जनता और प्रशासन मिलकर बनाएंगे पंचकूला को स्मार्ट सिटी, एडवाइजरी कमेटी के सम्मुख रखे 7 मिशन

Edited By Shivam, Updated: 15 Jan, 2021 10:41 PM

public and administration will together make panchkula a smart city

पंचकूला को स्मार्ट सिटी बनने में आ रही बाधा अब हटने वाली है। इसके लिए विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता के नेतृत्व में शुक्रवार को प्रशासन और नवनिर्वाचित पार्षदों ने विस्तृत योजना बनाई। विधान सभा सचिवालय में आयोजित पंचकूला एडवाइजरी कमेटी की बैठक...

चंडीगढ़ (धरणी): पंचकूला को स्मार्ट सिटी बनने में आ रही बाधा अब हटने वाली है। इसके लिए विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता के नेतृत्व में शुक्रवार को प्रशासन और नवनिर्वाचित पार्षदों ने विस्तृत योजना बनाई। विधान सभा सचिवालय में आयोजित पंचकूला एडवाइजरी कमेटी की बैठक में जिला उपायुक्त मुकेश कुमार आहुजा और मेयर कुलभूषण गोयल की उपस्थिति में शहर के प्रबुद्ध नागरिकों और पार्षदों ने शहर की आवश्यकताएं और उन्हें पूरा करने के लिए अपने सुझाव रखे। बैठक में उपस्थित जिला प्रशासन, नगर निगम और पुलिस अफसरों ने एकजुटता से इन सुझावों को अमलीजामा पहनाने का आश्वासन दिया।

बैठक में विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने पंचकूला को स्मार्ट सिटी के लिए सात सूत्रीय फार्मूला प्रस्तुत किया, जिसका पूरी एडवाइजरी कमेटी ने तालियों की गडग़ड़ाहट के साथ स्वागत किया। गुप्ता के सात सूत्रीय फार्मूले में शहर को अतिक्रमण, स्ट्रे डॉग, लावारिस पशु, प्रदूषण, स्लम, प्लास्टिक और नशाखोरी से मुक्त करने की बात कही गई है। उन्होंने कहा कि इन सात चीजों को हटाने के लिए जनता और प्रशासन की बराबर की सहभागिता आवश्यक है। उन्होंने नवनिर्वाचित पार्षदों और पंचकूला डेवलपमेंट एडवाइजरी कमेटी के प्रतिनिधियों से आह्वान किया कि वे इस बड़े उपक्रम के लिए जनता को तैयार करें। वहीं प्रशासन के अधिकारी भी इस विषय में योजनाबद्ध ढंग से त्वरित कार्रवाई करें। 

विधान सभा अध्यक्ष ने बताया कि पंचकूला को स्मार्ट सिटी का दर्जा मिलने में सबसे बड़ी बाधा यहां कचरा निस्तारण की उचित व्यवस्था नहीं होना रही है। इसके लिए प्रदेश सरकार की ओर से सेक्टर में कचरा निस्तारण प्लांट शुरू हो चुका है। इससे शहर की 40-45 साल पुरानी समस्या का हल हो जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भविष्य में कचरा निस्तारण की उचित व्यवस्था करने के लिए प्रशासन द्वारा जल्द ही सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट का निर्माण किया जाएगा। ज्ञान चंद गुप्ता ने सात सूत्रीय कार्यक्रम की पहले माइक्रो प्लानिंग और फिर क्रियान्वयन के लिए समयबद्ध योजना बनाकर जल्द की काम शुरू करने के निर्देश दिए। सेक्टरों को अतिक्रमण मुक्त करने के लिए संबंधित चौंकी इंजार्ज और जेई की जवाबदेही तय करने के आदेश दिए।

बैठक में उपस्थित पार्षदों ने मार्केटों में हो रहे अतिक्रमण, नशाखोरी और सट्टेबाजी पर चिंता जताई। कई कॉलोनियों के पार्षदों ने वहां सीवरेज की समस्या के निराकरण की मांग की। नगर निगम आयुक्त आरके सिंह ने इन समस्याओं के समाधान के लिए प्रशासन की ओर से किए जा रहे प्रयासों का ब्योरा प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि शहर में अतिक्रमण हटाने के लिए टीमों का गठन कर दिया गया। सेक्टर 11 और 20 में कार्रवाई भी शुरू हो चुकी है। आने वाले कुछ ही दिनों में स्ट्रे डॉग और लावारिस पशुओं की समस्या भी सुलझा ली जाएगी। 

मेयर कुलभूषण गोयल ने कहा कि शहर में 839 सफाई कर्मचारी और 75 माली पूरी तरह से सक्रिय होकर काम में जुट चुके हैं। आने वाले चंद दिनों में शहर की तस्वीर बदली हुई दिखाई देगी। साथ ही उन्होंने कहा कि अपने कार्य को पूरी जवाबदेही से न करने वाली एजेंसियों और व्यक्तियों से निगम सख्ती से निपटेगा।

मोहाली से आगे निकलेगा पंचकूला
बैठक में शिक्षा और उद्योग क्षेत्र के प्रतिनिधियों ने शहर के भविष्य को लेकर उपयोगी सुझाव दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की नई औद्योगिक नीति शहर का कायाकल्प करेगी। इससे यहां रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे, जिससे उपभोक्ता और किरायेदारों की संख्या में भी बड़ा इजाफा होने वाला है। इससे यहां विकसित मूलभूत ढांचे का समुचित प्रयोग हो सकेगा तथा लोगों की आमदनी भी बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि इस उद्योग नीति से पंचकूला विकास के मामले में मोहाली से आगे निकलेगा। उन्होंने कहा कि लोगों को स्वच्छता के लिए जागरूक करने के लिए स्कूली तंत्र का भी प्रयोग किया जाना चाहिए। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!