में सीढिय़ां नहीं उतरने देगा। 

जमीन को लेकर असमंजस में रहा रेलवे
गोहाना रोड आर.ओ.बी. स्थित बनने वाली सीढिय़ों के निर्माण कार्य को रेलवे ने यह कहकर रुकवा दिया था कि फुटओवर ब्रिज को रेलवे की जमीन में नहीं उतारा जाएगा लेकिन रेलवे की जमीन ज्यादा होने के कारण पी.डब्ल्यू.डी. विभाग ने कार्य को रोक दिया था। इस संबंध में कई बार विभागों में सीढिय़ों के निर्माण की समस्या को सुलझाने के लिए बैठक होती रही, परन्तु मामला नहीं सुलझ पाया। ऐसे में पी.डब्ल्यू.डी. विभाग ने डेढ़ साल पहले लिखित में नक्शे के साथ पत्र भेजा व उच्चाधिकारियों से बात की। वहीं, सूत्रों की जानकारी के मुताबिक रेलवे के अधिकारियों को उस समय पता ही नहीं था कि जहां फुट ओवरब्रिज का निर्माण होना है वहां रेलवे की जमीन की लम्बाई ज्यादा है। 
 

ओ.पी. नागपाल,   एस.एस.ई. उत्तर रेलवे ने कहा कि गोहाना रोड आर.ओ.बी. वा सीढिय़ों के निर्माण का मामला हरियाणा सरकार के अधीन है। रेलवे की तरफ से लगभग कार्य पूरा किया जा चुका है लेकिन जिस तरह से पी.डब्ल्यू.डी. विभाग ने सीढिय़ों को रेलवे की जमीन में उतारने की कोशिश की है वह नियमों के विरुद्ध है, क्योंकि दिल्ली-अम्बाला रेलमार्ग पर कई महत्वाकांक्षी प्रौजेक्ट चल रहे हैं, जिनमें इस तरह के कार्य बाधा बनते हैं। 
    

जसपाल सिंह, एस.ई., पी.डब्ल्यू.डी. सोनीपत ने कहा किशहरवासियों की सुविधा के लिए विभाग द्वारा दोबारा प्रपोजल बनाया जाएगा। प्रपोजल को मंजूरी के लिए रेलवे मुख्यालय भेजा जाएगा। उम्मीद है कि रेलवे प्रपोजल को मंजूरी दे देगी। इसके बाद गोहाना आर.ओ.बी. के साथ बने फुट ओवरब्रिज की सीढिय़ों के निर्माण को शुरू कर दिया जाएगा। 
    

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!